ENG | HINDI

किम जोंग के देश में लगा है इन चीज़ों पर बैन जानकर हैरान रह जाएंगे

सनकी तानाशाह

किम जोंग एक सनकी तानाशाह जिसने अपने देश के लोगों का जीना हराम कर रखा है.

उत्तर कोरिया का सनकी तानाशाह किम जोंग न सिर्फ खतरनाक है, बल्कि थोड़ा पागल भी लगता है, क्योंकि यदि ऐसा न होता तो अपने देश में इन चीज़ो पर बैन न लगाता. किम ने अपने देश में ऐसी-ऐसी चीज़ों को बैन कर रखा है जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

सरकार के खिलाफ तो बोलने पर बैन

सनकी तानाशाह किम जोंग की सरकार चाहे कुछ भी कर ले, किसी को उसके खिलाफ बोलने की इजाजत नहीं है. अगर किसी ने गलती से भी सरकार से पूछ लिया कि भई ऐसा नियम क्यों लगाया गया या फिर नियमों को मानने से इनकार किया तो उसे सीधा फांसी पर लटका दिया जाता है

ब्लू जींस

किम जोंग ने उत्तर कोरिया में जींस पहनने पर रोक लगा रखी है, इस बारे में किम का कहना है कि जींस का नीला रंग अमेरिका के सम्राज्यवाद की याद दिलाता है.

चैनल भी देसी

उत्तर कोरिया में अपने देश से अलग कुछ भी देखने पर बैन है. हालात ये हैं कि अगर आपको देशी आइटम के अलावा, कुछ और देखते हुए पकड़ा गया तो फिर आपको मरने से कोई नहीं बचा सकता.

नो इंटरनेट

उत्तर कोरिया में न तो इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और न ही ऐसी कोई तकनीक ईजाद करने के बारे में सोच सकते हैं. ये इसलिए ताकि वहां के लोगों को पता न चले कि बाहरी दुनिया में क्या कुछ हो रहा है.

शराब पीया तो जान जा सकती है

अब तक आपने सुना होगा कि शराब पीने से लीवर-किडनी खराब होती है, लेकिन उत्तर कोरिया में अगर आपने शराब पी तो किम साहब आपकी जान ही ले लेंगे. यहां शऱाब पीने के लिए कुछ दिन तय किए गए हैं उसके अलावा पीते हुए पकड़े गए तो आपका राम नाम सत्य हो जाए

धर्म भी सरकार की मर्जी वाला

इस देश में लोगों को वही धर्म अपनाना होता है जो किम जोंग साहब को पसंद होगा, अगर इससे अलग कुछ और सोचा भी तो याद सीधे सूली पर लटकोगे.

घूमने पर भी पाबंदी

इतने सारे नियम कायदे और कानूनों से उबरकर आप सोचते हों कि कुछ दिन दूसरे देश में छुट्टियां बिता आएं, तो आपको इसकी भी इजाजत नहीं है. किम के देश में कुछ एक खास मौकों जैसे कि ओलंपिक को छोड़कर देश से बाहर जाना मना है. यदि कोई ऐसी कोशिश करता है और पकड़ा जाता है तो वही अंजाम होगा जो हर गलती पर होता है.. फांसी.

गाना भी किम की पसंद का

हद है यार! यहां किसी को अपनी पसंद का गाना गाने की भी इजाजत नहीं है. उत्तर कोरिया में एक जी हाई नाम की एक महिला ने गलती से एक कार्यक्रम में साउथ कोरियन गाना गा दिया. उसे तीन साल के लिए जेल में डाल दिया गया, वहां उसे बुरी तरीके से पीटा जाता था, कई बार रेप किया गया. किम के देश में सिर्फ वो ही गाने बजाए जा सकते हैं जिनमें किम जोंग उन की तारीफ के शब्द हों.

उत्तर कोरिया के बारे में जानने के बाद आपको अपना देश बहुत अच्छा लग रहा होगा और आप बहुत ज्यादा आज़ाद महसूस कर रहे होंगे क्योंकि यहां तो आप हर काम अपनी मर्जी से कर सकते हैं.