ENG | HINDI

ये 7 घरेलु उपाय सर्दियों में आपके फटे हुए होंठों को नर्म और मुलायम बना देंगे !

फटे होंठों के लिए घरेलु उपाय

सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा से संबंधित कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं.

जिनमें होठों की समस्या आम है. सर्दियों में अक्सर ठंड की वजह से त्वचा रुखी हो जाती है और होठ फटने लगते हैं.

सर्दियों में होठों के फटने की समस्या से आपको न जूझना पड़े. इसके लिए आप फटे होंठों के लिए घरेलु उपाय आजमा सकते हैं ताकि आपके होंठ नरम और मुलायम बने रहें.

आइए हम आपको बताते हैं सर्दियों में फटे होंठों के लिए घरेलु उपाय.

lip-care

सर्दियों में फटे होंठों के लिए घरेलु उपाय –

1- लिप बाम

सूखे होठों को अपनी जीभ से चाटना नहीं चाहिए. ऐसा करने से हो सकता है कि आपके होठ कुछ समय के लिए नम हो जाएं लेकिन बाद में फिर सूख जाएंगे. इसलिए सूखे और फटे होठों पर लिप बाम लगाना चाहिए.

2- शहद और ग्लिसरीन

सर्दियों में लगातार करीब 4-5 दिनों तक फटे होठों पर शहद लगाना चाहिए. आप शहद के साथ ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाकर भी अपने होठों पर लगा सकते हैं. शहद और ग्लिसरीन होठों को नम और मुलायम बनाता है.

3- गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब की पंखुड़ियों को साफ पानी से धोकर उसे दूध या ग्लिसरीन में सोख कर रखें. बाद में उसे बाहर निकालें और पीस लें. फिर इस लेप को होठों पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें.

4- नारियल का तेल

नारियल का तेल न सिर्फ होठों के रुखेपन को दूर करता है बल्कि ये फटे होठों का इलाज करने में भी मददगार साबित होता है. होठ फटने पर नारियल का तेल दिन में दो या तीन बार लगाएं इससे होठ मुलायम होंगे.

5- एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को होठों पर लगाने से होठ कोमल और मुलायम होते हैं. इसलिए सर्दियों में होठ फटने पर एलोवेरा जेल से होठों पर मसाज करें इससे होठों का रुखापन दूर होता है.

6- लिपस्टिक लगाने से बचें

सर्दियों में सजावटी लिपस्टिक का उपयोग करने से बचना चाहिए. इस प्रकार की लिपस्टिक होठों की त्वचा के छिद्र को बंद कर उन्हें रुखा बनाती हैं. लेकिन अगर आप लिपस्टिक लगाना चाहते हैं तो फिर लिपस्टिक लगाने से पहले पौष्टिक लिप बाम का प्रयोग जरूर करें.

7- खीरे का रस

फटे होठों के लिए खीरे का रस कारगर उपाय है. खीरे का रस होठों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. रात को सोने से पहले होठों पर खीरे का रस लगाने से होठ सॉफ्ट होंगे.

ये है फटे होंठों के लिए घरेलु उपाय – गौरतलब है कि इन आसान उपायों को आजमाकर आप सर्दियों के मौसम में अपने होठों को न सिर्फ फटने से बचा सकते हैं बल्कि इससे आप कोमल और मुलायम होठ भी पा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..