ENG | HINDI

अगर चाहते हैं कि आपकी जवानी कभी खत्म न हो तो खायें ये चीज़ें

जवानी

जवानी – जवां नज़र आना भला कौन नहीं चाहता, मगर एक न एक दिन तो उम्र का असर चेहरे पर दिखने ही वाला है चाहे आप कोई भी क्रीम लगा लें या महंगे से महंगा ब्यूटी ट्रीटमेंट करवा लें, झुर्रियां तो चेहरे पर दिखने ही वाली हैं क्योंकि आप 35 का आंकड़ा जो पार चुकी हैं.

 मगर घबराइए नहीं अगर आप खाने पीने का थोड़ा सा ख्याल रखेंगी तो आप ज़्यादा दिनों तक जवान नज़र आ सकती हैं.

क्रीम और ब्यूटी ट्रीटमेंट के अलावा बढ़ती उम्र के निशां छुपाने या कम करने का सबसे आसान तरीका का नाश्ते में इन फूड आइटम्स को शामिल करना.

जवानी को बरक़रार रखने के लिए

१ – सोया प्रोडटक्ट

सोया प्रोडक्ट जैसे सोयाबीन, सोया आटा, सोया दूध आदि में फैट की मात्रा काफी कम होता है, जबकि कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इनमें मौजूद जेनिस्टीन नामक तत्व में विशेषतौर पर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने की क्षमता होती है. साथ ही ये आपकी स्किन को भी हेल्दी और खूबसूरत बनाता है.

जवानी

२ – अंडा

विटामिन A, B और E से भरपूर अंडे का नियमित सेवन करने से शरीर की सभी क्रियाएं बेहतर ढंग से चलने लगती है. इसके अलावा इसमें कुछ खास तरह के फैट्स पाए जाते हैं जो कि उम्र को बढ़ने से भी रोक कर रखने में मदद करते हैं. यानी आपके चेहरे पर झुर्रियां जल्दी नहीं आतीं.

जवानी

३ – अनार

अनार का सेवन शरीर में एंटी एजिंग के प्रोसेस को कम करके शरीर के डीएनए में ऑक्सीडेशन को धीमा कर देता है. जिससे की न केवल आपकी स्किन ग्लों करती है बल्कि साथ ही स्वस्थ और यंग भी रहती है यानी जवान बने रहना चाहती हैं, तो रोज़ाना सुबह अनार ज़रूर खाइए.

जवानी

४ – खट्टे फल

एक स्टडी के मुताबिक खट्टे फल जैसे कि संतरा, नींबू, अंगूर और मौसमी जैसे फलों में कैंसर उतपन्न करने वाले पदार्थों (कार्सिनोजन्स) को नष्ट करने की क्षमता रखता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन C एंटी एज़िंग की समस्या से हमारे स्किन को बचाए रखता है.

जवानी

५ – दही

दही उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो कि कैल्शियम जैसे पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. जैसा कि हम सभी जानते है कि इसमें लैक्टोबेसिलस नामक जीवित बैक्टेरिया पाए जाते हैं जो कि पेट में जाकर खाने को पचाने में काफी मददगार होते हैं. साथ ही ये ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से भी बचाता है और स्किन को भी यंग बनाता है. तो अब से दिन में कम से कम एक बार अपनी डायट में दही क ज़रूर शामिल करें.

जवानी

६ – स्प्राउट्स

इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, आइसोथियोसायनेट्स जैसे तत्व कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को रोकने में मदद करते हैं. यदि इसका नियमित तौर पर सेवन किया जाए तो व्यक्ति उम्रभर जवान दिख सकता है. स्प्राउट्स में आप खीरा, टमाटर, बीट, गाजर आदि मिक्स करके इसका हेल्दी सलाद बना सकते हैं. हेल्दी होने के साथ ही ये खाने में भी टेस्टी लगेगा.

जवानी

ये है जवानी को बरक़रार रखने के तरीके – इन सबके अलावा भी आप एंटी एजिंग जैसी समस्या से बचने के लिए ब्लूबेरी और स्ट्रोबेरी जैसे फलों का भी सेवन कर सकते हैं. तो आज से ही एंटी एजिंग क्रीम लगाना बंद कर दीजिए और ऊपर बताई सारी चीज़ों को अपनी डायट में शामिल कर लीजिए, फिर देखिए कुछ ही महीनों में आपकी त्वचा कैसे ग्लो करने लगती है.

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..