ENG | HINDI

जानें कैसे ‘खड़ूस’ बॉस भी कर सकता है आपकी खुशी डबल

खडूस बॉस

खडूस बॉस – क्या आप भी अपने बॉस की रोज की बातों और चिडचिडेपन से नाराज हैं? अगर हाँ तो आपको बता दे की ये आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है.

यदि आपका बॉस भी खडूस है और आपको परेशान करता है तो बता दे की हाल ही में हुए एक नए शोध में ये सामने आया है कि ‘खडूस’बॉस से निपटने में भावनाओं का जो उबाल जोर मार रहा होता है, वह खुशी में वृद्धि कर सकता है. ये शोध विश्व के सबसे आधुनिक देश अमेरिका में हुआ है जहा ऐसी सबसे अधिक समस्याओं को कर्मचारियों द्वारा झेला जाता है. इस अध्ययन में करीब 500 अमेरिकी और विदेशी कर्मचारीयो को शामिल कर तीन संपूरकटेस्ट किए. इन शोधकर्ताओं में ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टएंग्लिया स भी शोधकर्ता शामिल थे.

खडूस बॉस

शोध में बता दे कि लगभग हर फील्ड के कर्मचारी मौजूद थे, प्रबंधन, वास्तुशिल्प, इंजीनियरिंग, कारोबार और वित्तीय अभियानो, प्रशासन सहायता, बिक्रि, शिक्षा एंव स्वास्थ्य देखभाल सहित विभिन्न क्षेत्रों से ताल्लुक रखने वाले कर्मचारी थे.

आपको बता दे की यदि बॉस खडूस होता है तो आप उसके खिलाफ़ कोई एक्शन लेते हुए नहीं घबराते और यहाँ तक की आपके कलीग्स के साथ आपकी उसे कंपनी से निकालने में पूरी युनिटी होती है जबकि वही दूसरी ओर अगर आपको बॉस एक सरल इंसान है जो आपसे प्यार भरी बाते कर के एक्स्ट्रा काम निकलवा लेता है उसे कंपनी से या अन्य कर्मचारियों की नजरों में गलत साबित करना बेहद मुश्किल होता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टएंग्लिया ने कहा कि यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि यह सिर्फ भावनाओं का उबाल ही नही, बल्कि लोगों के सहयोग जा तरीका भी महत्वपूर्ण है जो लोगों के लिए लाभकारी है.

खडूस बॉस

अध्ययन में भावनाओं के उबाल, प्रसन्नता जैसे विभिन्न मानकों का इस्तेमाल किया गया और प्रतिभागियों से प्रश्नावली भरने को कहा गया. आपको जानकर ताजुब होगा की खुशमिजाज बॉस होने के बावजूद भी लोग उससे इतना खुश नहीं थे जितना की वह खडूस बॉस को सुनाने में थे.

इस शोध का परिणाम ये निकाला गया कि यदि आपका बॉस एक खडूस व्यक्ति होता है तो आप उसे गालिया और पीठ पीछे उप शब्द बोल कर अपने मन की भडास निकाल ही लेते हैं. जिस कारण आपका मन काफी हद तक शांत हो जाता है और आप अपने काम में ध्यान लगा पाते हैं. जबकि एक अच्छे बॉस के बारे में उप शब्द निकालना बेहद मुश्किल रहता है और आपको उनकी चिपटी-चिपटी बातों में आकर बेवजह एक्स्ट्रा काम करना ही पडता हैं.

शोधकर्ताओं ने साथ ही ये भी कहा कि एक खडूस बॉस होने के कारण आपका पेशनलेवल भी चेक हो जाता है और साथ ही आपको अपनी पोटेंशल भी पता चलती है की आप अपनी फील्ड में कहा खड़े होते हैं और किस कार्य में कितने काबिल हैं.

तो दोस्तों अब अगर आपका बॉस आपसे खडूस पन में बात करे तो उसका इतना बुरा मत मानिएगा उलटा सोचिएगा कि यह आपके लिए ही अच्छा है जो आपको ऐसा बॉस मिला जिसके पीठ पीछे आप बुराइयां कर अपने मन को शांति पहुंचा सकते हैं और उसके एक्स्ट्रा वर्क की वजह से अपनी स्किल्स और भी बेहतर कर सकते हैं.

Article Categories:
कैरियर