ENG | HINDI

वैज्ञानिकों के बताए गए इन खास तरीकों से रह सकते हैं खुश !

खुश रहने के तरीके

खुश रहने के तरीके – खुश रहना ही जिंदगी की सबसे बड़ी चुनौती है। हम सभी की जिंदगी में कोई ना कोई परेशानी होती ही है और ऐेसे में स्‍ट्रेस होना भी लाजिमी है।

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जिसे कोई दुख या तकलीफ ना हो और जो हर तरह से सुखी हो।

स्‍ट्रेस की वजह से इंसान डिप्रेशन में भी जा सकता है और उसका कई तरह की बीमारियां भी घेर सकती हैं लेकिन आपको ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि साइंस में कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया गया है जिनसे आप खुश रह सकते हैं। इनमें से अधिकतर तरीके काफी आसान हैं.

 तो चलिए जानते हैं खुश रहने के तरीके – किस तरह आप बड़ी आसानी से खुश रहना सीख सकते हैं।

खुश रहने के तरीके –

१ – 10 मिनट की सैर

चुपचाप, रिलैक्‍स होकर दस मिनट की सैर से भी शरीर और दिमाग को आराम मिलता है। पार्क या कियी हरी-भरी खुली जगह में आप शांति से 10 मिनट की सैर कर सकते हैं।

२ – संगीत सुनें

संगीत का असर दिमाग पर बहुत ज्‍यादा पड़ता है। अपनी पसंद का कोई भी गाना चलाएं और देखें कि ये किस तरह से आपके स्‍ट्रेस को छूमंतर करता है। ये आपके दिमाग में फील गुड वाले न्‍यूरोकेमिकल्‍स भर देगा जोकि आपके हार्ट रेट के साथ-साथ ब्‍लड प्रेशर को भी कम कर देंगें। स्‍ट्रेस को कम करने का सबसे आसानी तरीका संगीत सुनना ही है।

३ – गहरी सांस लें

शरीर की सेहत में सांस को बहुत अहम माना जाता है और अगर आप गहरी सांस लेकर छोड़ेंगें तो आपको ऐसा लगेगा जैसे आपके मन से कोई बहुत बड़ा बोझ उतर गया हो। ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज़ हमारे शरीर और दिमाग को पोषित करती है। कुछ गहरी सांसें लेने से ही आपका स्‍ट्रेस चुटकियों में कम हो जाएगा।

४ – स्‍नैक ब्रेक लें

कोई कैंडी, चॉकलेट या ड्रिंक पीने से भी ग्‍लूकोकोर्टिकोइड नामक स्‍ट्रेस हार्मोन का स्राव कम होने लगता है। लेकिन आपको ज्‍यादा मात्रा में इनका सेवन नहीं करना है वरना इससे वजन भी बढ़ जाएगा।

५ – नैप भी है जरूरी

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्‍हें सोने से सबसे ज्‍यादा खुशी मिलती है। इससे स्‍ट्रेस दूर होकर ब्‍लड प्रेशर लो रहता है। रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि नैप लेने के बाद इंसान ज्‍यादा एलर्ट रहता है और इससे तनाव में कमी आती है और बौद्धिक क्षमता बढ़ती है।

६ – च्‍यूंइगम भी है कारगर

च्‍यूंइगम से ना केवल सांसे ताजा होती हैं बल्कि इससे तनाव भी कम होता है। ये  लगती है।

७ – एक्‍सरसाइज़

एक्‍सरसाइज़ से ना केवल आप फिट रहते हैं बल्कि इससे कुछ ही मिनटों में स्‍ट्रेस लेवल भी कम हो जाता है।

८ – एक प्‍याली चाय का कमाल

एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि एक कप ब्‍लैक टी लेने से स्‍ट्रेस लेवल कम होता है और शरीर रिलैक्‍स महसूस करता है।

९ – गले लगना और किस

ये बात साबित हो चुकी है कि स्किन से स्किन के संपर्क जैसे किस, गले मिलना या सिर्फ स्‍पर्श से ही स्‍ट्रेस और ब्‍लड प्रेशर को कम करने वाले हार्मोंस रिलीज़ होते हैं।

ये है खुश रहने के तरीके – इन आसान से तरीकों को अपनाकर आप अपना स्‍ट्रेस कम कर हमेशा के लिए खुश रह सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..