ENG | HINDI

क्या आप गलत समय पर लंच और डिनर करते हैं

लंच और डिनर

लंच और डिनर – आजकल के इस भागदौड़ भरे दौर में हम अपने शरीर और अपने समय के बीच तालमेल बिठाने में नाकामयाब हो रहे है,

जिसका असर लगातार हमारे शरीर पर देखने को मिलता है। इन्हीं की देन कई बार हम कई तरह की बड़ी बिमारियों के शिकार भी हो जाते है। हमारे समय और खाने के बीच के इसी बिगड़ते तालमेल के चलते हमारे स्वास्थ्य खतरों के बारे में कई बार आगाह किया जा चुका है। एक रिसर्च के मुताबिक फिट, हेल्दी और स्लीम बने रहने का राज खाने-पीने की टाइमिंग में छिपा है। इसलिए यदि आप स्वस्थ और स्लीम दोनों ही रहना चाहते है तो ये बेहद जरूरी है कि आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर टाइम पर ही करें।

लंच और डिनर के लिए एक बहुत पुरानी कहावत है शंहशाह की तरह नाश्ता करो, राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन करो और रात का भोजन एक कंगाल व्यक्ति की तरह करों…

ये मात्र एक कहावत नहीं, बल्कि अच्छें स्वास्थ का एकलौता वो फॉर्मूला है, जिसका कोई और तोड़ नहीं।

एक अच्छें स्वास्थ्य और स्लीम शरीर के लिए जरूरी है शहंशाही ब्रेकफास्ट

क्या आप आए दिन ब्रेकफास्ट किए बिना ही घर से निकलते है? और अगर हां… तो ऐसा कितनी बार हुआ है?… आप ने कितनी बार तीन बजे के बाद लंच किया है? या फिर कही ऐसा तो नही की लंच किया ही नही।

इस कहावत के पहले फॉर्मले के शहंशाही लंच को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि शहंशाही लंच यानि फल-फ्रूट दूध-दही जूस आदि लंच में लेना बेहद जरूरी है। इससे आपके दिन की शुरूआत काफी चुस्ती फुर्ती भरी होती है।

लंच और डिनर

ब्रेकफास्ट का सही समय

उठने के बाद करीब आधे घंटे से लेकर एक घंटे के अंदर ही आपकों ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए। यानि सुबह करीब 7 से 8 बजे के बीच।

राजकुमारों वाला लंच

इसका अर्थ है कि दोपहर का खाना हमे हमेशा भरपूर मात्रा और साथ ही पौष्टिक खाना चाहिए। हमारा दोपहर का खाना भरपूर होना इसलिए जरूरी है, क्योकि हम सुबह से मेहनत कर रहे होते है और यह कम्र शाम तक चलने वाला होता है।

लंच और डिनर

लंच करने का सही समय

दोपहर करीब 12 बजे से 1 बजे के बीच हमे लंच कर लेना चाहिए। यह लंच करने का आइडियल समय होता है। साथ ही यह बात भी ध्यान रखने वाली होती है कि आपके ब्रेकफास्ट और लंच के बीच करीब 4 घंटों का अतंर हो।

रात का खाना कंगाल का

जी हां आपके पास कितना भी पैसा, दौलत आदि क्यों ना हो, लेकिन रात का खाना हमेशा एक कंगाल की ही तरह करें। क्योकि रात को आप सोते है, आपके शरीर का कोई भी अंग किसी भी तरह की कोई क्रिया नहीं करता। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप हल्का खाना खाये, जितना आपके शरीर के लिए आवश्यक हो।

लंच और डिनर

डिनर का सही समय

शाम करीब 7 बजे से 9 बजे के बीच में डिनर कर लेना एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है। डिनर के समय इस बात का खासा ध्यान रखे कि आपके डिनर और सोने के समय के बीच कम से कम तीन घंटो का गैप जरूर हो।

 

Don't Miss! random posts ..