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केवल 9 दिन में स्लिम बना देगी एस्‍ट्रोनॉट डाइट

एस्‍ट्रोनॉट डाइट

एस्‍ट्रोनॉट डाइट – पतले होने की ख्वाहिश हर किसी को होती है। लेकिन ऑफिस में बैठे-बैठे जब जंक फूड और नूडल्स खाया जाएगा तो पतले कैसे रहा जाएगा? क्योंकि जंक फूड और नूडल्स में वसा काफी मात्रा में होती है जो आपके शरीर का वजन और फैट ही बढ़ाता है।

लेकिन इसे आप कभी भी अपनी सुंदरता के साथ जोड़ कर नहीं देख सकते। क्योंकि कई लोग अपने मोटापे का सुंदरता से जोड़ कर ही देखते हैं। जबकि मोटापे से सबसे पहले हेल्थ के ऊपर ही असर पड़ता है ना कि सुंदरता पर। इसलिए सबसे पहले हेल्थ को ध्यान में रखेँ।
तो सुंदर दिखने के लिए नहीं बल्कि हेल्दी रहने के लिए पतले हो। क्योंकि स्लिम शब्द सुनते ही हर किसी के मन में ख्याल आता है कि परफेक्ट फिगर तो परफेक्ट पर्सनैलिटी।

जबकि इस सुंदरता को थोड़ी देर के लिए साइड में रखते हैं और अपनी हेल्थ में ध्यान देते हैं। क्योंकि हेल्दी रहने के लिए स्लिम होना जरूरी है। स्लिम रहने के लिए बेस्ट उपाय है – एस्‍ट्रोनॉट डाइट।

क्या है एस्‍ट्रोनॉट डाइट?

एस्‍ट्रोनॉट डाइट

अगर आप पहले होने के लिए एस्‍ट्रोनॉट्स डाइट अपनाएंगे तो इससे आपका मेटाबॉलिजम तेज हो जाएगा और आपका वजन कम होने लगेगा। आपको शायद यकीन ना हो मगर यह डाइट आपको केवल 9 दिन में स्लिम बना देगा। एस्‍ट्रोनॉट डाइट वह है जो स्पेस में एस्‍ट्रोनॉट्स अपने आपको फिट रखने के लिए खाते हैं।
डोंट वरी, एस्‍ट्रोनॉट डाइट लेने के लिए आपको स्‍पेस में जाने की कोई जरूरत नहीं होगी। आप बिना स्‍पेस जाए केवल कुछ बातों को ध्‍यान में रख धरती में भी एस्‍ट्रोनॉट डाइट को फॉलो कर सकेंगे और रहेंगे फिट।

न खाएं ये प्रोडक्‍ट्स

एस्‍ट्रोनॉट डाइट शुरू करने से पहले जान लें कि आपको क्या नहीं खाना चाहिए। इसलिए इसके बारे में चर्चा शुरू में ही कर लेते हैं। इस डाइट में कुछ विशेष तरह की चीजों को बिल्कुल भी नहीं खाया जाता है। इसमें शामिल हैं-
सोडा और फ्रूट जूस
एलकोहॉल
नमक और शक्‍कर
स्‍टार्च वाली सब्जियां जैसे आलू, चुकंदर और गाजर
चावल और पास्‍ता
ब्रेड और पिज्‍ज
स्‍मोक्‍ड मीट प्रोडक्‍ट्स

ज्‍यादा खाएं ये प्रोडक्‍ट्स

एस्‍ट्रोनॉट डाइट

ऐसा नहीं की आपको अपनी डाइट से चीजों को कट ऑफ ही करना है। अगर एस्‍ट्रोनॉट्स डाइट फॉलो करनी है तो कुछ चीजों को अपने आहार में शामिल भी करना होगा। जैसे:
बीफ और अंडों की जगह फिश खाएं
मशरूम्‍स
टमाटर और खीरागोभी ब्रौक्‍ली और बींसकद्दू
सलाद
पनीर
टोफू
वेगन मिल्‍क ( बादाम, चावल, सोया)

एस्‍ट्रोनॉट डाइट

खाने का रुटीन हो सही

अगर आपको वाकई में 9 दिन में पतला होना है तो दिनभर में चार मील जरूर लें। इस डाइट में केवल यह जरूरी नहीं है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। इसमें खाने की टाइमिंग का भी ख्याल रखना चाहिए। तो अगर पूरे दिन में चार मील लेनी है तो उसकी टाइमिंग भी जान लें।

ब्रेकफास्‍ट : 2 बॉइल्‍ड और रोस्‍टेड एग्‍स+ एक कप कॉफी दूध और चीनी के बिना

लंच: मीडियम साइज का हाल्‍फ चिकन और सलाद ( टमाटर, मश्‍रूम्‍स, एक ग्‍लास सोया मिल्‍क और ब्‍लैक कॉफी)

स्‍नैक्‍स: एक कप आरेंज या फिर ग्रीन टी

डिनर: एक ग्‍लास बादाम का दूध, फिश और 150 ग्राम टोफू

तो केवल 9 दिन तक इस डाइट को फॉलो करें और स्लिम बन जाएं।

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