ENG | HINDI

भारत में आ गई ये सस्ती स्पोर्ट बाइक तो लड़कों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले 

स्‍पोर्ट्स बाइक

भारत के युवाओं के बीच स्‍पोर्ट्स बाइक की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इसी लोकप्रियता को देखते हुए अमेरिका की मोटर निर्माता कंपनी यूएम जल्‍द ही अपनी स्‍पोर्ट बाइक 250 एक्‍स को लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है।

यह एक शानदार बाइक होगी जिसमें 223 सीसी का पॉवरफुल इंजन देखने को मिलेगा। ये अधिकतम 16.4 हॉर्स पॉवर की ताकत 19.1 न्‍यूटन मीटर के टार्क पर देने में सक्षम है।

क्‍या हैं इस स्‍पोर्ट बाइक की खूबियां

इसमें 5 गियर से संचालित होने वाला इंजन है जोकि एयर कॉलेड तकनीक का है। 17 ईंच के बड़े एलॉय व्‍हील्‍स के साथ इसक बाइक में ब्रेकिंग के लिए फ्रंट और रियर डिस्‍क ब्रेक देखने को मिलेंगें। उबड़-खाबड़ रास्‍तों पर आरामदायक राइडिंग के लिए इस बाइक में फ्रंट यूएसडी फोर्क और रियर मोनोशॉक सस्‍पेंशन दिया गया है।

राइडर की सुविधा के लिए इस स्‍पोर्ट्स बाइक में फुल डिजीटल इंस्‍ट्रुमेंट कॉन्‍सोल, पिलायन सीट, पास लाइट और इलेक्‍ट्रिक स्‍टार्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगें। इसमें 11 लीटर के फ्यूल टैंक के साथ इस बाइक का माइलेज 35 से 40 किमी प्रति लीटर तक होने की उम्‍मीद की जा रही है। हो सकता है कि ये स्‍पोर्ट बाइक इसी साल लॉन्‍च हो जाए। हालांकि, कंपनी की तरफ से अब तक इसकी लॉन्‍च डेट नहीं बताई गई है।

कितनी है कीमत

इस स्‍पोर्ट्स बाइक की कीमत 1.2 लाख रुपए तक होने की उम्‍मीद है। लॉन्‍च होने के बाद इसका मुकाबला मुख्‍य रूप से बजाज पल्‍सर एनएस 200 और हीरो स्‍ट्रीम जैसी बाइक्‍स से होना है। अगर आप स्‍पोर्ट बाइक के शौकीन हैं तो और कम कीमत में स्‍पोर्ट बाइक लेना चाहते थे तो ये बाइक आपका सपना पूरा कर सकती है।

बाइक्‍स सभी को बहुत पसंद होती है और युवाओं को तो स्‍पोर्ट बाइक कुछ ज्‍यादा ही भाती हैं। बॉलीवुड के एक्‍टर्स को भी स्‍पोर्ट बाइक बहुत पसंद है। जॉन अब्राहिम, ऋतिक रोशन, सलमान खान और विवेक ओबेरॉय को स्‍पोर्ट बाइक्‍स का बहुत शौक है। जॉन की पसंदीदा स्‍पोर्ट बाइक सुजुकी हायाबूसा है। वहीं बॉलीवुड के दबंग सलमान खान को बॉडी बनाने और सुपर बाइक्‍स पर घूमने का बहुत शौक है। उनके पास कई सारी महंगी स्‍पोर्ट्स बाइक हैं। उनकी पसंदीदा बाइक यामाहा आर 1 है। इस समय बॉलीवुड में सबसे महंगी बाइक विवेक ओबेरॉय के पास है। उनके पास तकरीबन 45 लाख की सुपर बाइक है। इस बाइक का नाम डुकाटी 1096 है।

इन स्‍टार्स के पास तो बहुत महंगी बाइक्‍स हैं जिन्‍हें आम आदमी अफोर्ड तो करना दूर इनके बारे में सोच भी नहीं सकता है। इसीलिए आम आदमी को ध्‍यान में रखकर जल्‍द ही यूएम अपनी बाइक लॉन्‍च कर रही है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि इसकी कीमत सिर्फ 1.2 लाख रुपए है। मध्‍यम आय वर्ग के लोग भी इस स्‍पोर्ट बाइक को खरीद सकते हैं।

हालांकि, अगर आप दिल्‍ली-मुंबई जैसे शहरों में रहते हैं तो आपको इन स्‍पोर्ट्स बाइक को चलाने में ज्‍यादा मज़ा नहीं आ पाएगा क्‍योंकि यहां आधी से ज्‍यादा सड़कें तो टूटी-फूटी हैं और आधी सड़कों पर घंटों तक जाम रहता है। लेकिन फिर अगर आप इन सब चीज़ों से निपट सकते हैं तो आप अपने लिए स्‍पोर्ट बाइक खरीद सकते हैं। इस शानदार बाइक की कीमत बहुत किफायती है।