ENG | HINDI

दुनिया के अनोखे आईलैंड जहां इंसानों का नहीं जानवरों का राज है

जानवरों का राज

जानवरों का राज – दुनिया में वैसे तो ज़्यादातर जगह इंसानों का ही कब्ज़ा है और बेचारे जानवरों के लिए थोड़े बहुत जंगल ही बचे हैं, क्योंकि बढ़ते शहरीकरण की वजह से इंसान जंगलों को काटकर मकान और सड़के बना रहा है.

लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भले ही ज़मीन पर इंसानों का बोलबाला हो, लेकिन पानी के बीच यानी आईलैंड पर कुछ ऐसी जगहें है जहां जानवरों का राज है और इन जगहों पर जानवरों की आबादी भी इंसानों से कहीं ज़्यादा है.

तो चलिए आपको बताते हैं दुनिया के उन आईलैंड के बारे में जहां इंसानों का नहीं जानवरों का राज है.

जानवरों का राज –

1 – रैबिट आइलैंड

जापान के रैबिट आईलैंड को ओकुनोशिमा नाम से भी जाना जाता है. जैसा की नाम से ही आप समझ गए होंगे कि इस आईलैंड पर खरगोश रहते हैं. यहां खरगोश की तादाद हज़ारों में हैं. कहा जाता है कि सेकंड वर्ल्ड वॉर के समय भी जापानियों ने कुछ खरगोशों को यहां लाकर छोड़ा था, ताकि आइलैंड पर बनने वाली गैसों के जहर के प्रभाव का पता चल सके. दरअसल, इस आइलैंड पर जहरीली गैस बनती थी लेकिन जापानियो का ये मिशन इतना खुफिया था कि किसी को इसके बारे में पता नहीं चला. बाद में गैस बनाने वाली फैक्ट्री नष्ट हो गई और सारे खरगोश मारे गए थे.

2 – पिग आइलैंड

बाहामास के एक्जमा जिले के 360 आइलैंड्स में से एक है पिग आइलैंड. यहां सुअरों की संख्या सबसे ज़्यादा है. सुअरों को इस आइलैंड पर आने के बारे में कई तरह की कहानिया हैं. एक कहानी के मुताबिक, कुछ नाविकों ने सुअरों को द्वीप पर लाकर रखा था, ताकि जब वो वापस आएंगें तो उन्हें मारकर खा सकेंगे, लेकिन वो नाविक कभी लौटकर नहीं आएं और इस तरह से यह आइलैंड सुअरों का घर बन गया. अब तो पिग आइलैंड फेमस टूरिस्ट स्पॉट बन गया है.

3 – डियर आइलैंड

डियर यानी हिरण को बहुत शर्मिला जानवर कहा जाता है, क्योंकि वो इंसानों के पास आने से डरते हैं, लेकिन डियर आइलैंड पर ऐसा बिल्कुल नहीं है. यहां तो लोग हिरणों पर प्यार से हाथ फेरते हैं और हिरण आराम से खड़े रहते हैं. जापान में हिरण को भगवान का दूत माना जाता है और पुराने समय में हिरण को मारना दंडनीय अपराध माना जाता था. हालांकि अब ऐसा नहीं है, लेकिन हां अब भी हिरण को जापान में बहुत महत्वपूर्ण जानवर माना जाता है. यही वजह है कि मियाजिमा द्वीप पर 1000 से ज़्यादा हिरण इंसानों के साथ रहते हैं.

4 – कैट आइलैंड

ओशिमा जापान के फेमस आइलैंड्स में से एक है, जहां बिल्लियों की आबादी बहुत ज़्यादा है. यहां हर 1.6 किलोमीटर के दायरे में 10 बिल्ली और एक इंसान हैं. सालों पहले ये बिल्लियां जहाज और नावों पर चूहों को मारने के लिए रखी जाती थी, लेकिन धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ती गई और इंसानों की तादाद घटती गई,

5 – हॉर्स आइलैंड

हॉर्स आइलैंड डेलमार्व पेनिनसुला के पूर्वी तट पर स्थित है, यह अमेरिकी क्षेत्र में 60 किलोमीटर दूर है. यहां करीब 300 घोड़े रहते हैं और इसी की वजह से यह जगह टूरिस्टों के बीच बहुत पॉप्युलर है. ये घोड़े पालतू नहीं है, लेकिन माना जाता है कि पहले ये पालतू रहे होंगे.

इन आइलैंड पर जानवरों का राज है – आइलैंड वैसे भी बहुत खूबूसरत और रोमांटक जगह होती है घूमने के लिए और जानवरों के कब्ज़ें की वजह से तो ये 5 आइलैंड और भी खास हो गए हैं, ऐसे में एक बार आप भी इन जानवरों से मिल आइए.