ENG | HINDI

ये 5 चीज़ें पूरी दुनिया में कहीं नहीं मिलेगी, सिवाय जापान के !

जापानीज प्रोडक्ट्स

जापानीज प्रोडक्ट्स – टेक्नोलॉजी के मामले में जापान हमेशा ही सबसे आगे रहा है, यहां के लोगों का दिमाग भी काफी तेज़ है, तभी तो वो छोटी-मोटी परेशानियों के भी बड़े कमाल के हल निकाल लेते हैं, जिसपर हमारे जैसे देश में कोई ध्यान ही नहीं देता.

जापान हमेशा ही अपनी नई और अनोखी खोज से दुनिया को चौंकाता रहा है. उसकी बनाई कुछ जापानीज प्रोडक्ट्स पूरी दुनिया में इस्तेमाल हो रही है.

इसके अलावा उन्होंने कुछ खास तरह के जापानीज प्रोडक्ट्स भी बनाए हैं जो कि अभी तक सिर्फ जापानी घरों में ही मिलते हैं.

जापानीज प्रोडक्ट्स –

१ – पानी बचाने वाला सिंक (The Water Saving Sink)

हिंदी में अभी इसके नाम की खोज नहीं हुई है, लेकिन आप इसे कह सकते हैं कि यह ऐसा सिंक है जो कि पानी की बचत के काम आएगा. दरअसल, घरों में आमतौर पर जो सिंक इस्तेमाल किए जाते हैं, उनका पानी पाइप के जरिए बाहर चला जाता है. लेकिन इसका पानी बाहर नहीं जाता बल्कि फ्लश में जाता है. जिसका इस्तेमाल बाद में टॉयलेट फ्लश करने के लिए किया जाता है. अब तो मार्केट में इसके एक से बढ़कर एक डिजाइन उपलब्ध हैं. यह ऐसे बाथरूम्स में ज्यादा कारगर है जहां जगह की कमी होती है.

२ – टटामी कालीन (A Transforming Tatami)

जापान में टटामी यानि एक तरीके की कालीन. पारंपरिक जापानी कालीन से यह टटामी मैट थोड़ा अलग है. इसकी खासियत यह है कि इसे फोल्ड किया जा सकता है और जरूरत के मुताबिक काम में लिया जा सकता है. आम तौर पर यह कालीन का ही काम देगा लेकिन अगर आपको बैठकर कुछ काम करना है तो आपको टेबल की जरूरत नहीं है. आप इस मैट को फोल्ड करिए और यह आपका टेबल बन जाएगा.

३ – खास तरह का रैपर (The Liberation Wrapper)

यह जापानियों की वो खोज है जो थोड़ा हटके है. हमारे यहां आमतौर पर खाने के दौरान या बाद में टिश्यू पेपर का इस्तेमाल होता है, लेकिन मुश्किल तब आती है जब आपको बर्गर खाना होता है. बर्गर खाने के दौरान सबसे बड़ी समस्या आती है कि आपके हाथ तो गंदे होते ही हैं साथ ही कुछ सभ्य लोगों को ये भी लगता है कि भरी सभा में (पब्लिकली) मुंह फाड़कर कैसे खाएं. तो जापान के एक रेस्टोरेंट ने इस रैपर को ईजाद किया. उन्होंने इसे आम टिश्यू से थोड़ा बड़ा बनाया और स्टाइलिश भी. यह बर्गर खाने के दौरान सामने से आपका पूरा चेहरा नाक तक कवर कर लेता है.

४ – घूमने और एडजस्ट करने वाली ट्रेन सीट (Revolving and Adjustable Train Seats)

जापानी शोधकर्ताओं ने पाया कि बहुत से यात्री ट्रेन में इसीलिए अनकंफर्टेबल महसूस करते हैं क्योंकि सीट्स की दिशा उनके अनुसार नहीं होती. तो इन चारों ओर घूम सकने वाली सीटों की खोज हुई. इससे यात्री को लाभ हुआ और रेलवे को भी.

५ – चोटी की सुविधानुसार हेलमेट (Helmet With Ponytail Hole)

इसे हिंदी में कहेंगे ऐसा हेलमेट जिसमें महिलाओं की चोटी के लिए होल यानि छेद है.जैसा कि आप फोटो में देख भी सकते हैं. दरअसल, जापानी लोगों ने पाया कि महिला मोटर साइकिल राइडर्स को उनके बालों की वजह से पारंपरिक हेलमेट पहनने में असहजता होती है. ऐसे में उन्होंने हेलमेट में चोटी के लिए छेद का अविष्कार कर दिया.

ये है जापानीज प्रोडक्ट्स – हम आप सोच रहे होंगे कि काश! भारतीयों के पास भी जापानियों जैसा दिमाग होता तो हमारी भी छोटी, मगर गंभीर समस्याओं को कुछ ऐसा ही अनोखा हल निकल गया रहता.

Don't Miss! random posts ..