ENG | HINDI

बीयर पीते समय न बरतीं ये 5 सावधानियां तो जा सकती है जान

बीयर पीते समय

बीयर पीते समय – दोस्‍तों के साथ जब पार्टी करनी होती है तो उसमें बीयर जरूर शामिल होती है।

चाय और कॉफी के बाद अगर कोई ड्रिंक पॉपुलर है तो वो है बीयर जिसे युवाओं से लेकर मिड एज तक के लोग पसंद करते हैं। आपको भी अपने दोस्‍तों के साथ पार्टी करना बीयर के बिना अधूरा सा लगता होगा।

आपको बता दें कि बीयर में शराब की मात्रा 5-8 फीसदी ही होती है। इसके बावजूद बीयर पीते समय इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है कि आप इसका सेवन कम मात्रा में ही करें। अगर आप बीयर के शौकीन हैं तो बीयर पीते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखें वरना ये आपकी जान के लिए आफत बन सकती है।

बीयर पीते समय इन बातों को ध्यान में रखें –

१ – कैंसर को बुलावा

बीयर में हेट्रोसाइकिलिक अमींस होता है जोकि शरीर में कार्सिनोजेन यानि कैंसर के लिए जिम्‍मेदार हानिकारक तत्‍वों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है। कैंसर से बचने के लिए आप थोड़ी मात्रा में बीयर का सेवन कर सकते हैं। ये बात एक रिसर्च में भी साबित हो चुकी है। फायदे के बावजूद भी बीयर का सेवन कम करना चाहिए वरना इसमें मौजूद अल्‍कोहल इसके सारे फायदों को नुकसान में बदल देंगें।

२ – हड्डियों को करे मजबूत

बीयर में सिलिकॉन की मात्रा भी होती है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। साल 2009 में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग कभी-कभी बीयर पीते हैं उनकी हड्डियां अपेक्षाकृत अधिक मजबूत होती हैं। लेकिन इससे पहले आपको पॉपकॉर्न या सलाद खाना होगा ताकि पेट भरा रहे और आप जरूरत से ज्‍यादा बीयर ना पी सकें।

३ – किडनी को फायदा

फिनलैंड की एक रिसर्च में दावा किया गया है कि संतुलित मात्रा में बीयर पीने से किडनी में स्‍टोन का रिस्‍क उन लोगों की अपेक्षा कम होता है जो दूसरी एल्‍कोहोलिक ड्रिंक्‍स का सेवन करते हैं। बीयर में पानी का स्‍तर ज्‍यादा होता है और इस वजह से भी ये किडनी के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें कि ज्‍यादा पीने पर बीयर भी अन्‍य एल्‍कोहोलिक ड्रिंक जितना ही नुकसान देती है।

४ – दिल को रखे हैल्‍दी

अगर आप बीयर का सेवन संतुलित मात्रा में करें तो इससे दिल दुरुस्‍त होता है। इटली के फाउंडशन डी रिसेरिया ई क्‍यूरा नामक संस्‍थान ने अपने शोध में पाया है कि जो लोग पिंट बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं उनमें दूसरों की अपेक्षा दिल के रोगों की आशंका 31 फीसदी कम रहती है। अगर आप बीयर को टॉनिक या किसी दवा के रूप में पी रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि एक दिन में एक मग से ज्‍यादा बीयर ना पिएं।

ये सावधानियां बरतनी है बीयर पीते समय – अब तो आप भी समझ गए होंगें कि बीयर पीना कोई गलत बात नहीं है लेकिन दोस्‍तों हर चीज़ की अति नुकसान ही पहुंचाती है और अगर बीयर को भी हद से ज्‍यादा पीया जाए तो इसके फायदे नुकसान में बदल जाते हैं और फिर आगे आपके साथ क्‍या होगा, इसका अंदाज़ा तो आप खुद ही लगा सकते हैं। इसलिए बीयर पीते समय, सावधानी जरूर बरतें वरना आपको नुकसान भी हो सकता है। 

Don't Miss! random posts ..