ENG | HINDI

क्यों लड़कियां चलती हैं लड़कों के बाईं तरफ, जानिए ऐसे और भी मज़ेदार एटिकेट्स के बारे में

एटिकेट्स

एटिकेट्स, जैश्चर्स, ये कुछ ऐसी बाते हैं जो यूं तो कुछ खास बड़ी नहीं है लेकिन किसी इंसान को बनाने या बिगाड़ने में, उसकी पर्सनालिटी को इम्प्रेसिव बनाने में इनका बहुत बड़ा योगदान है।

एटिकेट्स के कुछ ऐसे रूल्स हैं जिन्हे फॉलो करना बहुत ज़रूरी है और अगर आप इन्हे फॉलो करते हैं तो ना केवल आपकी लाइफ बहुत आसान हो जाएगी बल्कि आप दूसरों की नज़रों में भी उठ पाएंगे।

यह रूल्स वैसे तो कहीं लिखे या डिस्क्राइब नहीं किए गए हैं लेकिन यह आपकी लाइफ को सिम्पल और आसान बना सकते हैं

तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे कॉमन एटिकेट्स के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बहुत ज़रूरी है।

हमेशा मुस्कुराते रहें

यूं तो हर किसी की मुस्कुराहट इस बात पर निर्भर रह सकती है कि उनकी लाइफ में क्या चल रहा है या फिर दिन कैसा व्यतीत हो रहा है। जहां एक तरफ एक अच्छा दिन आपके चेहरे पर मुस्कुराहट ला सकता है तो वहीं खराब दिन आपके चेहरे की मुस्कुराहट छीन भी सकता है। लेकिन फिर भी आपका दिन बहुत बुरा रहा है, तब भी ऐसा बिहेवियर न करें जिससे किसी दूसरे को बुरा लगे क्योकि आपकी कोई बात सामने वाले को इस तरह बुरी लग सकती है कि उनसे आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं।

लड़कियां चलें लड़कों के बाईं तरफ

ये भी एक कॉमन सी बात है जिसे फॉलो करना बहुत ज़रूरी है। इसे एक अच्छे एटिकेट्स के तौर पर देखा जाता है।

दूसरों की गाड़ी को इस तरह करें इस्तेमाल

अगर आप किसी और की गाड़ी लेकर जा रहे हैं तो वापिस करते वक्त उसकी गाड़ी में फ्यूल जितना खर्च हुआ है, उससे ज्यादा फ्यूल डलवाकर वापिस करें।

दूसरे के फोन को इस तरह करें यूज़

किसी दूसरे का फोन यूज करने के कुछ नॉर्मल   एटिकेट्स हैं जैसे कि अगर आपको कोई अपने फोन में कुछ सेलेक्टेड फोटोज़ दिखा रहा है तो उन्ही फोटोज़ को देखे, बाकी फोटोज़ देखने के लिए स्वाइप ना करें। अगर आपका फ्रेंड आपके घर पर आ रहा है या आप उसके घर पर जा रहे हैं और वो आपके साथ कुछ हाउसहोल्ड वर्क करवा रहा है, तो उसे खाना ऑफर करना ना भूलें।

दोस्त के घर पर रहें ऐसे

अगर आप अपने किसी दोस्त के घर नाइट स्टे के लिए गए हैं तो याद रखे कि सुबह उठने के बाद बेड को प्रापर अरेंज करें, तकिए-चादर को सही से रखें। अगर आप कम्पनी में चंद लोगों के साथ किसी पॉलिसी को डिस्कस रहे हैं जिसमें दूसरे लोग शामिल नहीं है तो उनके आगे इस पॉलिसी का ज़िक्र ना करें।

खाना खाने से पहले हाथ धोएं

खाना खाने से पहले हाथ धोना बहुत ज़रूरी है ऐसा ना करने की स्थिति आपकी सेहत को खराब करती ही है साथ ही इसे अच्छा एटिकेट भी नहीं मानते हैं।

सोशल मीडिया पर ना शेयर करे दिल की बात

अगर आप सोशल मीडिया पर अपने दिल की बात शेयर कर रहे हैं तो ये गलत है।

ये कुछ ऐसी बातें हैं ऐसी एटिकेट्स है जिनको आपको फॉलो करना चाहिए। इससे आपके लिए तो लाइफ आसान रहेगी ही साथ ही दूसरे भी आपकी रस्पेक्ट करेंगे।

Don't Miss! random posts ..