ENG | HINDI

दूसरे टेस्ट में दोहरे शतक के साथ ही विराट कोहली ने बनाए ये 2 बड़े वर्ल्ड रिकार्ड्स

विराट कोहली के वर्ल्ड रिकार्ड्स

विराट कोहली के वर्ल्ड रिकार्ड्स – इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी की सराहना हर कोई करता है. इस समय दुनिया के हर क्रिकेट फैन की पहली पसंद विराट हैं.

नई दिल्ली से अपनी शुरुआत करने वाले इस खिलाडी ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स तोड़ रखे हैं.

कप्तान विराट कोहली की तारीफ केवल क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि विदेशी टीमों के कप्तान भी करते हैं. पिछली बार जब न्यूजीलैंड के कप्तान भारत में मैच खेलने अपनी टीम के साथ आए थे तो उनका कहना था कि इस समय दुनिया में विराट कोहली जैसा खिलाडी शायद ही कोई हो और हमारी टीम के लिए वो एक बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं जो कि वो हुए भी और न्यूजीलैंड को यहां से हार कर जाना पडा.

माना जाता है कि सचिन तेंदुलकर के बाद अगर कोई खिलाडी इतनी कम उम्र में यहां तक पहुंचा है तो वो विराट कोहली ही हैं. जिस तरह सचिन के वर्ल्ड रिकॉर्ड्स आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है उसी तरह विराट भी कई ऐसे ही नए रिकॉर्ड्स बनाते आए हैं.

आज भी हम विराट कोहली के वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में आपसे बात करने जा रहे हैं –

विराट कोहली के वर्ल्ड रिकार्ड्स –

हाल ही में हुए भारत और श्रीलंका के मैच में विराट कोहली ने दोहरा शतक बनाते हुए कई रिकॉर्ड्स बनाए. विराट कोहली ने अपनी इस पारी के ज़रिए कई बडे रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. लेकिन विराट दो ऐसे बडे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स अपने नाम कर गए जिन्हें शायद ही और कोई खिलाडी तोड़ पाए.

जी हाँ क्रिकेट के महान खिलाडी ब्रायन लारा के बाद विराट कोहली दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ बन गए हैं जिन्होंने बतौर कप्तान 5 बार टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया है. इसके अलावा विराट कोहली एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ भी बन गए हैं.

श्रीलंका के खिलाफ़ हुए मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए पूरी भारतीय टीम ने सराहनीय पारी खेली. विराट कोहली के साथ पहली पारी में 3 और बल्लेबाजों ने अपना शतक पूरा कर लिया था जिसमें एम. विजय ने 11 चौकों और 1 छक्के के साथ 128 रन बनाए, सी. पुजारा 14 चौकों के साथ 143 रन पर दूसरे स्थान पर आए और आर. शर्मा ने 8 चौके और 1 छक्के के साथ 102 रन बनाए.

ये है विराट कोहली के वर्ल्ड रिकार्ड्स – पूरी भारतीय टीम के प्रदर्शन से सभी लोग बेहद खुश थे लेकिन इस मैच के केंद्र बने हमारे कप्तान साहब विराट कोहली जिन्होंने 213 रन बनाकर अपना दोहरा शतक किया और इसी के साथ मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने 610 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया.