ENG | HINDI

आईपीएल सट्टाबाजों में अरबाज के अलावा इनके नाम भी है शामिल

आईपीएल के सट्टेबाज़

आईपीएल के सट्टेबाज़ – इन दिनों बॉलीवुड के डायरेक्टर एवं एक्टर अरबाज़ खान का नाम आईपीएल में बतौर सट्टेबाज़ी के आरोपी के रूप में हो रही है। अरबाज़ खान को आईपीएल में सट्टा लगाने के तहत गिरफ्तार कर लिया है।

एक्टर और एंटी एक्सटॉर्शन सेल के बीच हुई लंबी पूछताछ में अरबाज ने अपना गुनाह माना भी है। अरबाज ने बताया कि वह आईपीएल में सट्टा पिछले 6 वर्ष से लगा रहे हैं। जिसमें अरबाज़ को काफी नुकसान भी हुआ है। असल नें अरबाज़ का नाम तब सामने आया जब 29 मई के दिन बुकी सोनू जालान को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। बुकी सोनू का अरबाज़ के नाम को बताने के बाद अब डायरेक्टर साजिद खान का नाम भी सामने आ रहा है। हालांकि आईपीएल के सट्टेबाज़ में साजिद का नाम बतौर संदिग्ध के रूप में ही लिया जा रहा है ।

देखा जाए, क्रिकेट में सट्टेबाज़ी और बॉलीवुड का यह नाता काफी पुराना है।

इसमें बॉलीवुड से पहले भी नाम सामने आए हैं। और अरबाज़ खान का नाम सामने आने के बाद उन सभी बॉलीवुड सेलेब्स के नाम बाहर आ रहे हैं। जिनके नाम क्रिकेट में बतौर सट्टेबाज़ के रूप पहले लिए गये हैं।

आईपीएल के सट्टेबाज़ –

बिंदु दारा सिंह

बिंदु दारा सिंह का नाम बुकी और खिलाड़ियों के बीच समझौता करवाने की भूमिका के तहत पुलिस ने बिंदु को वर्ष 2013 में गिरफ्तार किया था। हालांकि बिग बॉस सीज़न 3 के विजेता रहे बिंदु पर पुलिस की नजर वर्ष 2011 में हुए वर्ल्ड कप के बाद से ही थी। लेकिन 2 वर्ष बाद पुलिस की गिरफ्त में बिंदु आ गया लेकिन बिंदु के खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिले, इस वजह से उन्हें जमानत मिल गयी थी।

आईपीएल के सट्टेबाज़

राज कुंद्रा

बिजनेस मैन राज कुंद्रा का नाम भी आईपीएल में सट्टेबाज़ी की सूची में शामिल है। राज कुन्द्रा ने आईपीएल में काफी पैसा लगाया भी है और गंवाया भी है। बिजनेस मैन आईपीएल के चौथे सीज़न से लेकर छठे सीज़न तक तकरीबन करोड़ों रुपये लगाए हैं। इसके चलते राज जस्टिस लोढ़ा समिति ने राज कुन्द्रा की आईपीएल टीम राजस्थान रायल्स पर 2 वर्ष का प्रतिबंध भी लगा दिया था। पुलिस के सूत्र के मुताबिक राज कुन्द्रा व बिंदु दारा सिंह अच्छे दोस्त है।

आईपीएल के सट्टेबाज़

गुरुनाथ मयप्पन

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष व चेन्नई सूपरकिंग्स के मालिक गुरुनाथ मयप्पन का नाम सट्टेबाजी के सूची में शामिल है। उन पर आरोप था कि वह चेन्नई टीम की जानकारी बिंदु दारा सिंह के साथ साझा कर रहे थे। इसके बाद गुरुनाथ को बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा था। साथ ही जस्टिस लोढ़ा समिति ने गुरुनाथ पर क्रिकेट से संबंधित हर गतिविधि पर प्रतिबंध भी लगा दिया था। लेकिन चेन्नई सूपरकिंग्स को आईपीएल मैचों से 2 वर्ष के लिए बैन कर दिया गया था।

आईपीएल के सट्टेबाज़

साजिद खान

बुकी सोनू जालान ने डायरेक्टर व प्रॉड्यूसर साजिद खान का नाम भी लिया है। साजिद पर वर्ष 2008 में खेले गए क्रिकेट मैच पर सट्टा लगाने का आरोप था। हालांकि जालान ने यह भी कहा कि सट्टे में किसी तरह के पैसों की लेन-देन नहीं हुई है। इसलिए साजिद का नाम सिर्फ संदिग्ध के तौर पर ही लिया जा रहा है।

आईपीएल के सट्टेबाज़

ये है आईपीएल के सट्टेबाज़ –  बॉलीवुड और क्रिकेट में सट्टा लगाने की यह कथा नयी नहीं है। इससे पहले भी कई सेलेब्स ने क्रिकेट मैचों पर दाव लगाया है। जो आप लेख में पढ़ सकते हैं।

 

Don't Miss! random posts ..