ENG | HINDI

भारत में सबसे ज्‍यादा पसंद की जाती हैं ये मिठाईयां

भारत एक ऐसा देश है जहा खान पान को खूब पसंद किया जाता है, और इसमें सबसे मनपसंद चीज है मिठाईयां.

मिठाई भारत में हर त्योहार पर खाई जाती है, यहाँ तक की कोई त्योहार ना भी हो तो भी लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं. भारत में मीठे खाने की लोकप्रियता के चलते इस देश में मिठाइयों के कई रूप हैं. यहाँ मिठाईयां अलग-अलग रूप में तथा विभिन्न प्रकार से बनाई जाती हैं, और हर मिठाई का अपना ही एक स्वाद होता है जो लोगों के मन को ललचाता रहता है.

तो दोस्तों क्या आप जानते हैं की हमारे देश में इतनी तरह की मिठाईयां होने के बाद लोगों की सबसे पसंदीदा मिठाई कौन सी है?

शादी, विवाह और त्योहारों जैसे प्रमुख अवसरों पर तक सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं मिठाईयां,

तो चलिए अब जान ही लेते हैं की आखिर वो कौन सी पांच मिठाईयां हैं जो भारत में सबसे अधिक पसंद की जाती हैं –

१. जलेबी

रस से भरी संतरी रंग की जलेबियाँ एक ऐसी मिठाई है तो भारत के लगभग हर शहर के गली मोहल्ले में मिलती हैं. यह मिठाई बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं और इनकी कीमत भी बेहद कम होती है. लोग इस मिठाई को बरसाती मौसम या आम दिनों में दूध के साथ खाना ज्यादा पसंद करते हैं. उत्तर भारत में यह मिठाई काफी ज्यादा लोकप्रिय है. अगर आपने भारत में रहते हुए इस मिठाई को नहीं चखा है तो हमारी यही सलाह होगी की इसे जल्दी ही एक ना एक बार जरूर खा कर देखे.

२. रसगुल्ला

शायद ही हमारे देश में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने रसगुल्ला खाने के बाद उसे फिर कभी नहीं खाया होगा. चाशनी से भरी ये गोल आकार की मिठाई बंगाल में सबसे ज्यादा मशहूर हैं और वहाँ के लोगों की सबसे मनपसंद मिठाई भी यही है. वैसे तो यह मिठाई भारत में भी हर जगह बनाई जाती है लेकिन बंगाल के रसगुल्लों की बात ही कुछ और होती है. अपनी लोकप्रियता और स्वाद के चलते इस सूची में यह मिठाई दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाती है.

३. रसमलाई

गरमी भरे मौसम में अगर केसर पिस्ता वाली ठंडी-ठंडी रसमलाई मिल जाए तो भला इससे अच्छी और क्या बात हो सकती है. दोस्तों यह मिठाई गरमी के मौसम में उत्तर भारत में खास पसंद की जाती है. इस मिठाई को रसगुल्ले की ही तरह बनाया जाता है लेकिन इसे चाशनी की जगह मीठे केसर दूध में भिगोया जाता है.

४. बर्फी

दोस्तों जन्मअष्टमी आने वाली है और ऐसे शुभ अवसर पर ये मिठाई सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो जाती है. बर्फी को वैसे तो लोग आम दिनों पर भी खना बेहद पसंद करते हैं लेकिन इस त्योहार के दिनों में इसकी लोकप्रियता और भी अधिक हो जाती है.

५. गुलाब जामुन

अब भला ये मिठाई किसी को कैसा नहीं पसंद हो सकती है. गुलाब जामुन भारत में काफी ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई है. और शादी विवाह जैसे मौकों पर इसे सबसे ज्यादा बाटा जाता है.

तो दोस्तों ये थी भारतीय लोगों की वो 5 मिठाइयों की सूची जिसे पूरे देश भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.