ENG | HINDI

शेयर बाजार कब बन जाता है जुआ

शेयर बाजार के नियम

शेयर बाजार के नियम – पैसे कमाना किसको पसंद नहीं होता और पैसे कमाने में कोई हर्ज भी नहीं है, लेकिन जब पैसे कमाने की लत में आप अपना सब कुछ दाँव पर लगा देते हैं तो वो जुआ बन जाता है।

हम बात करेंगे एक ऐसे ही जुए के कारोबार के बारे में जो आज हर देश में कानूनी तौर पर मान्य है।

एक उम्र के बाद हर कोई शेयर बाजार की ओर रुख करता है क्योंकि उन्हें अपने पैसे का निवेश करना होता है। परन्तु शेयर बाजार की जानकारी न होने पर वो निवेश की जगह पैसे कमाने के लालच में पड़ जाते हैं। ब्रोकर के द्वारा तरह- तरह के सपने दिखाए जाते हैं और उन लोगों के उदाहरण दिए जाते हैं जिन्होंने शेयर मार्केट से करोड़ों रुपए कमाए। शेयर बाजार अनिश्चितता का बाजार है, यहाँ पर कुछ भी निश्चित नहीं होता इसलिए बिना सोचे समझे किया गया निवेश आपके लिया घातक हो सकता है।

दुनिया के सबसे सफल निवेशक वॉरेन बफे के अनुसार – “ मैं कभी शेयर बाजार से पैसा बनाने की कोशिश नहीं करता। मैं इस धारणा के साथ शेयर खरीदता हूँ कि बाजार अगले दिन बंद हो जाएगा और पाँच साल तक नहीं खुलेगा।”

शेयर बाजार के नियम

शेयर बाजार में कोई भी व्यक्ति हर दिन ट्रेडिंग करके पैसे नहीं बना सकता है. इसका सबसे बड़ा कारण बाजार भावों का अनिश्चित होना है। आप कभी भी किसी एक्सपर्ट पर भरोसा न करें क्योंकि यदि वो बाजार को इतनी ही अच्छी तरह से जानता होता तो वो खुद पैसे न कमाता उसे आपको सलाह देने की क्या जरूरत थी।

शेयर बाजार के नियम

शेयर बाजार के नियम हैं जिनका पालन हर ट्रेडर (शेयर बाजार में काम करने वाला) करता है –

  1. दैनिक ( इंट्रा डे) ट्रेडिंग करते समय अपना स्टॉप लॉस ( एक तरीका जिससे आप अपना जोखिम पहले ही तय कर लेते हैं ) तय कर लें और उसे लगा कर रखें इससे आप नुकसान से बच सकते हैं ।
  1. शेयर बाजार में ट्रेडिंग कभी भी अपने नुकसान की भरपाई करने के लिए न करें, इससे आप हमेशा अपना ही नुकसान करेंगे।
  1. एक ट्रेड (सौदे) में नुकसान होने के बाद कभी भी दूसरी ट्रेड मत करें। यहीं नियम फायदे पर भी लागु होता है । एक बार अच्छा फायदा होने के बाद आप बाजार से तुरन्त बाहर निकल जाएँ क्योंकि बाजार जो पैसे आपको देता है वह कुछ ही समय के अंदर उसे आपसे वापस भी ले लेता है।
  1. यदि आपको फायदा हुआ है तो इसका अर्थ यह है कि आपके जैसे ही किसी अन्य व्यक्ति को नुकसान भी हुआ होगा। शेयर बाजार ऐसे ही काम करता है। इसलिए ज्यादा उत्साह दिखने की कोई जरुरत नहीं है।

शेयर बाजार में हर दिन पैसा केवल बिचौलिए ( ब्रोकर ) कमाते हैं और वो एक्सपर्ट (जानकर) कमाते हैं जो आपको पैसे लगाने की सलाह देते है। आम आदमी तभी शेयर बाजार से पैसे कमाता है जब उसने एक अच्छी कंपनी में लम्बी अवधि के लिए निवेश किया हो। आपके द्वारा किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले भी आपको कुछ बातों की जानकारी होना आवश्यक ह। जैसे –

शेयर बाजार के नियम –

  1. कंपनी क्या काम करती है ? उसका बाजार कितना बड़ा है ? और वह किस गति से बढ़ रही है ?
  1. कंपनी को चलाने वाले लोग कैसे हैं ? क्या वह कंपनी के संसाधनों का प्रयोग सही दिशा में कर रहे हैं ?
  1. कंपनी का बाजार मूल्य कहीं उसके वास्तविक मूल्य से अधिक तो नहीं है ?
  1. कंपनी के ऊपर कितना कर्ज़ है ? क्या भविष्य में वह कर्ज़ चुका पायेगी ?
  1. कंपनी के आय और व्यय का अनुपात क्या है ? कहीं वह घाटे का कारोबार तो नहीं कर रही है ?

ये है शेयर बाजार के नियम – अनेक प्रश्नो की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। यदि आप इन सभी बातों के बारे में नहीं जानते हैं तो वास्तव में आप शेयर बाजार में जुआ ही खेल रहे हैं।

मीडिया में दिखाया गया सब कुछ सच नहीं होता। मीडिया आपको वहीं दिखाती है जिसे दिखाने के लिए उसे कुछ कामयाब और अमीर लोगों द्वारा पैसा दिए जाते हैं। इसलिए किसी पर भरोसा मत करें। अपना निवेश समझदारी के साथ करें।