ENG | HINDI

मोबाइल पर डेटा का खर्च कम करने के 7 आसान तरीके

मोबाइल डेटा की बचत

मोबाइल डेटा की बचत – अधिकतर लोग अनलिमिटेड डाटा प्‍लान के महंगे होने की वजह से स्‍मार्टफोन में लिमिटेड डाटा ही लेते हैं।

लोगों को अकसर ये चिंता सताती रहती है कि कहीं उनका डाटा खत्‍म ना हो जाए। अगर आप भी डाटा खत्‍म होने के चक्‍कर में टेंशन में रहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल डेटा की बचत कर सकते हैं। इन टिप्‍स की मदद से आपका डाटा प्‍लान पूरे महीने चलेगा।

तो चलिए जानते हैं उन टिप्‍स के बारे में जिनकी मदद से आप मोबाइल डेटा की बचत कर सकते हैं।

क्रोम में डाटा कंप्रेशन

मोबाइल डेटा की बचत –

वेब ब्राउजिंग करने पर सबसे ज्‍यादा डाटा खर्च होता है। कई वेबसाइट्स हैवी होती हैं और ज्‍यादा डाटा तो उनमें आने वाले विज्ञापनों को लोड करने में ही खर्च हो जाता है। क्रोम में डाटा कंप्रेशन फीचर के ज़रिए कम डाटा खर्च कर सकते हैं। इस फीचर एक्टिवेट होने के बाद गूगल वेबसाइट्स और ब्राउज़र के बीच होने वाला डाटा ट्रांस्‍फर को खुद मैनेज करता है।

बैकग्राउंड डाटा बंद करें

बहुत सारे ऐसे एप्‍स हैं जो लगातार डाटा इस्‍तेमाल करते हैं। अगर आपको फोन यूज़ नहीं कर रहे हैं तो उस समय भी नोटिफिकेशंस आती रहती हैं और हर चीज़ अपडेटेट रखने के लिए इंटरनेट से जुड़े रहते हैं। काम की ऐप्‍स के अलावा अन्‍य ऐप्‍स को जरूरत के हिसाब से बैकग्राउंड में भी डाटा इस्‍तेमाल करने से रोक सकते हैं।

ऐप्‍स को वाई-फाई पर अपडेट करें

ऐप्‍स को कभी भी सिम कार्ड के नेटवर्क पर अपडेट ना करें। हमेशा किसी वाई-फाई नेटवर्क पर जाने के बाद ही ऐप्‍स को अपडेट करें। इसके लिए आपको गूगल प्‍ले स्‍टोर में जाकर ऑटो अपडेट फीचर ऑफ करना होगा।

ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग का खतरा

अगर आप भी ऑनलाइन वीडियो या म्‍यूजिक स्‍ट्रीम करते हैं तो आपको बता दें कि इसमें बहुत ज्‍याद डाटा खर्च होता है। मोबाइल डाटा पर ये सब ना करें। फोन में वीडियो और म्‍यूजिक को स्‍टोर करके रख सकते हैं और अगर स्‍ट्रीमिंग करनी है तो स्‍ट्रीमिंग क्‍वालिटी लो रखें।

कैश का ध्‍यान

कुछ ऐसे ऐप्‍स हैं जो डाटा को मोबाइल पर ही कैश रखने में मदद करते हैं। इनमें गूगल मैप्‍स और गूगल प्‍ले शामिल हैं। वाई-फाई नेटवर्क में जाने पर ज्‍यादा से ज्‍यादा डाटा कैश करने की कोशिश करें। इससे आपका काम भी हो जाएगा और डाटा भी खर्च नहीं होगा। यूट्यूब भी वीडियोज़ को ऑफलाइन डाउनलोड करने का ऑप्‍शन देता है। वाई-फाई पर आप पसंद के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और बाद में इसे ऑफलाइन देख सकते हैं।

रियल टाइम सिकिंग

वैसे तो ये बहुत काम की होती हैं मगर इनके लिए स्‍मार्टफोन लगातार नेट के ज़रिए कॉन्‍टेंट चैक करता रहता है। इसमें बहुत सा डाटा खर्च होता है। अच्‍छा होगा कि आप अकाउंट सिंक सेटिंग को जरूरत के हिसाब से ही एडजस्‍ट करें।