ENG | HINDI

दोस्तों के ना होने पर कैसे दूर करें अपना अकेलापन

अकेलापन

अकेलापन – वैज्ञानिकों तक का मानना है कि अकेलापन इंसान को दुखी बना सकता है.

वैसे तो हम सभी चाहते हैं कि हमारे ज्यादा से ज्यादा दोस्त हो लेकिन कुछ लोगों के साथ ऐसा हो नहीं पाता. ऐसे लोगों को अंग्रेजी में इंट्रोवर्ट कहा जाता है.

इंट्रोवर्ट इंसान के व्यवहार को दर्शाने का तर्क है. ऐसे व्यक्ति ना तो लोगों से ज्यादा कुछ बोल पाते हैं और ना ही आसानी से कोई दोस्त बना पाते हैं. ये तो हम सभी को पता है कि लाइफ में दोस्‍तों का होना बहुत जरूरी होता है. दोस्‍तों के साथ के बिना लाइफ बहुत बोरिंग लगने लगती है. बिना दोस्‍तों के ना कोई आपका दुख सुनने वाला होता है और ना ही कोई सहारा देने वाला होता है.

लाइफ में कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब आपको अपने पुराने दोस्‍तों का साथ छोड़ना पड़ता है. अगर आपके भी दोस्‍त नहीं हैं या पुराने दोस्‍त छूट गए हैं और इस वजह से आपको अकेलापन महसूस होता है तो आप इन तरीकों से खुश रह सकते हैं.

अकेलापन दूर करने के लिए –

१ – सोशल साइट्स का साथ

अगर निजी जिंदगी में कोई दोस्‍त नहीं है तो सोशल साइट्स पर दोस्‍त बनाने की कोशिश करें. यहां आप लोगों से कनेक्‍ट होकर जान-पहचान बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप फेसबुक इंस्टार्ग्राम या वाहटस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अकेलापन

२ – योग और ध्‍यान

योग और ध्‍यान से लाइफ की सारी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे मन और दिमाग दोनों शांत रहते हैं. योग से आप स्‍वस्‍थ रहते हैं और ध्‍यान से मानसिक शांति मिलती है.

अकेलापन

३ – कोई हॉबी बनाएं

अगर आपका कोई दोस्‍त नहीं है तो आपको अपने खाली समय में अपना पंसदीदा काम करना चाहिए. अपनी पसंद के गाने सुनें या खेल खेलें. अगर आपको लिखने का शौक है तो डायरी बनाएं और अपने मन की सारी बातें उसमें लिखें.या फिर अकेले होने का फायदा आप अपना टैलेंट बहार निकालने में भी कर सकते हैं, अगर आपको डांस या गाने का शॉक है तो अकेले में इनकी प्रेक्टिस करना शुरु कर दे.

४ – सभी से बात करें

अगर आपका कोई दोस्‍त नहीं है तो अपने ऑफिस, कॉलेज या स्‍कूल में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों से बात करने की कोशिश करें. जब आप खुद बात करने की पहल करेंगें तो लोग आपसे दोस्‍ती करने में पीछे नहीं हटेंगें.

अकेलापन

५ – अकेले घूमें

ऐसा जरूरी नहीं है कि घूमने के लिए दोस्‍तों का साथ होना नहीं जरूरी है.आप चाहें तो अकेले भी कहीं घूमने जा सकते हैं. आपने सोलो ट्रिप के बारे में तो सुना ही होगा. ये काफी मज़़ेदार और अनोखा अनुभव होता है. वीकएंड पर घर से बाहर निकलें और कहीं घूमने या फिल्‍म देखने जाएं.

दोस्‍तों के बिना भी आप इन तरीकों से खुद को खुश रख सकते हैं क्योंकि ऐसा जरूरी नहीं कि आपको अपनी खुशी के लिए किसी और कि जरूरत हो. एक बात का हमेशा ध्यान रखे कि सभी कि खुशी उनके अंदर छुपी होती है. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आपको वह खुशी क्या काम करने पर मिलती है फिर चाहे वो अकेले ही क्यों ना करना पड़ता हो.