ENG | HINDI

3000 करोड़ की मालकिन थी गायत्री देवी जिसको शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन भी दे बैठे थे दिल

महारानी गायत्री देवी

भारत एक ऐसा देश है जिसके इतिहास में कई महाराजा महारानिया आए और गए, जिन्होंने कई सालों तक हमारे देश पर राज भी किया और इसे नई बुलंदियों पर पहुंचाया.

ऐसी ही एक महारानी थी जिनका जन्म सन 1919 में लंदन यूनाइटेड किंगडम में हुआ था. इन महारानी का नाम था गायत्री देवी लेकिन अफसोस कि बात यह है कि सैकड़ों दिलों पर राज करने वाली इन रानी साहिबा ने साल 2009 में जयपुर में अपनी अंतिम सांसे ली थी. गायत्री देवी कोई मामूली रानी नहीं थी वह 3000 करोड रुपयों कि मालकिन थी.

महारानी गायत्री देवी

महारानी गायत्री देवी ने सन 1940 में मानसिंह से शादी की थी जिनकी सन 1970 में मृत्यु हो गई. अपनी पति मानसिंह कि मौत के बाद उन्हें जयपुर की महारानी बनाया गया. वह सन 1940 से 1949 तक महारानी के रूप में जयपुर में रही इसके बाद सरकार कि ओबलिगेशनप्रिंसली स्टेट के बाद सभी राजा महाराजाओ सहित नवाबों को भी अपनी प्रतिष्ठा छोड़ आम लोगों में ही गिनने का ऐलान किया. ऐसा ही बॉलीवुडएक्टरसैफ अली खान पटौदी के साथ भी हुआ था, कहा जाता है अपने सैफ अपने जन्म के अगले दिन तक नवाब थे जब तक सरकार ने ये ओब्लिगेशन लागू नहीं कि थी.

इस कानून के बाद भी गायत्री देवी कभी पीछे नहीं हटी और उन्होंने पालिटिक्स जॉइन कि जहां उन्हें कई लोगों से समर्थन भी मिला. और वह जयपुर कि श्रेष्ठ पोलिटिशियंस में से एक बन गई. कहा जाता है कि महारानी गायत्री देवी कि सुन्दरता के तो कई लोग दीवाने थे और उनमें कई बड़े खिलाड़ी तो कई बड़े सितारे भी शामिल थे.

महारानी गायत्री देवी

महारानी गायत्री देवी में कुछ तो ऐसा था जो सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर बॉलीवुड किंग शाहरुख खान तक उनके दीवाने हो चुके थे. अमिताभ ने बताया कि वह जब कॉलेज में थे तो पोलोग्राउंड जाया करते थे लेकिन मैच देखने या खेलने नहीं बल्कि महारानी गायत्री देवी की झलक पाने के लिए उस ग़्राउंड जाया करते थे वो ऐसा इसलिए करते थे क्योंकि अमिताभ बच्चन महारानी के दीवाने हो चुके थे.

महारानी गायत्री देवी

जयपुर की पूर्व महारानी गायत्री देवी की पुण्यतिथि थी 29 जुलाई 2009, और ठीक महारानी गायत्री देवी के निधन के बाद अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि “वह महारानी के बहुत बड़े दीवाने थे जिन्हें देखने वह हमेशा पोलोग्राउंड जाया करते थे, महारानी गायत्री देवी एक अच्छी मेजबान थी और सुंदरता की एक बहुत ही खूबसूरत मूर्ति थी.

ठीक ऐसे ही जब बॉलीवुड किंगशाहरुख खान से एक इंटरव्यू में पुछा गया की उन्हें सबसे ग्लैमरस लेडी कौन लगती हैं तो शाहरुख खान ने बहुत ही आसानी से जवाब दिया कि महारानी गायत्री देवी का जलवा हर जगह है और गायत्री देवी खूबसूरती की मिसाल हैं.

एक्टर अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान के अलावा महारानी गायत्री देवी कि फैन बॉलीवुड दिवा करिश्मा कपूर और उनकी बहन करीना कपूर खान तक हैं. करिश्मा ने इस बात का खुलासा तब किया था जब वह अपनी एक फिल्म कि शूटिंग के लिए जयपुर गई थी और वहाँ वह महारानी गायत्री देवी से मिली साथ ही करिश्मा ने बताया कि वह उनकी बचपन से बहुत बड़ी फैन भी थी.