ENG | HINDI

2000 से पहले पैदा हुए लोग ही समझ सकते हैं इन बातों को

साल 2000 से पहले

साल 2000 से पहले यानि 90’s के दौर ही बात ही कुछ और थी।

उस समय ऐसी बहुत सी चीज़ें होती थी जो 2000 के बाद गायब हो गईं। आज हम आपको 2000 से पहले मिलने वाली उन चीज़ों और यादों से रूबरू करवाएंगें जिन्‍हें आपने भी अपने बचपन में देखा और इस्‍तेमाल किया होगा।

विंडोज 95 के लिए वीडियो निर्देश। ये बुक टाइप सीडी 2000 से पहले कंप्‍यूटर के साथ मिला करती थी। इसमें विंडोज़ से जुड़े सभी निर्देशों को सीडी में वीडियो के ज़रिए बताया गया था। आपने भी अपने बचपन में इस चीज़ को जरूर देखा होगा।

अब इस छोटे से गेम को ही देख लीजिए। अकसर बच्‍चे स्‍कूल में क्‍लास के दौरान बोर हो जाते हैं और ऐसे में टीचर से छिप-छिप कर कोई खेल खेलने लगते हैं। ये छोटा सा खेल भी उनमें से ही एक है। क्‍या पता आपने भी अपने स्‍कूल के दिनों में ये खेल ट्राई किया हो।

इस तस्‍वीर को देखकर शायद आपको हंसी आ जाए लेकिन आपने भी कभी ना कभी अपने स्‍कूल के दिनों में इस तरह की पेंसिल से काम किया ही होगा। स्‍कूल के दिनों में ऐसी अनोखी और नई चीज़ों का बहुत शौक हुआ करता था और बच्‍चों का मन इन्‍हें देखकर ही खुश हो जाया करता था।

अब पार्क में अलग-अलग तरह के स्‍लाइड्स लगे होते हैं लेकिन साल 2000 से पहले सीधे स्‍लाइड ज्‍यादा होते थे। इस तस्‍वीर को देखकर आपको भी अपना शैतानी बचपन याद आ गया होगा। बच्‍चों को ये स्‍लाइड्स बहुत पसंद हुआ करती थी और शायद आज भी आपको किसी ना किसी पार्क या मैदान में ये स्‍लाइड मिल जाए।

लैंडलाइन को आप कैसे भूल सकते हैं। हमारे बचपन का साथियों में लैंडलाइन भी शामिल है। उस दौर में मोबाइल फोन नहीं हुआ करते थे और अगर होते भी थे तो बहुत महंगे आते थे इसलिए ज्‍यादातर लोग लैंडलाइन ही लगाकर रखते थे। आपको भी अपने बचपन की इस याद से खास लगाव होगा।

आज भले ही आपको स्‍मार्टवॉच का ये डिजाइन देखकर हंसी आ जाए लेकिन उस दौर में बच्‍चों का मन इसे देखकर खुश हो जाया करता था। 80 और 90 के दशक में ऐसी स्‍मार्टवॉच को खूब पसंद किया जाता था लेकिन अब ये आउटडेटिड हो चुकी हैं। फिर भी इन्‍हें देखकर आप अपने बचपन को तो याद कर ही सकते हैं।

अगर आपका जन्‍म भी 2000 से पहले हुआ है तो आपने भी खूब स्टिकर जमा किए होंगें। उस समय हर कैंडी या चॉकलेट के साथ स्टिकर दिए जाते हैं और बच्‍चे इन्‍हीं स्टिकर के लालच में ना जाने कितनी कैंडीज़ खा जाया करते थे।

साल 2000 से पहले

उस दौर में कीबोर्ड काले नहीं बल्कि भूरे रंग के हुआ करते थे। इस तस्‍वीर को देखकर आपको भी याद आ जाएगा कि बचपन में आप किस रंग का कीबोर्ड चलाया करते थे।

साल 2000 से पहले – दोस्‍तों, इन तस्‍वीरों को दिखाने का हमारा मकसद बस यही था कि आप अपने बचपन की कुछ यादों को ताजा कर लें और इसी से आपके चेहरे पर मुस्‍कान आ जाए। इन तस्‍वीरों को देखकर आपको अपने बचपन की याद आई या नहीं, नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Article Tags:
· · · ·
Article Categories:
जीवन शैली

Don't Miss! random posts ..