ENG | HINDI

अलर्ट हो जाइए, क्योंकि अब आपकी नौकरी छीनने के लिए आ गया है रोबोट

रोबोट के काम

रोबोट के काम – टेक्नोलॉजी दिनों दिन इतनी विकसित होती जा रही है कि हर काम के लिए मशीन बन चुकी है.

खाना बनाने और बर्तन धोने जैसे घरेलू कामों के लिए भी मशीन बन चुकी है. इतना ही नहीं अब तो दुनिया ऐसे रोबोट्स बना रही है जो इंसानों की जगह लेगा, जी हां, ये रोबोट्स वो सारे काम कर सकता है जो इंसान करते हैं. ऐसे में ज़ाहिर है कि ये नौकरी के लिए बहुत बड़ा खतरा है, क्योंकि अगर 10 लोगों का काम अकेले एक रोबोट कर लेगा तो कंपनी इंसानों को नौकरी क्यों देगी.

चलिए आपको बताते हैं रोबोट के काम – मार्केट में मिलने वाले रोबोट्स क्या-क्या काम कर सकते हैं?

रोबोट के काम –

१ – समाधि वाला रोबोट

हाल ही में जापान में बनाए गए एक रोबोट्स ने बौद्ध पुजारियों की जगह ली है. जी हां, यह रोबोट्स पूजा विधी में निपुण है. मंत्रों का सही तरीके से उच्चारण भी कर लेता है. इस रोबोट को बनाने के पीछे का उद्देश्य भी ऐसा ही रहा है. दरअसल यह रोबोट युवाओं को धर्म कर्म की ओर ले जाने के उद्देश्य से बनाया गया था. एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि जापान में युवा पीढ़ी धर्म से दूर होती जा रही है, तो वहीं कुछ लोग फर्जी पंडित बन पैसे बनाने के चक्कर में पूजा-पाठ करा रहे थे. यह आम लोगों के लिए काफी मंहगा साबित हो रहा था. इसी को ध्यान में रखकर आविष्कारक ने यह रोबोट तैयार किया. यह रोबोट पूजा-पाठ से लेकर इंसानों का अंतिम संस्कार तक करा सकता है.

रोबोट के काम

२ – सेक्स रोबोट

इस रोबोट ने यह साबित कर दिखाया कि रोबोट सिर्फ इंसानों की तरह काम करने में ही माहिर नहीं बल्कि उन्हें रिप्लेस भी कर सकते हैं. हॉलीवुड और बॉलीवुड की कई फिल्मों में आप देख चुके होंगे कि कैसे रोबोट्स इंसानी दुनिया के लिए खतरनाक साबित होते हैं. फिल्म में तो यहां तक दिखाया गया है कि रोबोट दुनिया से इंसानों को खत्म करने पर तुल जाते हैं, लेकिन हकीकत में यह बहस भी लंबे समय से चली आ रही है कि रोबोट वाकयी एक दिन इंसानों के लिए खतरनाक साबित होंगे. हालांकि विज्ञान प्रेमी रोबोट्स के फेवर में है. आज चीन जैसी विशाल अर्थव्यवस्था में सेक्स रोबोट के इस्तेमाल का प्रचलन बढ़ रहा है. चीन में सेक्स रोबोट्स का इस्तेमाल लोग अपने एकाकीपन को दूर करने के लिए कर रहे हैं.

रोबोट के काम

३ – भगवान रोबोट

कुछ समय पहले खबर आई थी कि गूगल के पूर्व इंजीनियर एंथोनी लेवंन्डोव्स्की ऐसा रोबोट बना रहे हैं जिसकी पूजा की जाएगी. तब इसे लेकर काफी हंगामा हुआ था. कहा गया कि एंथोनी टेक हब सिलिकॉन वैली में खुद का भगवान तैयार कर रहे हैं. वह ऐसा रोबोट बना रहे हैं, जिसकी चर्च में ईश्वर की तरह पूजा हो सकेगी.

रोबोट के काम

४ – सिंगर एंड कम्पोजर रोबोट

रोबोट की दुनिया में ‘सिंगर और कम्पोजर रोबोट’ भी है. खुद गाने बनाने वाला रोबोट्स भी बन चुका है. इस रोबोट का नाम शिमोन है. गाना बनाने के साथ-साथ ये गानों को बजा भी सकता है. इसके चार हाथ और आठ स्टिक है जो मारिम्बा पर तार और हारमोनी बजा सकता है. अमेरिका के जार्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रिसर्चर्स ने इसमें 5000 गाने डाले हैं. इसमें बीथोवेन से बीटल्स तक और लेडी गागा से लेकर मिल डेविस तक के गाने मौजूद हैं.

रोबोट के काम

ये है रोबोट के काम – जब रोबोट्स इतने सारे काम कर रहा है, तो ज़ाहिर है कि ये इंसानों के लिए खतरे की घंटी है, क्योंकि इस तरह से तो भविष्य में इंसानों के लिए कोई काम ही नहीं बचेगा.

Don't Miss! random posts ..