ENG | HINDI

जादूगरों के इन सीक्रेट्स को जानकर रह जाएंगे हैरान

जादूगरों के सीक्रेट्स

जादूगरों के सीक्रेट्स – बचपन से लेकर आजतक आपने भी कई बार जादू देखा होगा.

हैरानी की बात तो ये है कि आज भी जादू आपको उतना ही हैरान करते हैं जितना कि बचपन में करते थे. क्या कभी आपने सोचा कि ये जादूगर क्या सच में किसी को बीच से काट देते हैं और किसी को जानवर से इंसान और फिर कबूतर बना देते हैं?

नहीं, ऐसा नहीं है, क्योंकि अगर ऐसा होता तो ये जादूगर भगवान हो जाते.

इसे बस उनके हाथ की सफाई कह लीजिए, जिससे हमें पता नहीं चल पाता. आज हम आपको कुछ ऐसे फोटो दिखाएंगे, जिससे आप समझ जाएंगे कि जादूगर जो करते हैं उसके पीछे का राज़ क्या है? जादूगरों के सीक्रेट्स क्या है?

जादूगरों के सीक्रेट्स –

१ – लड़की के ऊपर से गाड़ी जाना

ऐसा आपने देखा होगा और देखने के बाद आपको लगा होगा कि ऐसे कैसे हो सकता है. इससे तो लड़की मर जाएगी या उसकी टांग कट जाएगी, लेकिन ऐसा होता नहीं हैं. असल में ये इनके हाथ की सफाई होती है. बच्चे ये जादू देखने के बाद तो डर जाते हैं. उन्हें लगता है कि ये सब सच में हो रहा है. उनकी आँखों के सामने एक लड़की के ऊपर से गाड़ी चली गई. इसे जादू नहीं बल्कि एक ट्रिक कहेंगे. भौतिक विज्ञानं का एक ट्रिक, जो लड़की को बचा लेता है. इस ट्रिक में जादूगर फिज़िक्स के नियम का पालन करता है. काउंटरवेट जो गाड़ी के अंदर होता है, वह गाड़ी के संतुलन में बदलाव करता है, जिससे ट्रक के हल्के साइड का पहिया जादूगर को बिना नुकसान पहुंचाए निकल जाता है. इस तरह से किसी गाड़ी के ऊपर से जाने के बाद भी लड़की को कुछ नहीं होता और वो सही सलामत खड़ी होकर दर्शकों का अभिनन्दन करती है.

२ – बल्ब जलना और बुझना 

स्कूल में साल एक बार जादूगर ज़रूर आता था. बच्चों के मनोरंजन के लिए स्कूल वाले उसे बुलाते थे. जादू देखते समय बच्चे बहुत खुश होते थे. आपको भी याद होगा की सबसे ज्यादा हैरानी दरअसल, बल्ब अपने आप नहीं जलता, बल्कि जादूगर के हाथ में एक छुपा हुआ गैजेट होता है. यह एक साधारण बैटरी वाला फ्लैशिंग एलईटी होता है, जिससे बल्ब जलता है. जादूगर जब चाहे इसे जला और बुझा सकता है, लेकिन लोगों को लगता है कि बल्ब जादू से जल रहा है. इसे ही कहते हैं जादूगर का जादू. लेकिन अब से आप भी जान जाइए की इस जादू के पीछे क्या रहस्य है.

३ – कटा हुआ आदमी 

इस जादू को जब बच्चे देखते हैं तो कई रात तक उन्हें इसका सपना आता है. कमज़ोर दिल वाले तो इस तरह का जादू देखते ही नहीं. इस जादू को दिखाते हुए जादूगरों के हाथ की बेहतर सफाई को देखा जा सकता है. यह काफी हद तक डरावना होता है. इससे बड़े लोग भी डर जाते हैं. असल में इसमें एक आदमी या औरत को उसकी कमर से काट दिया जाता है. यह देखकर लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.  यह कोई जादू नहीं, बल्कि आंखों का भ्रम होता है. असल में इस कला के लिए जादूगर प्लास्टिक का पैर इस्तेमाल करता है.

ये है जादूगरों के सीक्रेट्स – तो अब से जब भी जादू देखें अपना दिमाग ज़रूर लगाएं. आपको ये सारी बारीकियां आराम से दिख जाएंगी.

Don't Miss! random posts ..