ENG | HINDI

इस स्कूटर के हैं सबसे ज्यादा दीवाने

होंडा एक्टिवा

साल 2001 में पहली बार होंडा एक्टिवा ने भारत में अपना स्‍कूटर लॉन्‍च किया था।

लॉन्‍च के बाद से ही होंडा एक्टिवा देश का सबसे पॉपुलर स्‍कूटर बन गया है। इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हर महीने तकरीबन 1.5 लाख यूनिट्स बिकती हैं। पिछले महीने हुए ऑटो एक्‍स्‍पो 2018 में एक्‍टिवा 5 जी स्‍कूटर भी पेश किया गया जोकि सेकेंड जेनरेशन एक्टिवा मॉडल का फेस लिफ्ट अवतार है।

पिछले महीने में ही होंडा एक्टिवा के कुल 2,47,377 यूनिट्स बिकी हैं। रोज़ के हिसाब से देखें तो हर रोज़ 8,727 से भी ज्‍यादा स्‍कूटर्स बिके हैं। सेकेंड के हिसाब से देखें तो 10 सेकेंड में एक एक्टिवा स्‍कूटर बिका।

तो चलिए जानते हैं कि होंडा का एक्टिवा स्‍कूटर इतना पॉपुलर क्‍यों है।

होंडा एक्टिवा दुपहिया वाहन ग्राहकों के बड़े वर्ग को टारगेट करता है। कम्‍यूटर्स के लिए होंडा उनक रोज का साथी है। कुछ लोगों के लिए ये बहुत सुविधाजनक है तो वहीं कुछ लोगों के लिए लोकल प्‍लेसेज़ तक जाने का बेहतरीन ज़रिया है। हर उम्र के लोगों को होंडा एक्टिवा बहुत पसंद है।

एक्टिवा की स्‍कूटी में मेटल बॉडी पैनल्‍स लगे हैं जिनका वजन बहुत ज्‍यादा है। स्‍कूटर को ड्राइव करना सुविधाजनक है और इसे कैरी करना आसान है। इसमें कई स्‍टोरेज स्‍पेसेज़ हैं और इसका सबसे बड़ा फैक्‍टर है कि इसमें सीवीटी है जोकि स्‍कूटर को बेहतरीन ड्राइव एक्‍सपीरियंस देता है।

ये अपने सेगमेंट का सबसे सस्‍ता ऑटोमेटिक स्‍कूटर नहीं है लेकिन फिर भी लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। चूंकि ये वैल्‍यू फॉर मनी वाला स्‍कूटर है इसलिए इसकी कीमत बाकियों से ज्‍यादा होने पर भी लोग इसे ज्‍यादा पसंद करते हैं। इसकी बेस प्राइस तकरीबन 52,000 रुपए है। एक्टिवा 5जी स्‍कूटर किसी एंट्री लेवल मोटरसाइकिल की ही तरह अफोर्डेबल है।

शहर के ट्रै‍फिक में बहुत ही आसानी से आप एक्टिवा के स्‍कूटर चला सकते हैं। इसका परफॉर्मेंस बेहतरीन है। इसका सस्‍पेंशन सिस्‍टम भी लाजवाब है जिसके चलते कई कस्‍टमर्स इसे पसंद करते हैं। माइलेज एक बड़ा फैक्‍टर है और इस पर एक्‍टिवा का रिस्‍पॉन्‍स बेहतरीन है। ये स्‍कूटर 50 किमी प्र‍िति लीटर तक का माइलेज जेनरेट करता है।

होंडा एक विश्‍वसनीय ब्रांड है और लाखों किमी तक इसके जैसे दुपहिया वाहन दिक्‍कत देते हैं और इस वजह से भी लोग होंडा एक्टिवा के स्‍कूटर्स ज्‍यादा पसंद करते हैं। कई लोग रीसेल वैल्‍यू के चक्‍कर में भी इसे खरीदते हैं। एक्टिवा की रीसेल वैल्‍सू बाकी स्‍कूटरों की तुलना में बहुत अच्‍छी है।

देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में होंडा मोटर कंपनी को जाना जाता है। ये कंपनी 140 से भी ज्‍यादा देशों में होंडा की बाइक्‍स, कारें और बोट मोटर्स के साथ-साथ मिनी ट्रैक्‍टर्स, पॉवर स्‍टेशन आदि बेचती है।

इस कंपनी को इस मुकाम तक पहुंचाने में साईचिरो  होंडा ने सबसे ज्‍यादा मेहनत की थी। उनके पास तब ना तो किसी बड़े कॉलेज की डिग्री थी और ना ही परिवार का साथ था। इस सबके बावजूद साईचिरो  होंडा ने अपनी खुद की कंपनी को खड़ा कर दिया। 80 के दशक में होंडा जापान की तीसरी सबसे बड़ी कार मैन्‍यूफैक्‍चरर भी बन गई थी।  आज भी मार्केट में होंडा का दबदबा कायम है।

Don't Miss! random posts ..