बॉलीवुड

ऐसा पाकिस्तानी क्रिकेटर जो कई बॉलीवुड फिल्मों में आ चुका है नजर

मोहसिन खान – भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी तरह का मुकाबला अपने आप में एक हाई वोल्टेज ड्रामा होता है।

ऐसे में बात जब क्रिकेट मुकाबले की हो तो दोनों ही देशों में इसे किसी जंग की तरह देखा व खेला जाता रहा है। इन दोनों देशों के मुकाबले पर एक ओर जहां पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई होती हैं, वहीं दूसरी तरफ मैदान पर भी इस तनाव को साफतौर पर देखा जा सकता है।

क्रिकेट के मैदान में एक दूसरे को हराने के तनाव के बीच यदि हम कहें कि एक क्रिकेटर ऐसा भी रहा है जो मैदान में पाकिस्तान की ओर से खेलता था, लेकिन साथ ही उसने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। तो इस तथ्य को किसी के भी लिए हजम करना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। लेकिन जनाब यह बात सौ टका सच है।

यकीन न हो तो आइए थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

क्रिकेट-बॉलीवुड का रिश्ता है पुराना

क्रिकेट का बॉलीवुड से काफी पुराना रिश्ता रहा है। कई बॉलीवुड सुंदरियां क्रिकेट सितारों को अपना जीवनसाथी चुन चुकी हैं, तो वहीं दूसरी ओर कई क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम अभिनेत्रियों के साथ जुड़ते रहे हैं। ताजा उदाहरण के तौर पर विराट-अनुष्का से लेकर युवराज-हेजल तक की जोड़ी आपके सामने मौजूद है। लेकिन इन रिश्तों का इतिहास भी काफी पुराना रहा है। कई दशकों पहले बॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री ने एक पाकिस्तानी क्रिकेटर को अपना हमसफ़र चुना था।

साल 1983 की है बात

साल 1983 में अपने करियर के चरम पर चल रही बॉलीवुड अभिनेत्री रीना रॉय पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी कर कराची जा बसीं थीं। बाद में यह जोड़ा वापस भारत आ गया। हालांकि मोहसिन व रीना की यह शादी अधिक समय तक नहीं चल सकी और बाद में दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया। इनकी एक बेटी भी हुई जो फिलहाल अपनी माँ के साथ भारत में ही रहती है।

मोहसिन खान का बॉलीवुड डेब्यू

मोहसिन ने क्रिकेट के अलावा बॉलीवुड में भी अपने हाथ आजमाए। आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन मोहसिन ने एक के बाद एक 13 बॉलीवुड फिल्मों में अपना अभिनय प्रदर्शन किया था। इनकी पहली बॉलीवुड फिल्म साल 1989 में आई ‘बंटवारा’थी। साल 1991 में आई फिल्म ‘साथी’ मोहसिन के फ़िल्मी करियर की सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी।

क्रिकेट के मैदान पर भी रहा अच्छा प्रदर्शन

मोहसिन ने साल 1977 से 1986 के बीच पाकिस्तान की ओर से कुल 48 टेस्ट व 75 एकदिवसीय मुकाबले खेलें हैं। क्रिकेट के मैदान में बतौर सलामी बल्लेबाज उतरने वाले मोहसिन एक उपयोगी आलराउंडर खिलाड़ी थे। मोहसिन टेस्ट क्रिकेट में लॉर्ड्स के मैदान में पाकिस्तान की ओर से पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। यह दोहरा शतक उन्होनें साल 1982 में जड़ा था।

इस लिहाज से यदि देखा जाए तो मोहसिन खान एक सफल क्रिकेटर होने के साथ ही एक बॉलीवुड अभिनेता का दर्जा भी रखते हैं। भारत से वापस पाकिस्तान जाने के बाद मोहसिन ने कई पाकिस्तानी फिल्मों में भी अपने अभिनय की छाप छोड़ी है।

Rashmi Rohit

Share
Published by
Rashmi Rohit

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago