ENG | HINDI

जब करना हो निवेश तो जानिए ये असरदार मंत्र

निवेश के फैसले – सुकून भरी ज़िंदगी गुज़ारने के लिए निवेश करना बहुत ज़रूरी है. लेकिन अब सवाल है कि आखिर निवेश कहाँ किया जाए जिससे सुख की नींद सोया जा सके?

आपका ये फाइनेंशियल ईयर निवेश और बचत की खट्टी-मीठी यादों के साथ जाने वाला होगा.

अब आने वाले फाइनेंशियल ईयर में ऐसा क्या किया जाए कि निवेश के फैसले पछताने वाले नहीं बल्कि सुकून के हों.

तो चलिए बात करते हैं कुछ ऐसे ही निवेश के फैसले – निवेश के असरदार मंत्रों की जो आपके लिए धन आने का माध्यम भी होंगे और बचत का बेहतरीन गुल्लक भी.

निवेश के फैसले

सबसे पहला सबक कि खुद को सुकून देने के लिए अपने और अपने परिवार को सुरक्षित करें ताकि अपने निवेश से कमाए प्रतिफल का उपभोग सुखपूर्वक कर सकें. अपने स्वास्थय की सुरक्षा के लिए पहला निवेश स्वास्थय बीमा पर करें ताकि सुकून की पहली सीढ़ी पर आप सपरिवार कदम बढ़ा सकें. केवल दो से तीन हज़ार के खर्चे पर आपको अपने परिवार के लिए किसी अच्छे अस्पताल में आकस्मिक खर्चे के लिए एक कुशन ज़रूर मिल जाएगा.

निवेश के फैसले

स्वास्थ्य के बाद बेहतरीन निवेश शिक्षा में होता है. अपनी जीवनचर्या में ज्ञान की रौशनी का समावेश आपके साथ-साथ दूसरों के जीवन को भी सफल बना सकता है. वहीं, अगर शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन का सहारा भी लेना पड़े तो उसमें कोई बुराई नहीं.

इसके बाद अपने लिए एक अदद छत तलाशें. इस कोशिश के ज़रिए आप अपने जीवन का सबसे अहम निवेश करेंगे और अपने जीवन को सुरक्षित भी बनाएंगे. ऐसा करने से आपको टैक्स में बचत के साथ-साथ हर महीने किराए के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा. ध्यान रहे कि अगर आप अपने सपनों का घर खरीद रहें हैं या इसपे निवेश करना चाह रहें हैं तो प्लाट में करें क्योंकि हर पांच साल में प्लाट की कीमत तीन गुना हो जाती है.

निवेश के फैसले

इसके साथ आपको अपनी आमदनी से 5-10 फीसदी अलग रखना चाहिए और लंबी अवधि के लिए सोने में निवेश की शुरुआत करनी चाहिए. ज़मीन और सोने की मात्रा सीमित होने व मांग में बढ़ोत्तरी से इसके दाम में बढ़त होना लगभग तय है. आप डीमैट के ज़रिए गोल्ड ईटीएफ और म्यूचुअल फंड्स के माध्यम से सोने में निवेश कर सकते हैं.

निवेश के फैसले

वहीं, अगर आप सरकार की न्यू पेंशन स्कीम में निवेश करते हैं तो अपने जीवन की सांझ के लिए एक सहारे के निर्माण की शुरुआत करते हैं. आपको इस बचत पर टैक्स में छूट के साथ-साथ 10-15 फीसदी तक का सालाना रिटर्न भी मिल जाता है जो आपके अंतिम पहर के वक़्त तयशुदा पेंशन की बुनियाद रखता है.

इस साल आप शुद्ध एवं सस्ता बीमा यानी टर्म बीमा खरीद सकते हैं.

आपको 10,000 रु. के सालाना प्रीमियर में अच्छी-खासी रकम का बीमा मिल सकता है. हो सके तो ऑनलाइन टर्म बीमा खरीदें. इससे ब्रोकर को देने वाले खर्च से आप बाच जाएंगे.

निवेश के फैसले

थोड़ा जोखिम ले सकें तो शेयर बाज़ार की नब्ज़ टटोलने की शुरुआत करें. धैर्य से समझें, विशेषज्ञों की राय लें. हो सके तो शुरुआत में एक अच्छे म्युचुअल फंड के रास्ते बाज़ार में उतरें. थोड़ा समझें और जब आश्वस्त हो जाएं तो पूरी पड़ताल के बाद सीधे शेयर में निवेश करें. उम्मीद है ये सारे सबक आपको निवेश करने में सहायक होंगे.

Don't Miss! random posts ..