ENG | HINDI

टीम इंडिया के इन सूरमाओं के नाम है वनडे में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक – जब से क्रिकेट में टी20I फॉर्मेट ने एंट्री मारी है तब से बल्लेबाजों के खेलने की शैली में काफी बदलाव देखने को मिला है।

पहले जब बल्लेबाजों के लिए वनडे क्रिकेट में शतक लगाना ही बहुत बड़ी उपलब्धि होती थी तो वहीं अब कई खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक भी जड़े हैं।

जी हां, वनडे क्रिकेट में अब तक कुल 6 दोहरे शतक जड़े जा चुके हैं।

हैरान करने वाली बात ये है कि 6 में से 4 दोहरे शतक भारतीय खिलाड़ियों ने लगाए हैं। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में सबसे पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम है।

आइए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया के किन सूरमाओं के नाम है वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड।

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक –

1 – सचिन तेंदुलकर ( दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200):

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है।

सचिन ने ये कारनामा 24 फरवरी, 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। सचिन तेंदुलकर ने 147 गेंदों में नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी। अपनी पारी में सचिन ने 25 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के लगाए थे। सचिन इस दौरान ओपनिंग से लेकर अंत तक आउट नहीं हुए थे और उन्होंने क्रीज पर 226 मिनट बिताए थे। सचिन की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 401 रन बनाए थे और मुकाबले को 153 रनों से अपने नाम कर लिया था।

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक

2 – वीरेंद्र सहवाग (वेस्टइंडीज के खिलाफ 219):

भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम भारत की तरफ से दूसरा दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

सहवाग ने इस उपलब्धि को 8 दिसंबर, 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने नाम किया था। सहवाग ने साथ ही सचिन के सबसे ज्यादा रनों (200) के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था। सहवाग ने 149 गेंदों में 219 रनों की पारी खेली थी। अपनी पारी में सहवाग ने 25 चौके और 7 छक्के जड़े थे। सहवाग ने इस मैच में 208 मिनट तक बल्लेबाजी की थी। सहवाग की पारी की बदौलत भारत ने 418 रनों का स्कोर खड़ा किया था और मुकाबले को 153 रनों से अपने नाम कर लिया था।

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक

3 – रोहित शर्मा (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209, श्रीलंका के खिलाफ 264):

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिनके नाम वनडे क्रिकेट में 2 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

इसके अलावा रोहित के नाम वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को पछाड़कर इस कारनामे को अंजाम दिया था। रोहित के बल्ले से पहला दोहरा शतक 2 नवंबर, 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निकला था। रोहित ने अपनी पारी में 158 गेंदों का सामना किया और इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 16 छक्कों की मदद से 209 रन ठोक डाले। इस मैच में रोहित ने 222 मिनट बल्लेबाजी की थी। रोहित की पारी की बदौलत भारत ने 383 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को 57 रनों से हराने में कामयाबी पाई थी।

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक

वहीं रोहित के बल्ले से फिर से दोहरा शतक निकला और इस बार रोहित का शिकार हुई श्रीलंका की टीम। रोहित ने 13 नवंबर, 2014 को अपना दूसरा दोहरा शतक लगाया और इसके साथ ही उन्होंने वनडे मैच की एक पारी में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी बना डाला। रोहित ने 173 गेंदों में 264 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में रोहित ने 33 चौके और 9 छक्के ठोके थे। रोहित ने क्रीज पर 225 मिनट बिताए थे। रोहित की पारी की बदौलत भारत ने 404 रन बनाए थे और श्रीलंका को 153 रनों से हरा दिया था।

ये है वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक मारनेवाले खिलाडी – इन खिलाड़ियों की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखकर ये अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि वनडे क्रिकेट में जल्द ही कोई बल्लेबाज तिहरा शतक भी ठोक सकता है। हालांकि सचिन, सहवाग, रोहित के अलावा क्रिस गेल (215) और मार्टिन गप्टिल (237) भी इस कारनामे को अंजाम दे चुके हैं। वनडे में क्रिकेट में खिलाड़ियों की इतनी बड़ी पारी खेलने का श्रेय टी20I क्रिकेट को जाता है क्योंकि टी20I क्रिकेट के आने से बल्लेबाज अब बेहद आक्रामक होकर खेलते हैं।