ENG | HINDI

भारत में चटकारे के साथ खाए जाने वाले यह व्यंजन दरअसल इंडियन फूड है ही नहीं !

विदेशी व्यंजन

विदेशी व्यंजन – हर घर में चाय के साथ समोसा व मिठाई के स्थान पर जलेबी को शौक से खाया जाता है, जो हर भारतीय के फेवरेट  व्यंजन में एक हैं।

हालांकि आप को यह जानकर हैरानी होगी कि भारतीयों के ये फेवरेट व्यंजन, जिन्हें वर्षों से इंडियन मानकर खाया जा रहा है, दरअसल वे सभी इंडियन है ही नहीं !

इस रोचक तथ्य के अलावा इन व्यंजनों के बारे में और तथ्य हैं जिन्हें जानने के लिये आपको आगे पढ़ना होगा।

विदेशी व्यंजन

1 – समोसा

इंडियन घरों में चाय का साथी समोसा, जिसे सभी भारतीय व्यंजन के नाम से जानते हैं मगर आपका यह समोसा, दरअसल विदेशी पकवान है। माना जाता है कि मध्य एशिया में इसे बनाया जाता था। व तब इसमें आलू की जगह कीमा, मीट व सूखे मेवे भरे जाते थे। लेकिन मध्य एशियाई लोगों के भारत आगमन के साथ समोसा भी भारत आया। हालांकि यहां के लोगों ने मीट व कीमे के स्थान पर आलू का उपयोग करना शुरू कर दिया था।

विदेशी व्यंजन

2 – जलेबी

जलेबी हम सभी के घरों में मिठाई या सुबह का नाश्ते के रूप में खायी जाती है। जो हर भारतीय का फेवरेट व्यंजन है। मगर लंबे समय से भारतीयों के मुंह का यह स्वाद, अरब देश के पर्शिया के आस-पास का माना जाता है। जब वहां के लोग व्यापार करने हेतु भारत आए, तो उनके साथ जलेबी भी भारत आया। जो कि अपने जलाबिया और जलवल्लिका के नाम से परिवर्तित हो कर अब जलेबी हो गया है। और अब भारतीयों का नेशनल फूड भी माना जाता है।

विदेशी व्यंजन

3 – नान

तंदूर में पकने वाला यह व्यंजन, फारसी खाने का अहम हिस्सा है। हालांकि ये मुगल काल से पहले ही भारत पहुंच चुका था। आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि नान, भारत में बेकिंग शुरु होने के साथ ही खाया जा रहा है।

विदेशी व्यंजन

4 – मोमाज

आपके स्टीम, डीप फ्राए और तंदूरी मोमोज दरअसल भारतीय तो है ही नहीं। बल्कि इन्हें नॉर्थ ईस्ट, नेपाल, तिब्बत या भूटान का समझने वाले भी यह नहीं जानते हैं कि यह एक चायनीज डिश है। जो भारत में तकरीबन 10 सालों में ही भारतीय व्यंजन में शामिल हो चुकी है। जिसे वेज, पनीर नॉन वेज स्टफ के साथ बहुत पसंद किया जाता है।

विदेशी व्यंजन

इस तरह से ये विदेशी व्यंजन  है – जी, हां भारत में हर गली या दुकान में मिलने वाले समोसा, जलेबी, गुलाब जामुन व नान भारतीय व्यंजन नहीं है बल्कि विदेशी व्यंजन है. इनको पश्चिम, नेपाल व ईरान आदी देशों से भारत लाए गए हैं।

Don't Miss! random posts ..