ENG | HINDI

दुनिया के सबसे समझदार जानवरों में आते हैं ये जानवर

समझदार जानवर

समझदार जानवर – इंसानों को लगता है कि दुनिया में सबसे समझदार वो ही हैं, लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि इस धरती पर और भी कई एस एजीव-जंतु हैं जो बहुत समझदार हैं.

आमतौर पर हम अपने घरों में पलने वाले कुत्तों को समझदार समझते हैं.

कुत्ते बहुत समझदार होते हैं, लेकिन सिर्फ कुत्ते ही  नहीं बल्कि दुनिया में ऐसे बहुत से जानवर हैं जो बहुत समझदार होते हैं.

आइए देखते हैं कि दुनिया के सबसे समझदार जानवर की लिस्ट में कौन कौन जानवर शामिल हैं.

समझदार जानवर –

ये हैं चिंपैंजी. आमतौर पर हम इन्हें ही अपना पूर्वज समझते हैं. ये इंसानों की तरह हाथ से खाते हैं. ये धरती के समझदार जानवरों की लिस्ट में शुमार हैं.

पानी में और बाहर रहने वाली डोल्फिन न सिर्फ इंसानों के साथ सही तरह से तालमेल बिठाकर करतब दिखाती है बल्कि ये बहुत ही समझदार होती है.

कुत्तों को ऐसा जानवर माना जाता है, जिनकी सहायता पुलिस भी लेती है. ये इनकी समझदारी का ही नतीजा है.

बंदरों की जमात भी समझदार जानवरों में आती हैं. भारत में इनको भगवान् हनुमान का रूप माना जाता है. बंदर बहुत ही समझदार होते हैं.

तोता, ये एक ऐसा जीव है, जो झट से इंसानी बातों को कॉपी कर लेता है. कई फिल्मों में तोते से लोग भविष्य तक पूछते हैं. तोता भी काफी समझदार होता है.

ये है ऑक्टोपस. बिलकुल अजीब सा दिखने वाला ये जीव पानी में रहता है. एक बार के फुटबॉल वर्ल्ड कप में इसी से पूछकर लोग भविष्वाणी करते थे. हद तो ये है की वो सच भी होता था.

कहते हैं कि कुए काना होता है. इसका मतलब ये है की इसे सिर्फ एक ही आँख से दिखाई देता है, लेकिन ये बहुत ही समझदार होता है.

एक औसत उम्र के पिग यानी सूअर में ३ साल के बच्चे जितना दिमाग होता है. ये अपने आप को बहुत ही जल्दी किसी भी परिस्थिति के अनुरूप ढाल लेता है.

समंदर की रानी व्हेल अपने विशालकाय शरीर की ही तरह बड़े दिमाग वाली भी होती है. ये चीज़ों को बहुत जल्दी भांप लेती है.

मोटी चमड़ी वाले हाथी आम जानवरों की तुलना में बहुत ही समझदार होते हैं. ये तबतक इंसानों को नुक्सान नहीं पहुंचाते जब तक उन्हें कोई तंग न करे.

ये है समझदार जानवर – तो अब से इन जानवरों को बेफकूफ समझने की गलती न करें. ये आप जितना तो नहीं, लेकिन कुछ हद तक समझदार होते हैं.

Don't Miss! random posts ..