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ऑफिस के लंच में खाएंगें ये चीज़ें तो नहीं निकलेगा पेट

ऑफिस लंच

ऑफिस लंच – ऑफिस में काम करते-करते भूख कुछ ज्‍यादा ही लगती है और ऐसे में हम बहुत कुछ गलत या अनहैल्‍दी चीज़ें खा लेते हैं जिनका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। कई लोगों को तो ये शिकायत भी रहती है कि ऑफिस में उल्‍टी–सीधी चीज़ें खाने की वजह से उनका पेट बाहर निकल रहा है या मोटापा बढ़ रहा है।

अगर आप जान लें कि आपको लंच में क्‍या खाना है जिससे पेट ना निकले तो आप सेहतमंद के साथ-साथ फिट भी रह सकते हैं। जी हां, अगर आप भी तोंद निकलने की वजह से परेशान हैं तो अपने ऑफिस के लंच में कुछ चीज़ों को शामिल कर आप फिट रह सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें अपने ऑफिस लंच में शामिल कर आप फिट और हैल्‍दी रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आपके हैल्‍दी ऑफिस लंच के बारे में…

  • आप स्‍प्राउट्स, सलाद, सफेद या काले चने की दाल, पनीर आदि को अपने ऑफिस लंच में शामिल कर सकते हैं। ये सब चीज़ें बहुत हैल्‍दी होती हैं और इनसे आपको भरपूर प्रोटीन भी मिलता है।
  • लंच में चावल बिलकुल ना खाएं क्‍योंकि इससे खाने के बाद नींद आने लगती है और काम में मन नहीं लगता।
  • ऑफिस में चाय और कॉफी कम से कम पीएं। इसे पीने के बाद घंटों बैठकर काम करने से एसिडिटी और गैस की शिकायत हो सकती है। बहुत ठंडी चीज़ें जैसे आइस्‍क्रीम और कोल्‍ड ड्रिंक से भी दूर ही रहें।
  • अगर आप ऑफिस की कैंटीन या रेस्‍टोरेंट में लंच करते हैं तो वहां पर साफ-सफाई का जरूर ध्‍यान दें क्‍योंकि गंदगी में खाने से आपकी सेहत बिगड़ेगी और बिगड़ी हुई सेहत का ही असर होता है पेट का निकलना।

  • लंच में सोडा डालकर पकाए गए चावल या पुराने तेल में पकाए गए खाने से बचें। ऐसा करने से एसिडिटी हो सकती है।
  • अगर आपको ऑफिस में साफ खाना नहीं मिल पाता है तो आप फ्रूट सलाद या साधारण सलाद के साथ लस्‍सी आदि भी लंच में ले सकते हैं।
  • लंच के साथ-साथ खूब सारा पानी भी पीएं। टोफू या सब्जियों से बने सैंडविच को लंच बॉक्‍स में रख सकते हैं। ये स्‍नैक काम भी करेगा।
  • लंच में दही को जरूर शामिल करें और ब्रेड और फल-‍सब्जियां भी लें।
  • दोपहर के खाने में आप फल व सब्जियों से बना पास्‍ता सलाद भी खा सकते हैं। ये हल्‍का और पोषणयुक्‍त आहार होता है।

कई लोगों को शिकायत रहती है कि दोपहर का खाना खाने के बाद उन्‍हें नींद आने लगती है और इस वजह से काम में ध्‍यान नहीं लग पाता है। अगर आप अपने लंच में हैल्‍दी चीज़ें खाएंगें तो इस मुश्किल से भी बच सकते हैं। हैवी और ऑयली फूड खाने से बचें क्‍योंकि ये बॉडी में फैट को बढ़ाता है और ऐसी चीज़ों को खाकर बिना वॉक किए बैठ जाने पर तोंद निकलने लगती है। फिट रहने के लिए खाना खाने के बाद 10 मिनट की वॉक बहुत जरूरी है। इससे आप सेहतमंद और फिट रह सकते हैं। अब तो आप जान गए होंगें कि आपको अपने ऑफिस लंच में क्‍या-क्‍या रखना है।

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