ENG | HINDI

धोनी के अलावा ये रहे है भारत के सबसे अच्छे विकेटकीपर

भारत के विकेटकीपर

भारत के विकेटकीपर – भारतीय क्रिकेट टीम जो दुनिया की सबसे खतरनाक टीमों में से एक गिनी जाती है।

इसमें कई महान बल्लेबाज और गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए टीम को बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। साथ ही टीम में शानदार विकेटकीपरों की भी कोई कमी नहीं रही है खासतौर महेंद्र सिंह धोनी जैसे विकेटकीपर बल्लेबाजों ने आकर टीम इंडिया को दो बार विश्व कप का खिताब जीताया।

तो आज हम बात करने वाले हैं भारत के विकेटकीपर बल्लेबाजों के बारे में जो कि भारत के सबसे अच्छे खिलाड़ी रहे है।

यह है भारत के विकेटकीपर

१ – महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने टीम इंडिया को दो बार विश्व कप का खिताब जीताया है। यह टीम इंडिया के सबसे सफल विकेटकीपर हैं जिन्होंने 90 टेस्ट मैचों में 256 कैच और 38 स्टंप लिए। वहीं 332 वनडे मैचों में 310 कैच और 115 स्टंप आउट किए जबकि 93 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 54 कैच और 33 स्टंप लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

भारत के विकेटकीपर

२ – नरेन तमहाने

मुंबई के रहने वाले पूर्व क्रिकेटर नरेन तमहाने जिनका जन्म 4 अगस्त 1931 को हुआ था। यह एक दाएं हाथ के बल्लेबाज रहे हैं। जिन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट का आगाज मुंबई की तरफ से खेलते हुए किया था। जबकि भारत के लिए कुल 21 टेस्ट मैच के खेले जिसमें 51 शिकार हासिल किए। इस दौरान 35 कैच और 16 स्टंप किये।

भारत के विकेटकीपर

३ – फारुख इंजीनियर

फारुख इंजीनियर का जन्म 25 फरवरी 1938 को मुंबई में हुआ था। यह एक दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज रहे। फारुख इंजीनियर ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर में 1961 में किया था। अपनव पूरे करियर में 45 टेस्ट और 5 वनडे मैच खेले जिसमें और 69 कैच और 17 स्टंप आउट किये।

भारत के विकेटकीपर

४ – सैयद किरमानी

भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 का विश्व कप जीता था तब सैयद किरमानी टीम इंडिया के विकेटकीपर रहे थे। बता दें कि किरमानी एक शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज रहे जिन्होंने भारत के लिए 88 टेस्ट और 49 वनडे मैच खेले जिसमें इन्होंने 187 कैच और 47 स्टंप आउट किए।

भारत के विकेटकीपर

५ – किरण मोरे

किरण शंकर मोरे जिनका जन्म 4 सितंबर 1962 को बड़ौदा में हुआ था। मोरे के अगर इंटरनेशनल करियर नजर डालें तो इनका जबर्दस्त करियर रहा है। जी हां, किरण मोरे ने भारतीय टीम के लिए 49 टेस्ट मैच खेले जिसमें 110 कैच और 20 स्टम्प आउट किये जबकि 94 वनडे मैचों में 63 कैच और 27 स्टम्प और किये।

भारत के विकेटकीपर

इस प्रकार भारतीय क्रिकेट टीम में महेंद्र सिंह धोनी के अलावा भी भारत के विकेटकीपर रहे है जिन्होंने अच्छा खेल दिखाते हुए भारतीय टीम को बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। वहीं अब धोनी के संन्यास के बाद ऋषभ पंत अगले विकेटकीपर के रूप में तैयार हो रहे है।

Don't Miss! random posts ..