ENG | HINDI

वर्ष 2018 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में इस स्थान पर पहुंचे विराट !

भारतीय कप्तान विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को छह वनडे की सीरीज में 5-1 के ज़बरदस्त अंतर से धूल चटाई।

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पराजित करते हुए बड़े अंतर से सीरीज़ अपने नाम की। इस पूरी सीरीज़ में भारतीय खिलाड़ियों की कुछ ऐसी धाक रही कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी उनके आगे कमतर नज़र आएं। अगर बल्लेबाजी की बात की जाएं तो टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अपनी धुआंधार बैटिंग से मानो साउथ अफ्रीका की गेंदबाज़ी को ‘ खिलौना’ ही बना दिया। विराट कोहली की सेना आजकल पूरी फॉर्म में हैं और विरोधी टीम को पटखनी देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली

ये इसी तैयारी का कमाल है कि भारत-साउथ अफ्रीका की पूरी सीरीज में भारतीय टीम का दबदबा रहा । टेस्ट सीरीज़ में हार के बाद टीम इंडिया ने वनडे में साउथ अफ्रीका को पराजित किया और अब टी-20 में भी टीम इंडिया पूरे जोश के साथ जीत की शुरूआत कर चुकी है।  बल्‍लेबाजी हो या गेंदबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में भारतीय प्‍लेयर्स ने अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगर बात करें तो उनकी बात ही निराली है, अपने दमदार प्रदर्शन से विराट हमेशा ही टीम की जीत में अपना योगदान देते हैं। सिर्फ कैप्टन्सी से ही नहीं, विराट अपने बल्ले से भी टीम को मोटिवेट करते हैं। इस मुकाबले में भी उन्होने ऐसा ही एक कारनामा कर दिया है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली

पूरी वनडे सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने छठे और आखिरी वनडे मुकाबले में वो कारनामा कर डाला है जिसका इतंज़ार क्रिकेट के दीवानों को लम्बे अर्से से था। विराट के इस काम से ना केवल उनके चाहने वाले खुश हैं बल्कि करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमी भी इसे अपने इतंज़ार का फल मान रहे हैं। विराट ने सभी की उम्मीदों से भी आगे बढ़कर वो कारनामा कर दिखाया है जिस धमाके के बारे में शायद किसी ने सोचा भी नहीं था। अपनी बल्लेबाजी के धमाकेदार अंदाज़ से विराट जिस ऊंचाई पर पहुंचे हैं, उस पर पहुंचना  आने वाली पीढ़ी के बल्लेबाज के लिए एवरेस्ट चढ़ने से शायद ज्यादा मुश्किल साबित होगा। बता दें कि विराट कोहली इस सीरीज में दोनों टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

उन्होने  द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन (558 रन) बनाने का कारनामा अंजाम दिया है। कोहली ने बहुत ही विराट अंदाज ने उस उपलब्धि को हासिल किया। वैसे हमारे गेंदबाज़ भी रिकॉर्ड बनाने के मामले में पीछे नहीं है।  रिस्‍ट स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल विपक्षी टीम के लिए अबूझ पहले बने रहे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है वो है  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 17000 रन पूरे करने का, इसके अलावा  विराट कोहली द्विपक्षीय सीरीज में सौ या इससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले दुनिया के पहले बल्लेबाज और कप्तान बन गए।

Don't Miss! random posts ..