ENG | HINDI

आईपीएल की तर्ज पर इन देशों ने भी शुरू की टी20 लीग और मिली अपार सफलता

आईपीएल की तर्ज पर

भारत में आईपीएल की अपार सफलता के बाद दुनियाभर में टी20 लीग की शुरुआत हो गई है और लगभग हर देश ने अपनी टी20 लीग बना ली है।

आईपीएल की तर्ज पर भारत के अलावा विश्वभर में टी20 लीग खेली जा रहीं हैं। कुछ देशों की लीग शुरू हो चुकीं हैं तो कुछ की आने वाले समय में शुरू होने वाली हैं। आईसीएल (इंडियन क्रिकेट लीग) को चुनौती देने के मकसद से शुरू हुए आईपीएल की सफलता ने हर देश को अपनी टी20 लीग शुरू करने पर मजबूर किया।

आज हम आपको बताएंगे कि किन-किन देशों ने आईपीएल की तर्ज पर अपनी टी20 लीग शुरू की है और किस-किस देश में टी20 लीग शुरू करने को मंजूरी मिल चुकी है।

आईपीएल की तर्ज पर – 

1 – ऑस्ट्रेलिया (बिग बैश लीग):

बिग बैस लीग की शुरुआत क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2011 में की थी। बिग बैश लीग को पहले केएफसी 20-20 बिग बैश के नाम से जाना जाता था। लेकिन बाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसका नाम बिग बैश रख दिया। बिग बैश लीग अब दुनियाभर में लोकप्रिय हो चुकी है और आईपीएल को टक्कर देती है। इस लीग को दुनियाभर से दर्शक मिलते हैं और ये लीग दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग में से एक है। इस लीग में 8 टीमें खेलतीं हैं। दर्शकों के लिहाज से इस लीग में हर साल नये रिकॉर्ड बन रहे हैं। पिछले दोनों सीजन में 10 लाख से ज्यादा दर्शकों ने स्टेडियम में आकर लीग का लुत्फ उठाया था।

2 – वेस्टइंडीज (कैरीबियन प्रीमियर लीग):

वेस्टइंडीज की भी उनकी खुद की टी20 लीग है। वेस्टइंडीज की टी20 लीग को कैरीबियन प्रीमियर लीग के नाम से जाना जाता है। इसकी शुरुआत साल 2013 में हुई थी। कैरिबियन प्रीमियर लीग बहुत ही कम समय में दुनियाभर में लोकप्रिय हो गई है और वेस्टइंडीज में इसे बेस्ट स्पोर्टिंग ईवेंट का दर्जा प्राप्त है। इसके अलावा बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान ने भी इस लीग में एक टीम खरीदी है जिसका नाम है त्रिनबागो नाइट राइडर्स। लीग में सबसे सफल टीम जमैका तलावा है। जमैका की टीम ने अब तक कुल 2 बार इस खिताब पर अपना कब्जा जमाया है।

3 – पाकिस्तान (पाकिस्तान सुपर लीग):

पाकिस्तान सुपर लीग पाकिस्तान की टी20 लीग है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस लीग की शुरुआत साल 2016 में की थी। इस लीग में कुल 6 टीमें खेलतीं हैं। टूर्नामेंट का पहला संस्करण यूएई में खेला गया था। हालांकि साल 2017 सीजन के कुछ मैच पाकिस्तान में भी खेले गए थे। इस लीग की सबसे सफल टीम इस्लामाबाद यनाइटेड और पेशावर जाल्मी है। दोनों टीमों ने 1-1 बार खिताब को जीता है।

4 – बांग्लादेश (बांग्लादेश प्रीमियर लीग):

बांग्लादेश प्रीमियर लीग की शुरुआत साल 2012 में हुई थी। इस लीग के बाद बांग्लादेश को कई युवा और बेहतरीन खिलाड़ी मिले हैं। लीग को बांग्लादेश में सबसे ज्यादा देखा और पसंद किया जाता है। लीग में ज्यादातर देशों के खिलाड़ी खेलते हैं। इस लीग में कुल 8 टीमें खेलतीं हैं। लेकिन इस सीजन में कुल 7 टीमें ही बाग लेंगी। क्योंकि एक टीम को पैसे ना भर पाने के कारण लीग से बाहर कर दिया गया है। इस लीग की सबसे सफल टीम ढाका डायनामाइट्स है। डायनामाइट्स ने सबसे ज्यादा 3 बार इस खिताब को अपने नाम किया है।

आईपीएल की तर्ज पर भारत में आईपीएल के अलावा इन देशों की भी अपनी टी20 लीग है जो कासा लोकप्रिय है।

इनके अलावा श्रीलंका में भी श्रीलंका प्रीमियर खेली जाती है लोकिन पिछले कुछ सालों से प्रायोजक ना मिल पाने के कारण लीग को स्थगित कर दिया गया है। वहीं हील ही में दक्षिण अफ्रीका में भी टी20 लीग प्रस्तावित है जो कि इस साल नवंबर-दिसंबर में खेली जाएगी। दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग का नाम टी20 ग्लोबल लीग है। इस लीग में शाहरुख खान ने भी अपनी टीम खरीदी है और उनकी टीम का नाम केप टाउन नाइट राइडर्स है। वहीं इंग्लैंड में भी नई टी20 लीग प्रस्तावित है जिसका पहला संस्करण साल 2020 में खेला जाएगा। माना जा रहा है कि इंग्लैंड की ये लीग आईपीएल और बिग बैश के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती है।

Don't Miss! random posts ..