ENG | HINDI

आखिर शरीर के इस हिस्से पर क्यों नहीं आता पसीना !

होंठो पर पसीना

होंठो पर पसीना – लगभग हमारे शरीर के हर हिस्से से पसीना निकलता है फिर चाहे वो हाथ हो या कमर. हमारे हर अंग पर गर्मी या किसी ना किसी कारण से पसीना अवश्य आता है. फिर वो मनुष्य के शरीर का ऐसा कौन सा अंग है जहां कभी पसीना नहीं आता.

अगर आपको भी इस सवाल का जवाब नहीं पता है तो ज्यादा मत सोचिए क्योंकि जवाब आपकी जुबान पर ही है.

जी हाँ, इस सवाल का सही जवाब है होंठ.

होंठ इंसान के शरीर का एकलौता ऐसा अंग है जहां कभी पसीना नहीं आता. शायद ये जवाब सुनने के बाद आपने भी नोटिस किया हो कि जिंदगीभर आपको कभी होंठो पर पसीना नहीं आया.

तो आइए आपको इंसानी शरीर के इस अद्भुत अंग के बारे में कुछ और रोचक बातें बताते हैं –

होंठो पर पसीना क्यों नहीं आता ?

  • आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हमारे होंठो का बॉर्डर स्पष्‍ट होता है. कई देशों में तो महिलाओं के होंठ ढक कर रखने का प्रचलन है. ऐसा इसलिए है क्योंकि खुले होंठो को देखने से पुरुषों के मन में बुरे विचार आते हैं.

  • शायद आपको पता ना हो लेकिन इंसानी होंठों पर दस लाख से भी अधिक नर्व होती हैं. हमारे शरीर में इनके बचाव के लिए कोई रक्षक झिल्ली नहीं होती.
  • जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे आपके होंठ पतले होते जाते हैं. इसके पीछे का कारण है कोलोजन. जितनी ज्यादा उम्र, शरीर में उतना कम कोलोजन.
  • क्या आप जानते हैं कि महिलाओं के होंठ उनके स्वभाव को भी दर्शाते हैं. अगर किसी महिला के होंठ पतले, लाल और चिकने हैं तो वो अपने पति से बेहद प्यार करती है और स्वभाव से सेक्सी होती हैं.

  • क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे होंठ इतने गुलाबी क्यों होते हैं? नहीं, तो आपको बता दें कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर की त्वचा पर 16 परतें होती हैं लेकिन केवल होंठ ही इंसानी शरीर का एक ऐसा अंग है जहां सिर्फ 3-4 परते होती हैं.
  • अगर आप सीटी मारने का प्रयास करते हैं और असफल रहते हैं तो ऐसा होंठों की ओरबिकलीस ओरिस नाम की झिल्ली की कमी के कारण होता है.
  • आप अपने होंठों को मिलाए बिना ‘पी’और ‘बी’शब्द नहीं बोल सकते, चाहे तो ट्राई करके देख लीजिए. ठीक इसी तरह हिंदी और अंग्रेजी में ऐसे कई शब्द हैं जिन्हें होंठो के बिना बोला नहीं जा सकता.

होंठो पर पसीना

  • कई नर्व एंडिंग होने की वजह से होंठ कामोत्तेजक अंग माना जाता है. यही कारण है कि होंठ किसिंग और इंटिमेसी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  • कम परतें होने के कारण होंठ बेहद संवेदंशील होते हैं जिसके कारण उन्हें शरीर के बाकि अंगो से पहले ठंडे और गर्म का अहसास हो जाता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि होंठों को भी लकवा मार सकता है. आपने कई लोगों के होंठ टेढे-मेढे देखे होंगे ऐसा इसी के कारण होता है.

ये है वजहें होंठो पर पसीना नहीं आता – आप भी अपने होंठो को सुंदर व एट्रैक्टिव बनाना चाहते हैं तो रोजाना टमाटर का रस उन पर लगाएं या डेली एक गिलास टमाटर का रस पिएं. इससे आपके होंठो का लाल और गुलाबी रंग बढ़ सकता है और आपके होंठ सुंदर दिखेंगें.

Don't Miss! random posts ..