ENG | HINDI

क्यों हैं भारतीय महिलाएं दुनिया में सबसे खूबसूरत

gayatridevi

एक मशहूर वेबसाइट ने दुनिया की सबसे खूबसूरत औरतोंवाले देशों की सूची बनाई है.

इस सूची में भारत को 5वा स्थान मिला है.

अब आप ही बताइये कि ये भी कोई सूची है? मेरा मतलब ये नहीं कि दुसरे देश की महिलाएं खूबसूरत नहीं हैं.

मैं ये कहना चाहता हूँ कि यदि कोई ऐसी सूची तैयार की जाए और उसमें भारतीय औरतें प्रथम स्थान पर ना हों तो ये सरासर नाइंसाफी है.

आप खुद ही देख लीजिये, ऐश्वर्या राय  बच्चन, सुष्मिता सेन, श्रुति हसन, महारानी गायत्री देवी, आदि!

इन सभी खूबसूरत औरतों की हंसी तो भई!

हाय हाय हाय! सूरमे से सजी वे आँखें, लाल गाल, तीखी नज़रें, बेबाक हंसी, घनी रातों जैसी जुल्फें! देखकर आँखों को एक सुकून सा मिलता है.

भारतीय औरतों में केवल बाहरी खूबसूरती नहीं, बल्कि अंदरूनी खूबसूरती भी मौजूद होती है.

इतिहास का कोई भी पन्ना पलट कर देख लीजिये! हर जगह शूरवीर औरतों का वर्णन किया गया है. झाँसी की रानी से लेकर जीजाबाई तक, सभी औरतों ने सबके सामने निडरता और खूबसूरती का ऐसा उदाहरण पेश किया कि उन्हें आज तक लोग इज्ज़त की नज़रों के साथ देखते हैं.

ये रही इतिहास की बात, आज के ज़माने की भारतीय औरतें भी किसी से कम नहीं.

देखिये, कौन ख़ूबसूरत है और कौन खूबसूरत नहीं है ये देखनेवाले के नज़रिए पर आधारित होता है. हर एक इंसान में खूबसूरती ढूंढना इंसान का स्वभाव होता है. आपको शायद यकीन नहीं होगा कि जयपुर की महारानी गायत्री देवी को 1970 के ज़माने में दुनिया भर के लोगों ने दुनिया की सबसे खूबसूरत औरत की उपाधि ऐसे ही दे डाली थी.

वे थीं ही इतनी खूबसूरत!

भारतीय औरतों की खूबसूरती की बात कर रहे हैं और साड़ी की बात ना हो, भला ऐसा कैसे हो सकता है. साड़ी वो पहनावा हो जो किसी भी औरत को चुटकियों में खूबसूरत बना सकता है. महारानी गायत्री देवी ने तो इसे दुनिया भर में एक ट्रेंड सा बना दिया था. ये ट्रेंड इतना प्रसिद्ध हुआ कि आज के ज़माने में बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटीज़ इसे पहनती हैं!

सबेरे सब के लिए खाना बनाना, अपने बच्चों का ख्याल रखना, अपने माँ-बाप का ख्याल रखना, ये सभी ज़िम्मेदारियाँ भारतीय महिलाएं इतनी खूबसूरती से निभाती हैं कि पूछिए मत!

इसलिए मैं और मेरे साथ कई लोग इस बात को मानते हैं कि भारतीय महिलाओं से ज़्यादा खूबसूरत इस दुनिया में और कोई नहीं!

धन्यवाद!

Don't Miss! random posts ..