ENG | HINDI

50 करोड़ महिलाओं में से किसी एक को होती है ऐसी डिलीवरी

डिलीवरी

बच्चे की डिलीवरी – भगवान भी ना जाने कैसे-कैसे करिश्‍मे दिखाता है।

आज हम आपको जिस घटना के बारे में बताने जा रहे हैं वो किसी करिश्‍में से कम नहीं है। जी हां, इस महिला के साथ जो हुआ वो 50 करोड़ में से किसी एक महिला के साथ होता है।

आइए जानते हैं इनकी जिंदगी की ये अनोखी कहानी।

ब्रिटेन का है मामला

ब्रिटेन की जेनिफर का मामला कुछ अनोखा है। खुद जेनिफर भी ये सुनकर चौंक गई कि उनकी दो कोख हैं और दोनों में दो बच्‍चे पल रहे हैं। एक्‍सपर्ट की मानें तो ये बहुत ही दुर्लभ मामला है और 50 करोड़ में से किसी एक महिला को ही ऐसी डिलीवरी देखने को मिलती है।

जानिए पूरी कहानी

जेनिफर ऐशवुड की उम्र 31 साल है और उनकी मानें तो उन्‍हें पहले बच्‍चे में ऐसी कोई परिस्थिति देखने को नहीं मिली थी। इस बार की प्रेग्‍नेंसी में उसे पहले के मुकाबले ज्‍यादा परेशानियां देखी पड़ी। गर्भावस्‍था के दौरान वो अकसर बीमारी रहती थी लेकिन अच्‍छी बात ये हुई कि ऐसे मामलों में गर्भपात या प्री मैच्‍योर डिलीवरी का खतरा रहता है लेकिन जेनिफर के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ। उसने दोनों बच्‍चों को नॉर्मल डिलीवरी से जन्‍म दिया और अब वो अपने परिवार के साथ खुश हैं। ये अपने आप में काफी दुर्लभ मामला है जिसने सभी को चौंका दिया है।

क्‍या है डबल यूट्रस का चक्‍कर

वैज्ञानिकों और डॉक्‍टरों का मानना है कि ये बहुत ही दुर्लभ मामला है और इस परिस्थिति में यूअ्रस डाईडेल्फिस या डबल यूट्रेस भी कहते हैं। ये जन्‍मजात से होती है और इसमें दो सर्विक्‍स होते हैं। कुछ मामलों में तो दो वजाईना भी हो सकते हैं।

आपको बता दें कि डबल यूट्रेस की स्थिति तब बनती है जब महिला में यूट्रेस की दो छोटी-छोटी ट्यूब बंट जाती हैं। दोनों ही ट्यूब अंदर से खोखली होती हैं और कई बार ये जुड़ी हुई भी हो सकती हैं। दोनों ही ट्यूब सर्विक्‍स से जुड़ी रहती हैं। यूट्रस के औसत आकार के मुकाबले ये दो गर्भाशय थोड़े छोटे होते हैं। अभी तक इसके कारण का पता नहीं चल पाया है।

गर्भपात का रहता है खतरा

डॉक्‍टरों की मानें तो ऐसे मामलों में गर्भपात और प्री मैच्‍योर डिलीवरी होने का खतरा ज्‍यादा रहता है। इसके अलावा प्रेग्‍नेंसी में ब्‍लीडिंग भी हो सकती है। ऐसे में सिजेरियन डिलीवरी से बच्‍चे को बाहर निकाला जाता है ताकि मां और बच्‍चा दोनों स्‍वस्‍थ रहें।

कैसे करें पहचान

अधिकतर महिलाएं इस बात से अनजान रहती हैं लेकिन अगर आपको कुछ तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपकी भी डबल यूट्रस हो सकती है। इन लक्षणों में बार-बार गर्भपात होना, अकसर ब्‍लीडिंग होना, पीरियड्स में दर्द होना आदि शामिल है। ऐसे में आपको स्‍त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर आपको भी ऐसे कोई भी लक्षण नज़र आ रहे हैं तो डॉक्‍टर से बात जरूर करें। इसके अलावा महिलाओं में समय पर माहवारी ना आना भी एक बड़ी समस्‍या है और उन्‍हें इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

जेनिफर को दो यूट्रेस से दो स्‍वस्‍थ बच्‍चे हुए और अब वो अपने परिवार के साथ बहुत खुश है।

Don't Miss! random posts ..