ENG | HINDI

अपना बॉस खुद बनें : रोज़गार के उपाय

घर बैठे रोज़गार

घर बैठे रोज़गार – स्टार्ट-अप के इस दौर में हर कोई  अपनी  कंपनी खोलना चाहता है।

परन्तु यदि सभी लोग अपनी कंपनियां खोल लेंगे तो काम कौन करेगा? अपनी कंपनी खोलने  फायदे हैं वैसे ही समस्याएं भी अनेक हैं। एक कंपनी खोलने  बड़ी राशि का रुपया लागत में लगता है।

इसके अलावा कईं कानूनी प्रक्रियांओं को ध्यान में रखते हुई विभिन्न प्रकार एवं समय।   बेरोज़गारी के इस दौर में जहां  ही मुश्किल हो रहा हो वहाँ इतनी बड़ी राशि का निवेश करना  असंभव है।

ऐसे समय में जहां नौकरी और पूँजी दोनों ही  समस्या हो तो  चुन लीजिये कुछ ऐसे विकल्प  जो आपको रोज़गार भी दे और अपने अनुसार काम करने की स्वतंत्रता भी। ऐसे कईं काम हैं जिससे आप घर बैठे रोज़गार कर सकते हैं।

पेश हैं पाँच घर बैठे रोज़गार जो आप घर बैठे ही कर सकते हैं-

घर बैठे रोज़गार के उपाय –

. लेखन 

अगर आपकी कलम में तलवार से अधिक धार है और आप शब्दों के उस्ताद हैं तो मुबारक हो! आपका स्वरोज़गार सुनिश्चित है। लेखन कला हमेशा से ही एक परिकृष्ट एवं उन्नत कला शैली  मानी जाती रही। कंटेंट मार्केटिंग के इस युग में जहां हर व्यवसाय बाज़ार में टिके रहने के लिए अपना प्रचार कर रही हैं, वहाँ लेखन कला के क्षेत्र में कईं रोज़गार उपाय हैं। न्यूज़, ब्लॉग, वेबसाइट आदि के लिए भी लेखक ढूंढें जा रहे हैं। फ्रीलांसर (freelancer), अपवर्क़ (Upwork), इत्यादि जैसे माध्यम से आप घर बैठे ही अपनी पसंद अनुसार काम कर सकते हैं। अपने शब्दों का जाल बुनते रहिये और करते रहिये लगातार रोज़गार।

. डिजाइनिंग 

हाल के समय में डिजाइनिंग एक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग बन गया है किसी भी कंपनी की कार्यशैली का। कंपनियों के प्रतीक चिह्न (logo) से शुरू कर प्रचार माध्यम के उपायों, जैसे ब्रोचर, पैम्फलेट, वेबसाइट, आदि के लिए आधुनिक, एवं अलग सोच से प्रेरित डिज़ाइन की आवश्यकता होती हैं। अगर आप डिजाइनिंग जानते हैं तो आप कभी बेरोज़गार नहीं रहेंगे. फ्रीलांसर, अपवर्क़, इंडीफोलिओ (IndieFolio)जैसे माध्यमों की सहायता से आप पसंदीदा डिजाइनिंग के काम ढूंढ सकते हैं और कर सकते हैं घर बैठे रोज़गार।

. पार्श्व स्वर (Voice Over)

अगर आपको लगता है की आपकी आवाज़ में है दम और इसी आवाज़ से आप जीत सकते हैं लोगों का दिल, तो बन जाइये पार्श्व स्वर कलाकार। टीवी, रेडिओ आदि पर प्रसारित विज्ञापनों  में प्रयोग की जाने आवाज़ें बाक़ायदा पार्श्व में रिकॉर्ड की जाती हैं।  इसके अतिरिक्त विभिन्न्न भाषाओँ में होने वाले अनुवाद भी रिकॉर्ड किये जाते हैं। यदि आप एक से अधिक भाषाएँ पढ़ और बोल सकते हैं तो आपकी आय में वृध्दि निश्चित है। फ्रीलांसर, अपवर्क़, बैकस्टेज (Backstage), जैसे मंचों के माध्यम से आप पार्श्व स्वर के काम ढूंढ सकते हैं।

 

. फोटोग्राफी 

अगर आपको कैमरे से प्यार है और आपकी तसवीरें कहानियां बोलती हैं तो उठा लीजिये अपना कैमरा और लग जाइये तस्वीरें खींचने में।  आधुनिक समय में  फोटो ट्रेंड क्रमशः बढ़ता जा रहा है।  प्री-वेडिंग, पोस्ट-वेडिंग, मैटरनिटी, किड्स, पेट फोटोशूट की खपत बढ़ रही है।  इन सबके अतिरिक्त इवेंट, फैशन और नेचर फोटोग्राफी जैसे विकसित कार्यशैली में भी मांग बढ़ रही है फोटोग्राफरों की। फ्रीलांसर, अपवर्क़, इंडैफोलिओ, 500px, shuttershock, जैसे माध्यमों से आप फोटोग्राफी के काम जुटा सकते हैं और अपनी तसवीरें बेच भी सकते हैं।  इसके आलावा समय समय पर होने वाले चित्र प्रदर्शनियों में भी आप अपनी तसवीरें भेज हो सकते हैं प्रसिद्ध और कमा सकते हैं मनचाही कीमत।

. ऑनलाइन शिक्षण 

शिक्षण क्षेत्र हमेशा से ही एक सम्मानित एवं सुरक्षित कार्यक्षेत्र माना जाता है।  वर्तमान में शिक्षा कक्षा से बाहर निकल आपके कम्प्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन में आ गया है। देश विदेश के कईं विश्वविद्यालय अपने कोर्स ऑनलाइन भी पढ़ते हैं।  अगर आप किसी विषय में पारंगत हैं और बाँट लेना चाहते हैं अपना अनुभव एवं ज्ञान तो जल्द ही Udemy, Teachable, UrbanPro जैसे वेब्सीटेस पे नामांकन करें और कमाईये मनचाही राशि। आप घर बैठे ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं अगर आपको कंप्यूटर पे सीखना पसंद ना हो।  शिक्षा दे और रोज़गार करें।

ये है घर बैठे रोज़गार के उपाय  –  शुरू कीजिये एक नयी ज़िन्दगी जहां आप काम नहीं बल्कि काम आपको ढूंढें।  चुन लीजिये अपना करियर और बनिए अपना बॉस।

Don't Miss! random posts ..