ENG | HINDI

भारतीय टीम को मात देने वाले लुंगिसानी को भारत में ही आ चुका है अटैक

लुंगिसानी एनगिडी

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज़ लुंगिसानी एनगिडी ने अपने पहले ही मैच में ना सिर्फ विराट कोहली का विकेट लिया बल्कि दूसरे मैच में उन्‍होंने 6 विकेट लेकर भारतीय टीम को पूरी तरह से शिकस्‍त दे दी।

शायद ऐसा कुछ करिश्‍मा खुद लुंगिसानी एनगिडी ने भी नहीं सोचा होगा।

लुंगिसानी एनगिडी ने बेंगदबाजी करने के पहले ही एक शानदार फील्डिंग से भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद अेस्‍ट प्‍लेयर को पहली ही गेंद पर आउट कर दिया और भारतीय टीम की जीत का हार में बदल दिया।

लुंगिसानी एनगिडी

लुंगिसानी ने अपनी पहली ही पारी में बड़े ही अनोखे और लाजवाब तरीके से लाइन लेंथ पर गेंदबाजी करते हुए पार्थिकव पटेल का विकेट लिया। लुंगिसानी यहीं नहीं मानें,  उन्‍होंने भारतीय टीम को असली हार तो दूसरी पारी में दी जब उन्‍होंने अपनी तेज गेंदबाजी से विराट कोहली को ही आउट कर दिया और उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया।

साउथ अफ्रीका के मैदान में विराट कोहली ने पहली पारी में 153 रन बनाए थे। अकेले ही विराट के इस स्‍कोर से साउथ अफ्रीका की टीम के पसीने छूट गए थे। लिहाज़ा दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के लिए विराट का विकेट लेना मानों आधा मैच जीत लेने के बराबर था। लुंगिसानी का पेस अटैक और आगे तक चला। उन्‍होंने एक के बाद एक करके 6 विकेट ले डाले और भारतीय टीम को 135 रन से हरा दिया।

2015 में भारत आए थे लुंगिसानी एनगिडी

लुंगिसानी एनगिडी

भारत को साउथ अफ्रीका में मेहमान बनाकर इतनी बड़ी हार देने वाले लुंगिसानी भारत के दौरे पर आ चुके हैं। आपको बता दें कि लुंगिसानी का ये भारत का दौरा क्रिकेट के लिए नहीं बल्कि यूनिवर्सिटी क्रिकेट मैच के लिए था। जी हां, साल 2015 में लुंगिसानी एक बार यूनिवर्सिटी लेवल क्रिकेट खेलने आए थे।

उस समय देहरादून में भी लुंगिसानी ने भारतीय टीम को कड़ी टक्‍कर दी थी। हालांकि इस दौरान उन्‍हें सेहत से संबंधित परेशानी भी हो गई थी। जी हां, अपने भारतीय दौरे पर लुंगिसानी को अटैक आया था। अब भारत को हराकर पहले मैच में ही मैन ऑफ द मैच बनकर लुंगिसानी साउथ अफ्रीका के हीरो बन गए हैं।

लुंगिसानी एनगिडी

ये सब जानने के बाद कुल मिलाकर आप कह सकते हैं कि जिस तरह भारतीय क्रिकेट टीम की जीत में विराट कोहली का बड़ा हाथ होता है उसी तरह इस बार इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर हराने में लुंगिसानी एनगिडी का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

अगर वो नहीं होते तो शायद भारत को इतनी तगड़ी हार का सामना करना नहीं पड़ता और ये शादी के बाद विराट कोहली की पहली जीत भी होती लेकिन फिलहाल तो ये उनकी शादी के बाद की पहली हार बन गई है। हालांकि, भारतीय टीम की हार के बावजूद भी विराट ने इस मैच में जोरदार प्रदर्शन दिया था जिससे उनकी बीवी अनुष्‍का शर्मा और इन दोनों के फैंस तो खुश हो ही गए होंगें।

भले ही भारतीय टीम जीतकर ना आई हो लेकिन इस मैच में क्रिकेटर्स का अपनी पत्नियों के साथ हॉलीडे मनाने की खबरें और तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहीं हैं। चलो भई, जो भी हुआ जीत ना मिली तो ना सही, पर क्रिकेटर्स ने अपनी पत्‍नियों के साथ छु‍ट्टी तो मना ही ली वो भी फाइव स्‍टार खर्चे पर।