ENG | HINDI

40 की उम्र में 20 का दिखने के लिए करें ये आसान सा काम

जवान दिखने के लिए

जवान दिखने के लिए – जवानी का दौर जिंदगी का सबसे खूबसूरत दौर होता है लेकिन जब जवानी जाने लगती है तो टेंशन सी बढ़ जाती है।

आम इंसान तो छोडिये खुद स्‍टार्स और करोड़पति तक प्रकृति के इस दौर को अपने पैसे से नहीं रोक सकते हैं। हर कोई जवान दिखने के लिए कई तरह के जतन करता है लेकिन उससे उन्‍हें बहुत कम ही फायदे मिल पाते है।

जवान दिखने के लिए अपनी जीवनशैली में कुछ बातों को ध्‍यान रखकर आप 40 की उम्र में भी 20 के दिख सकते हैं।

आइए जानते हैं क्या करना चाहिए जवान दिखने के लिए …

जीने के लिए हवा, पानी और ऑक्‍सीजन बहुत जरूरी होता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पानी हमारे लिए जितना जरूरी है उतना ही हैल्‍दी भी होता है। दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीकर आप अपने आप को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।

पानी हमारे शरीर के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है इसलिए डॉक्‍टर प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी को अगर गुनगुना करके पीएं तो इससे सेहत को और ज्‍यादा फायदा मिलता है।

तो चलिए जानते हैं गर्म पानी पीने से आप किस तरह जवान और स्‍वस्‍थ बन सकते हैं।

जवान दिखने के लिए –

१ – वजन  हो कम

गम पानी से शरीर की सारी अशुद्धियां साफ हो जाती हैं। ये हमारी बॉडी को डिटॉक्‍स करने का काम करता है। नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ता है जिसकी वजह से शरीर से पसीना बाहर निकलता है। इसी के माध्‍यम से शरीर की सारी अशुद्धियां साफ हो जाती हैं।

२ – बढ़ती उम्र थम जाए

शायद ही ऐसा कोई व्‍यक्‍ति होगा जो जवान और आकर्षक ना दिखना चाहता हो। त्‍वचा हमेशा खूबसूरत बनी रहे इसके लिए हर कोई जतन करता है। आपकी इस इच्‍छा को पूरा करने के लिए गर्म पानी सबसे कारगर और असरदार उपाय है। अगर आप बढ़ती उम्र को रोकना चा‍हते हैं तो आज से ही गरम पानी पीने की शुरुआत करें।

रोज़ गरम पानी का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है। अगर आपको गैस की शिकायत रहती है तो गर्म पानी इसके लिए रामबाण उपाय है। गर्म पानी का सेवन करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है। आप सभी जानते ही होंगें कि अगर पेट साफ रहे तो पूरा स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहता है और चेहरा भी चमकता है। हमारा पूरा शरीर हमारे पेट पर ही आधारित है।

३ – जोड़ों के दर्द से छुटकारा

बढ़ती उम्र में जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है। मांसपेशियों की बात करें तो 80 फीसदी हिस्‍सा पानी से बना होता है इसलिए अगर जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो रोज़ गर्म पानी का सेवन करें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

ये करना चाहिए जवान दिखने के लिए – अब अगर आप स्‍वस्‍थ और जवां रहना चाहते हैं तो मेरी बात मानकर आज से ही गर्म पानी को अपने रूटीन में शामिल कर लें। जल है तो जीवन है – इसी जल को आपको अपना जीवन बनाना है। कई स्‍टार्स भी अपने इंटरव्‍यू में अपनी खूबसूरती के राज़ पूछने पर पानी को श्रेय दे चुके हैं। स्‍टार्स भी कहते हैं कि पानी पीने से स्किन खूबसूरत और जवां दिखती हैं और आपकी सारी परेशानियां खत्‍म हो जाएंगीं।

Don't Miss! random posts ..