ENG | HINDI

शराब को लेकर दुनियाभर में बने हैं ये अजीबोगरीब कानून

शराब को लेकर अजीबोगरीब कानून

शराब को लेकर अजीबोगरीब कानून – दुनियाभर में शराब के दीवाने मिल जाएंगें।

मर्दों को तो शराब पीना कुछ ज्‍यादा ही पसंद होता है और इसके लिए कई बार वो अजीबोगरीब हरकते भी कर जाते हैं। शराब पीने के बाद आदमियों को नशे की हालत में उत्‍पाद मचाते हुए देखना आम बात है।

शराब पीना कभी भी सेहत और जिंदगी के लिए सुरक्षित नहीं होता है। कई बार नशे की वजह से लोगों की जान तक चली जाती है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए हर देश में शराब के सेवन को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं।

शराब के लिए बनाए गए कुछ नियम तो समझ आते हैं लेकिन कुछ सिर से ऊपर निकल जाते हैं। आज हम आपको शराब को लेकर अजीबोगरीब कानून के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगें।

शराब को लेकर अजीबोगरीब कानून –

उताह में पर्दे के पीछे छिपकर शराब पीनी पड़ती है ताकि बच्‍चे और बाकी लोगों की इन पर नज़र ना पड़े।

स्‍कॉटलैंड में शराब को लेकर तो बहुत ही अजब या नियम है। यहां पर अगर कोई मर्द अंडरवियर के नीचे किल्‍ट पहनता है तो उसे जुर्माने के रूप में बीयर की दो बोतलें देनी पड़ेंगीं। वैसे तो अब ये कानून लागू नहीं है लेकिन पहले स्‍कॉटलैंड में ऐसा हुआ करता था।

टेक्‍सस में खड़े होकर एक ही बार में बीयर की तीन घूंट पीना जुर्म की श्रेणी में रखा गया है।

इंग्‍लैंड में तो शराब पीने को लेकर बुहत ही बुरा हाल है। यहां पर तो आप पब तक में शराब नहीं पी सकते हैं। ये कानून 1872 में बनाया गया था लेकिन अब ये लागू नहीं है, बस किताबों में ही इसका जिक्र मिलता है।

शराब को लेकर अजीबोगरीब कानून

अधिनियम 1872 के अनुसार स्‍कॉटलैंड में शराब पीने के बाद आप गाय के ऊपर राइड नहीं कर सकते हैं। यहां पर नशे के बाद घोड़े और स्‍टीमईंजन पर बैठना भी अपराध की श्रेणी में है।

नेवादा में सार्वजनिक जगहों पर शराब पीना गैर कानूनी जुर्म नहीं है।

अलसल्‍वादोर में अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो पकड़े जाने पर पुलिस अधिकारी आपको गोली मार सकते हैं। जी हां, यहां पर शराब को लेकर कानून कुछ ज्‍यादा ही सख्‍त है।

अलास्‍का के रेस्‍टोरेंट में 21 साल की उम्र के कम के युवा भी शराब पी सकते हैं।

साल 2000 में इदाहो में एक कानून पारित किया गया था जिसके अनुसार मूवीथिएटर में शराब की बिक्री पर पाबंदी लगा दी गई ताकि सेक्‍स से बचा जा सके।

भारत के राज्‍यमहाराष्‍ट्र में भी शराब को लेकर बहुत बढिया नियम बनाया गया है। यहां पर लाइसेंस के आधार पर ही शराब दी जाती है।

बोलिविआ में विवाहित महिला किसी बार या रेस्‍टोरेंट में एक गिलास बीयर पी सकती है। अगर कोई महिला इससे ज्‍यादा शराब पीती है तो उसे उसका पति तलाक दे सकता है।

ये है शराब को लेकर अजीबोगरीब कानून  – जी हां, दुनियाभर में शराब को लेकर ऐसे ही कुछ नियम बनाए गए हैं। इनके बारे में जानकर आपको भी हैरानी हो रही होगी कि जो चीज़ हमारे देश में बड़े आराम से मिल जाती है उसके लिए दूसरे देशों में कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं।