ENG | HINDI

सूरत और सीरत का मेल भारत की 6 खूबसूरत महारानियां

gaayatri-devi

राजा, रानी और राजकुमारी की कहानियां हमेशा से ही लोगो के कौतूहल का केंद्र रही है.

राजघरानों पर किताबे लिखी गई. इनकी भव्यता और राजसी ठाठ बाठ पर कई फ़िल्में भी बनीं है.

बात जब राजा के शौर्य और साहस की होती है तो रानीयों और राजकुमारियों के सौंदर्य की चर्चा भी कम नहीं होती है.

चलिए बात करते भारत की खूबसूरत महारानियां की…

1.  नीलोफर:-

नीलोफर फरहत साहिबा का जन्म साल 1916 में हुआ था. वो ओटोमन (तुर्की) साम्राज्य की आखिरी राजकुमारी थी. लेकिन इनकी शादी हैरादाबाद के आखिरी निजाम के दूसरे बेटे से हुई थी. उनकी जिंदगी का सबसे दुखद पहलू ये था कि वो कभी मां नहीं बन पाई उसके बावजूद उन्होंने इस बात का दुख मानने के बजाए महिलाओं की बेहतरी के लिए अपना जीवन लगा दिया. अपने तलाक के बाद वो फ्रांस शिफ्ट हो गई. वहां पर उन्होंने पूर्व ब्रिटिश डिप्लोमेट से शादी की. साल 1989 में पेरिस में उन्होंने आखिरी सांस ली. इनके ड्रेसिंग सेंस के तो सब मुरीद थे.

niloufer

 

2.  नूर इनायत खान:-

ये हजरत इनायत खान की बड़ी बेटी थी जो कि राजघराने से ताल्लुक रखते थे. दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान इन्होंने पहली रेडियो ऑपरेटर के तौर पर काम किया. इनकी मौत 30 साल की बेहद कम आयु में ही हो गई थी.

noor

 

3.   सीता देवी (कपूरथला):-

ये राजकुमारी करम के तौर पर मशहूर थी. ये काशीपुर के हिंदू राजा की बेटी थी. इनकी शादी कपूरथला के सिख महाराज जगतजीत सिंह के बेटे करमजीत सिंह से हुई थी. वो अपने जमाने की स्टाईल आयकॉन थी. वोग मैग्जीन ने इन्हें  दुनिया की 5 बेहतरीन महिला में शामिल किया था.

kapoorthala

 

4.   इंदिराराजे:-

ये कूचबिहार की महारानी थी इनका विवाह राजकुमार जितेंद्र से हुआ था. ये अपने जमाने की खूबसूरत स्टाईलिश और ग्लैमरस महिला के तौर पर जानी जाती थी. जयपुर की महारानी गायत्री और त्रिपुरा की महारानी इंदिरा देवी इनकी पुत्रियां थी जिन्हे बेहतरीन फैशन सेंस अपनी मां से मिला था. इंदिराजे शादी से पहले बड़ौदा के गायकवाड़ घराने से संबंध रखती थी.

 sahibarajeindra

 

4.   ईला देवी:-

इनका जन्म साल 1914 में हुआ था. ये बड़ौदा राजघराने से संबंध रखती थी. ये महारानी इंदिरादेवी की सबसे बड़ी पुत्री थी. इनका विवाह त्रिपुरा राजघराने के राजकुमार रामेंद्र किशोर देव वर्मा से हुआ था. सिर्फ 30 की उम्र में इनकी मौत हो गई थी. इनके बेटे ने बॉलीवुड एक्ट्रेस मुनमुन सेन से शादी की थी. मुनमुन की दो बेटियां है रिया और राईमा सेन जो कि बॉलीवुड में एक्टिव है.

illadevi

 

5.   रानी विजया देवी:-

ये युवराज कांतिरवा नरसिम्हा राजा वाडियार की बेटी थी. ये वीणावादन के साथ-साथ कर्नाटक संगीत में निपुण थी. ये मैसुर घराने की राजकुमारी थी. ये भारतीय इतिहास में सबसे खूबसूरत राजकुमारियों में से एक थी. अपनी संगीत कला में महारत की वजह से ये विदेशों में भी मशहूर हो गई थी.

vijayadevi

 

6.   गायत्री देवी-

ये कूच बिहार के महाराज की बेटी थी. इनका विवाह जयपुर के महाराज के साथ हुआ था. महारानी को शिकार खेलने का भी शौक था.  इन्होंने लोकसभा चुनाव भी लड़ा और जीता. वो दुनिया की सबसे खुबसूरत महिलाओं में शुमार की जा चुकी है. इनकी मां बड़ौदा के गायकवाड़ घराने से संबंध रखती थी. अपने बचपन से ही ये अपने ड्रेसिंग सेंस को लेकर मशहूर थी. सूरत के अलावा ये अच्छी सीरत के लिए जानी जाती है. ये सोशल वर्क के लिए भी मशहूर थी

maharanigayatridevi

ब्रिटेन की महरानी प्रिसेंस डायना और केट मिडल्टन के किस्से तो आए दिन अखबारों की सुर्खियां बटोरती रहती है.

डायना की मौत को तो सालों बीत चुके है लेकिन वो अपनी खूबसूरती और चेरिटेबल वर्क के लिए आज भी मशहूर है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि खूबसूरत महारानियां सौंदर्य और सोशल वर्क के लिए किसी से भी कम है.

ब्रिटिश शासन के खत्म होने के बाद राजघराने उतने शक्तिशाली नहीं रहे है.

लेकिन आज भी ये अपनी आन बान और शान के लिए जाने जाते है.

खूबसूरत महारानियां ने अपनी विरासत को बखूबी बढ़ाया है.

Don't Miss! random posts ..