ENG | HINDI

खूबसूरती का मतलब क्या है इन देशों में !

खूबसूरती का मतलब

खूबसूरती का मतलब क्या हैं आपके हिसाब से, क्योंकि हर व्यक्ति की पसंद अलग-अलग है.

सुंदरता लोगों की देखने की नजरिया पर निर्भर करता है, और सभी महिलाएं उस आदमी के लिए सुंदर हैं जो सोचते है कि वह पृथ्वी पर सबसे सुंदर प्राणी है.

हमारे देश में किसी के लिए खूबसूरती का मतलब गोरा रंग है तो किसी को सादगी सुंदर लगती है. ये मतलब भी जगह के हिसाब से बदलते रहते हैं. ये निर्भर करता है कि आप किस देश में रहते हैं और वहां की संस्कृति कैसी है.

आप भी देखिए कि किस देश में कौन सी चीजें हैं जो आपके लिए तो अजीब हैं लेकिन लोगों के लिए सुन्दर:

खूबसूरती का मतलब –

1.  मयन्मार में रहने वाली महिलाओं की लंबी गर्दन : 

कायन जनजाति की महिलाएं मयन्मार और थाइलैंड में रहने वाली अपनी गर्दन में पीतल के मोटे छल्‍ले पहनती हैं. जिससे गर्दन लंबी हो सके. इन्हें ‘लंबी गर्दन’ या फिर ‘जिराफ ट्राइब’ के नाम से भी जाना जाता है. इस समाज में लंबी गर्दन होने का मतलब खूबसूरत और आकर्षक  होता है. 5 साल की उम्र से लड़कियों को ये छल्ले पहना दिए जाते हैं, जैसे-जैसे इनकी उम्र बढ़ती है, गर्दन के छल्‍लों की संख्या भी बढ़ने लगती है.

2.  ईरान में सर्जिकल नाक बुहत फैशन हैं : 

नाक की प्लासिक सर्जरी यूनाइटेड स्टेट्स में बुहत कॉमन बात है लेकिन ईरान में इससे फैशन कहा जाता है.  ईरान दुनिया का राइनोप्लास्टी कैपिटल बन गया है. यहां के लोग सीधी नाक के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. सीधी नाक को यहां के लोग खूबसूरत ही नहीं बल्कि समाजिक प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाला भी मानते हैं. हैरानी की बात है कि नाक की इन सर्जरी के लिए लोग इतने सीरियस हैं कि जो लोग सर्जरी नहीं करवा पाते वो सर्जिकल ड्रेसिंग लगाकर रखते हैं, जिससे लोगों को ये लगे कि उन्होंने नाक सीधी करने के लिए सर्जरी करवाई है.

खूबसूरती का मतलब

3 .  अफ्रीका में रहने वाली महिलाओं की लंबी कान:

अफ्रीका में मसाई जनजाति की महिलाएं अपने कान को लंबे और सुन्दर बनाने के लिए पत्थरों या फिर हाथी के सुड्डा  से बने भारी गहने पहने पसंद करती है. अफ्रीका में इस जनजाति के लोग लंबे कान वाले महिलओं को सुन्दर मानते हैं.

खूबसूरती का मतलब

4.  यूथोपिया की महिलाओं के खिंचे होंठ 

ये देखने में अजीब है, लेकिन यूथोपिया के मुरसी और सूरी जनजाति की महिलाओं के लिए यह  परिपक्वता को दर्शाता हैं, यह संकेत देते हैं कि वो बड़ी हो गई हैं. इसके लिए सामने के दो दांत निकाल दिए जाते हैं. फिर निचले होंठ को छेदा जाता है जिससे वो मिट्टी या लकड़ी क डिस्क या प्लेट झेल सके. डिस्क को संभालने की वजह से निचला होंठ काफी खिंच जाता है. जैसे-जैसे होठ खिंचता जाता है डिस्क का आकार भी बढ़ता जाता है. जितनी बड़ी डिस्क होगी, खूबसूरती उतनी ही ज्यादा होगी.

खूबसूरती का मतलब

5.  न्यूजीलैंड की महिलाएं के चेहरे पर टैटू-

न्यूजीलैंड में रहने वाली माओरी जनजाति की महिलाएं पारंपरिक तौर पर पुरुषों को आकर्षित करने के लिए अपनी होठों पर और होंठ के नीचे टैटू बनवाती हैं. इसे प्रथा को टामोको कहते हैं.

खूबसूरती का मतलब

ये है खूबसूरती का मतलब – तो इन सब देशों की खूबसूरत और आकर्षक को जानकर अगर आपको अजीब लग रहा है तो अपने देश के बारे में सोचिए. क्योंकि इन देशों को हमारे देश में लड़कियों का कान और नाक छिदवाना अजीब लगता हो, जबकि ये तो हमारे देश की संस्कृति है वैसे की वो उनकी देश की संस्कृति है.

Don't Miss! random posts ..