ENG | HINDI

राजस्थान रॉयल और चेन्नई सुपर किंग आईपीएल चैंपियनशिप से 2 साल के लिए बाहर

raj-gurunath

आईपीएल मैच और विवादों का जैसे चोली-दामन का साथ हो गया हैं.

पिछले साल खिलाड़ियों के आपस में झगड़े ने  पहले ही आईपीएल की साख पर बटा लगा दिया था और अब आईपीएल चैंपियनशिप से स्पॉट फिक्सिंग करने के आरोप में राजस्थान रॉयल और चेन्नई सुपर किंग को 2 साल के लिए इस चैंपियनशिप से बाहर कर दिया गया हैं और राज कुंद्रा और गुरुनाथ मयप्पन पर आजीवन पाबदी लगाए गई है.

2013 के इस मामले का फैसला आज न्यायाधीश आर ऍम लोढ़ा के साथ अन्य जस्टिस के एक पैनल ने सुनाया. इस फैसले के तहत राजस्थान रॉयल टीम के ओनर राज कुंद्रा और चैंनई सुपरकिंग के ओनर गुरुनाथ मयप्पन को दोषी पाया गया हैं.

आप को बता दे कि गुरुनाथ मयप्पन जो BCCI के पूर्व चेयरमैन एन श्रीनिवासन के दामाद हैं इस विवाद में मुख्य रूप से अभियुक्त थे. गुरुनाथ मयप्पन ने 2013 के आईपीएल में बैटिंग करते हुए 60 लाख रुपैया लगाया था पर वो उन पैसे को हार गए थे. वही राजस्थान रॉयल के ओनर राज कुंद्रा भी जाना-माना नाम हैं और जो फिल्म एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के हसबैंड हैं. उन्हें भी इस विवाद के चलते दोषी क़रार दिया गया हैं.

आप सब को अगर याद हो तो आईपीएल में हर साल कोई न कोई नया झगड़ा अपनी जगह बना ही लेता है.

पहला विवाद आईपीएल की शुरआत करने वाले आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी का ही था जो खुद विवादों में फँस कर अपनी कुर्सी गवां चुके हैं.

उसके बाद दूसरा विवाद भज्जी और श्रीसंत के बीच हुई हाथापाई की क्लिप थी जिसमे श्रीसंत रोते हुए नज़र आ रहे थे. मिडिया में इस न्यूज़ ने भी खूब सुर्खिया बटोरी थी जिसके बाद क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहे जाने पर भी कई सवाल किये गए थे..

फिक्सिंग के इस विवाद में राज कुंद्रा और गुरु नाथ जैसे मुख्य नामो के अलावा श्रीसंत जैसे कई और खिलाड़ी, दारा सिंह के बेटे और अभिनेता बिंदु दारा सिंह और फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई और लोग का भी नाम जुड़ा चूका हैं, जिसे उन्होंने स्वीकार भी किया हैं.

खैर आईपीएल के ये सारे विवाद अभी थमे भी नहीं थे की इस बैन ने फिर आईपीएल और उसके संचालन पर सवालिया निशान खड़े कर दिए है.

अब देखना ये हैं कि कोर्ट के फैसले के बाद आईपीएल में अब नया क्या होगा?

जिन दो टीमों को आईपीएल से हटाया गया हैं  उन्ही का अभी तक के आईपीएल मैच में सबसे अच्छा परफोर्मेंस रहा हैं साथ ही चेन्नई और राजस्थान दोनों ही टीमों ने आईपीएल फाइनल भी जीते हैं.

Don't Miss! random posts ..