ENG | HINDI

प्रेग्नेंसी में करेंगी ये काम तो आइंस्टीन जैसा होगा बच्चा

स्मार्ट बच्चा

स्मार्ट बच्चा – हर औरत के लिए मां बनना बेहद खास अनुभव और पल होता है।

हर कोई चाहता है कि उसके बच्‍चे का दिमाग आइंस्‍टीन की तरह तेज हो और वो पढ़ाई में खूब होशियार बने।

गर्भावस्‍था के दौरान मां जो कुछ भी खाती है उसका सीधा असर बच्‍चे की सेहत और दिमाग पर पड़ता है। अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्‍चा भी आइंस्‍टीन की तरह तेज दिमाग वाला बने तो आपको अपनी डाइट में कुछ खास चीज़ों को शामिल करना होगा।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान मां द्वारा खाए गए भोजन से ही बच्‍चे का विकास होता है। आप जो भी खाएंगीं उसका सीधा असर बच्‍चे पर होगा इसलिए आपको कुछ ऐसी चीज़ें खानी चाहिए जिससे बच्‍चे को फायदा हो।

आज हम आपका उन पौष्टिक चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके बच्‍चे का दिमाग तेज हो सकता है, स्मार्ट बच्चा हो सकता है । गर्भावस्‍था के दौरान आपके आहार, जीवनशैली और रहन-सहन से लेकर हर चीज़ का असर बच्‍चे पर पड़ता है। आप क्‍या खाती हैं इससे आपके बच्‍चे का विकास जुड़ा है।

अंडा

अगर आप तेज दिमाग वाला स्मार्ट बच्चा चाहती हैं तो आपको प्रेग्‍नेंसी के दौरान अंडा खाना चाहिए

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, सिलेनियम, जिंक, विटामिन ए और डी होता है जिससे मां और उसके गर्भ में पल रहे बच्‍चे को पोषण मिलता है। प्रेग्‍नेंसी में अंडा खाने से गर्भ का विकास बेहतर और सुचारू रूप से होता है।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान अंडा खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही एक दिन में कितने अंडे खाने हैं इस बात का भी ध्‍यान रखना जरूरी है क्‍योंकि किसी भी चीज़ की अति फायदा नहीं नुकसान पहुंचाती है। अगर गर्भवती महिला का ब्‍लड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल नॉर्मल है तो वह एक दिन में दो अंडे खा सकती है लेकिन जिन महिलाओं का कोलेस्‍ट्रॉल लेवल ज्‍यादा है उन्‍हें अंडे का पीला भाग नहीं खाना चाहिए। अंडे में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है और कोलिन भी पाया जाता है। ये दोनों ही तत्‍व दिमाग और संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। इससे भ्रूण के दिमाग के विकास में मदद मिलती है।

अगर आप भी अपने बच्‍चे का तेज दिमाग चाहती हैं तो गर्भावस्‍था के दौरान अंडे जरूर खाएं। वेजिटेरियन लोगों को अंडा खाने से मुश्किल हो सकती है लेकिन अगर आप अपने होने वाले बच्‍चे के भविष्‍य को उज्‍जवल बनाना चाहती हैं तो आपको ये त्‍याग करना पड़ेगा।

बच्‍चे के दिमाग के विकास के अलावा अंडा मां की सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। डॉक्‍टर भी हर उम्र के व्‍यक्‍ति को रोज़ एक अंडा खाने की सलाह देते हैं। रोज़ एक अंडा खाने से शरीर को जरूरी पोषण मिल जाते हैं और आप स्‍वस्‍थ रहते हैं साथ ही आपको कोई बीमारी भी नहीं छू पाती है।

स्मार्ट बच्चा चाहिए तो अंडे खाइए – अब तो आप समझ ही गए होंगें कि हमारे आहार में अंडा होना कितना जरूरी है और गर्भवती महिलाओं को तो इसे जरूर ही लेना चाहिए क्‍योंकि इससे उनके बच्‍चे के दिमाग का विकास बेहतर तरीके से हो सकता है। तो अब बिना कोई देर किए आज से ही आप भी अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर लीजिए।