ENG | HINDI

मैच जीतने से पहले ही टीम इंडिया ने रच डाला ये इतिहास

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच विशाखापट्टनम में दूसरा वनडे मैच चल रहा है.

ये मैच कई मायनों में भारत के लिए ऐतिहासिक बन गया है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जहां इस मैच में अपने 10000 रनों का आकड़ा पूरा कर लिया, वहीं इस मैच के साथ ही टीम इंडिया सबसे ज़्यादा वनडे खेलने वाली टीम भी बन गई है.

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे सीरीज़ के दूसरे मैच में कप्तान विराट कोहली ने अपने बल्ले का जादू दिखाते हुए 10000 रन का आंकड़ा छू लिया.

विराट ने अपने करियर की 205वीं पारी में ही 10,000 रन पूरे कर लिए. इस तरह वो सबसे कम पारियों में 10 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे सचिन तेंदुलकर 259 पारियों में 10 हजार रन बना चुके हैं. विराट के रिकॉर्ड के साथ ही टीम इंडिया ने एक और रिकॉर्ड बनाया और वो है विश्व में सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाली टीम बनने का रिकॉर्ड.

भारतीय टीम आज अपना 950वां वन-डे खेल रही है. टीम इंडिया ने इस दौरान 491 मैच जीते जबकि 411 मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. 8 मैच टाई हुए और 40 मैचों में कोई नतीजा नहीं निकल सका.

विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा वनडे खेलने के मामले में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर है. कंगारू टीम ने अब तक 916 वन-डे खेले हैं. जिसमें से 556 में जीत दर्ज की जबकि 317 में उसे हार का सामना करना पड़ा. 9 मैच टाई रहे और 34 मैचों का नतीजा नहीं निकल सका. ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के अलावा विश्व क्रिकेट की कोई भी टीम 900 वनडे मैच नहीं खेल पाई है.

पाकिस्तान 899 मैच खेल चुकी है यानी वो 900 के आकड़े के करीब है. श्रीलंका ने 826 और वेस्टइंडीज 780 वनडे मैच खेले हैं. वैसे जीत के मामले में टीम इंडिया कंगारुओं से पीछे है. ऑस्ट्रेलिया की जीत का प्रतिशत जहां 63.54 का है, वहीं टीम इंडिया 54.29 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है.

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज – पहले मैच में 8 विकेट से वेस्टइंडीज़ को हराने के बाद टीम इंडिया के हौसले इस मैच में ज़रूर बलुंद है, लेकिन अपने दुश्मन को कभी भी कमजोर नहीं समझना चाहिए और ये बात विराट अच्छी तरह जानते हैं इसलिए जीत के लिए वो कोई कसर नहीं छोड़ना चाहतें.

Don't Miss! random posts ..