जीवन शैली

दोस्तों के ना होने पर कैसे दूर करें अपना अकेलापन

अकेलापन – वैज्ञानिकों तक का मानना है कि अकेलापन इंसान को दुखी बना सकता है.

वैसे तो हम सभी चाहते हैं कि हमारे ज्यादा से ज्यादा दोस्त हो लेकिन कुछ लोगों के साथ ऐसा हो नहीं पाता. ऐसे लोगों को अंग्रेजी में इंट्रोवर्ट कहा जाता है.

इंट्रोवर्ट इंसान के व्यवहार को दर्शाने का तर्क है. ऐसे व्यक्ति ना तो लोगों से ज्यादा कुछ बोल पाते हैं और ना ही आसानी से कोई दोस्त बना पाते हैं. ये तो हम सभी को पता है कि लाइफ में दोस्‍तों का होना बहुत जरूरी होता है. दोस्‍तों के साथ के बिना लाइफ बहुत बोरिंग लगने लगती है. बिना दोस्‍तों के ना कोई आपका दुख सुनने वाला होता है और ना ही कोई सहारा देने वाला होता है.

लाइफ में कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब आपको अपने पुराने दोस्‍तों का साथ छोड़ना पड़ता है. अगर आपके भी दोस्‍त नहीं हैं या पुराने दोस्‍त छूट गए हैं और इस वजह से आपको अकेलापन महसूस होता है तो आप इन तरीकों से खुश रह सकते हैं.

अकेलापन दूर करने के लिए –

१ – सोशल साइट्स का साथ

अगर निजी जिंदगी में कोई दोस्‍त नहीं है तो सोशल साइट्स पर दोस्‍त बनाने की कोशिश करें. यहां आप लोगों से कनेक्‍ट होकर जान-पहचान बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप फेसबुक इंस्टार्ग्राम या वाहटस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

२ – योग और ध्‍यान

योग और ध्‍यान से लाइफ की सारी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे मन और दिमाग दोनों शांत रहते हैं. योग से आप स्‍वस्‍थ रहते हैं और ध्‍यान से मानसिक शांति मिलती है.

३ – कोई हॉबी बनाएं

अगर आपका कोई दोस्‍त नहीं है तो आपको अपने खाली समय में अपना पंसदीदा काम करना चाहिए. अपनी पसंद के गाने सुनें या खेल खेलें. अगर आपको लिखने का शौक है तो डायरी बनाएं और अपने मन की सारी बातें उसमें लिखें.या फिर अकेले होने का फायदा आप अपना टैलेंट बहार निकालने में भी कर सकते हैं, अगर आपको डांस या गाने का शॉक है तो अकेले में इनकी प्रेक्टिस करना शुरु कर दे.

४ – सभी से बात करें

अगर आपका कोई दोस्‍त नहीं है तो अपने ऑफिस, कॉलेज या स्‍कूल में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों से बात करने की कोशिश करें. जब आप खुद बात करने की पहल करेंगें तो लोग आपसे दोस्‍ती करने में पीछे नहीं हटेंगें.

५ – अकेले घूमें

ऐसा जरूरी नहीं है कि घूमने के लिए दोस्‍तों का साथ होना नहीं जरूरी है.आप चाहें तो अकेले भी कहीं घूमने जा सकते हैं. आपने सोलो ट्रिप के बारे में तो सुना ही होगा. ये काफी मज़़ेदार और अनोखा अनुभव होता है. वीकएंड पर घर से बाहर निकलें और कहीं घूमने या फिल्‍म देखने जाएं.

दोस्‍तों के बिना भी आप इन तरीकों से खुद को खुश रख सकते हैं क्योंकि ऐसा जरूरी नहीं कि आपको अपनी खुशी के लिए किसी और कि जरूरत हो. एक बात का हमेशा ध्यान रखे कि सभी कि खुशी उनके अंदर छुपी होती है. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आपको वह खुशी क्या काम करने पर मिलती है फिर चाहे वो अकेले ही क्यों ना करना पड़ता हो.

Namrata Shastri

Share
Published by
Namrata Shastri

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago