ENG | HINDI

स्‍मार्टफोन खो जाए तो गूगल मैप की मदद से ऐसे खोजें

स्‍मार्टफोन ढूँढने का तरीका

स्‍मार्टफोन ढूँढने का तरीका – स्‍मार्टफोन आज रोटी, कपड़ा और मकान जितना ही जरूरी हो गया है।

आज शायद आप एक वक्‍त की रोटी खाना भूल सकते हैं लेकिन आपका कोई दिन मोबाइल के बिना गुज़र जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आपको भी अपने मोबाइल से बहुत प्‍यार होगा ? हो भी क्‍यों ना एक वही है तो हर सुख-दुख में आपका साथ देता है, ऐसे में ज़रा सोचिए आपका मोबाइल फोन खो जाए तो ?

कई बार ऐसा होता है कि जब हम जेब में हाथ डालते हैं तो अचानक से हमें याद आता है कि फोन तो है ही नहीं और बस बुरी तरह से पसीना आने लगता है। फोन एक पल के लिए भी आंखों से ओझल हो जाए तो दिन का चैन और रातों की नींद उड़ जाती है। अब अगर आप ऐसी किसी मुश्किल से बचना चाहते हैं तो इस काम में गूगल मैप्‍स आपकी मदद कर सकता है।

जी हां, गूगल मैप्‍स की मदद से आप अपना फोन खोज सकते हैं। फोन का रिंगटोन बजा सकते हैं और डाटा भी डिलीट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि फोन खो जाने के बाद भी आप ये सब कैसे कर सकते हैं।

स्‍मार्टफोन ढूँढने का तरीका –

किसकी है जरूरत

आपको बता दें कि इस काम के लिए आपको एक दूसरे स्‍मार्टफोन या फिर कंप्‍यूटर की जरूरत पड़ेगी। इसमें इंटरनेट का कनेक्‍शन होना चाहिए। इसके अलावा आपको खोए हुए फोन में लॉग इन जीमेल की आईडी और पासवर्ड भी पता होना चाहिए।

अब आपको दूसरे फोन या लैपटॉप के ब्राउज़र में www.maps.google.co.in पर जाना है। इसके बाद दूसरे फोन में मौजूद जीमेल आईडी से लॉग इन करना है।

इसके बाद साल, महीने और दिन का ऑप्‍शन नज़र आएगा जिसे चुनकर आप यह जान सकते हैं कि उस दिन आपका फोन कहां था। साथ ही आपको आज का स्‍टेटस भी देखने का ऑप्‍शन आएगा।

लोकेशन की हिस्‍ट्री

गूगल मैप का यह फीचर आपकी लोकेशन की हिस्‍ट्री को दिखाता है और अगर आप फोन को कहीं रखकर भूल गए हैं तो इसकी मदद से आप उसे बड़ी आसानी से खोज सकते हैं लेकिन चोरी हुए फोन को ढूंढना मुश्किल होता है। इस फीचर के इस्‍तेमाल के लिए आपके फोन का लोकेशन ऑन होना चाहिए।

इस तरह आप अपने फोन के गुम हो जाने के बाद भी उसकी लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके फोन में वैसी सैटिंग में एक्टिवेट होनी चाहिए जो मुसीबत के समय आपको अपने फोन से दोबारा मिला सके।

दोस्‍तों, पहले कभी तो सुनसान जगहों पर ही फोन चोरी हुआ करते थे लेकिन अब तो दिन-दहाड़े फोन पर बात करते हुए कान के नीचे से चोर फोन खिसका लिया करते हैं। ऐसे में आपको बहुत सावधान रहना चाहिए क्‍योंकि आपका फोन आपका सबसे बड़ा राज़दार होता है और इसे वो सब पता होता है जो आप किसी और से शेयर नहीं कर सकते हैं।

ये है स्‍मार्टफोन ढूँढने का तरीका – आप कह सकते हैं कि आपका फोन आपका सच्‍चा साथी होता है और इसके बिना आपकी जिंदगी अधूरी है। खैर, इस बात में कोई बुराई नहीं है क्‍योंकि आजकल तो गैजेट्स ही इंसान के साथी हैं और दोस्‍त भी।

Don't Miss! random posts ..