ENG | HINDI

इस अफ्रीकी बल्लेबाज़ ने एक ही ओवर में जड़ दिए 37 रन

जेपी डुमिनी

जेपी डुमिनी – दुनियाभर के सभी धुरंधर खिलाड़ी इंडियन प्रीमीयर लीग में जरुर शामिल होना चाहते हैं और इसी के चलते जैसे-जैसे लीग पास आती है हर खिलाड़ी अपना जलवा दिखाने लग जाते हैं. ठीक उसी तरह जिस तरह दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी ने अपने हाल ही के मैच में दिखाया है.

जेपी डुमिनी ने एक ओवर में 37 रन बनाकर नया रिकॉर्ड कायम किया है. बाएं हाथ के खिलाड़ी डुमिनी ने लिस्ट ए के मैच में यह रिकॉर्ड बनाया. तो आइए आपको बताते हैं कि डुमिनी ने आखिर ये नामुमकिन कारनामा कैसे कर दिखाया –

वैसे तो एक ओवर में 36 रन यानि 6 छक्के मार कर मैक्सिम रन बनाना ही इतना मुश्किल होता था और अब डुमिनी ने अन्य खिलाडियों के लिए एक ऐसा रिकॉर्ड सेट कर दिया है जिसे तोड़ने में शायद कई साल लग जाएंगे. अभी तक सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड 36 रनों का था जो कि इतिहास में कई खिलाड़ियों ने कर रखा है.

जेपी डुमिनी

जेपी डुमिनी ने ये इतिहासिक रिकॉर्ड स्पिनर एडी लई के ओवर में पांच छक्के, एक चौका और 3 रन लेकर बनाया है. ओवर में नो बॉल पर उन्होंने चौका लगाया था इस कारण यह मुमकिन हो पाया.

इस तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत डुमिनी ने दक्षिन अफ्रीका के लिस्ट ए मैच में एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने ये रिकॉर्ड केप कोबरा की टीम की तरफ से खेलते हुए नाइट्स के खिलाफ़ जड़ा था.

जेपी डुमिनी ने यह कमाल की पारी 36वें ओवर में कर के दिखाई. उस समय उनकी टीम केप कोबरा दो विकेट खोकर 208 रन पर थी. इससे पहले नाइट्स अपनी इनिंग्स खेल चुके थे और उन्होंने 239 रन बना कर सामने वाली टीम को 240 रन का टारगेट दिया था. डुमिनी अब तक 30 बॉलों पर 34 रन बना चुके थे जिस हिसाब से टीम को जिताने के लिए उन्हें 32 रन और चाहिए थे. डुमिनी ने टीम को जिताने के लिए और बोनस पॉइंट दिलाने के लिए बेहद तेज बैटिंग की.

जेपी डुमिनी

जेपी डुमिनी ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी दिखाते हुए पहली चार गेंदो को बाउंड्री पार पहुंचा दिया. उसके बाद उन्होंने पांचवी गेंद पर रन हासिल किए और छठी गेंद के नो बॉल होने के कारण उन्हे 1 रन एक्स्ट्रा मिला और साथ ही उसी बॉल पर उन्होंने चौका जड़ दिया. ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने फिर एक बार छक्का लगाते हुए 37 रन का नामुमकिन रिकॉर्ड खडा कर दिया. इसी के साथ जेपी डुमिनी वर्ल्ड के एक ओवर में दूसरी सर्वाधिक रन संख्या बनाने वाले बल्लेबाज बन गए.

दरअसल, एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के एल्टन चिंगुबरा के नाम पर है जिन्होंने वर्ष 2013 में ढाका प्रीमियर लीग में बांग्लादेश के गेंदबाज अलाउद्दीम बाबू के ओवर में 39 रन बना कर जड़ा था.

तो कुछ इस तरह जेपी डुमिनी ने ये नया रिकॉर्ड बनाया.

जेपी डुमिनी ने अपनी इस पारी में 37 गेंदो पर 70 रन बनाए. साथ ही उनका इस पर कहना था ‘ऐसा मौका आपको रोज-रोज नही मिलता है, मैं वैसे तो 6 छक्के लगाने की कोशिश में था लेकिन मेरा ध्यान टीम के लिए बोनस पॉइंट हासिल करने पर भी था.