ENG | HINDI

जब आए नकारात्मक विचार तो करें ये 8 काम, खुश हो जाएगा मन

नकारात्मक विचार

नकारात्मक विचार – ज़िंदगी में अच्छे बुरे दिन तो आते रहे हैं, मगर बुरे दिन आने पर मायूस होकर जब मन में नकारात्मक विचार आने लगे तो आपका तरक्की रुक जाएगी.

इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप उन नकारात्मक विचारों को कंट्रोल करें और इसके लिए आप ये सारे काम कर सकते हैं.

नकारात्मक विचार-

१ – डेली कोई किताब पढ़ें

रोज़ाना किताब पढ़ना आपके दिमाग़ और विचारों को खोलने में मदद करेगा. ये एक ऐसा तरीका है जिससे आप ख़ुद को टाइम देंगे और अपनी डेली की रूटीन लाइफ़ से बाहर निकल कर कुछ सोच पाएंगे. एक दिन में अपनी पसंद की किताब के 15-20 पन्नो को पढ़ना आपकी चीज़ों को देखने की धारणा और सोच को बदल देगा. इसकी काम की शुरुआत अच्छी, सकारात्मक और प्रेरक किताबों से करें.

२ – अपना पसंदीदा काम करें

अपने पसंदीदा काम या अपनी किसी हॉबी, जैसे की खाना बनाना, पेंटिंग करना, लिखना, पढ़ना, पढ़ाना, लोगों से बात करना, अपनी रुचि का खेल आदि को सीखने की शुरुआत करें. ये एक्टिविटी आपको सोचने के और तरीके खोजने में मदद करेगी. साथ ही आपकी रचनात्मकता को बाहर लाने में भी सहायक होगी. वैसे भी विशेषज्ञों का कहना है कि एक नया शौक चुनना इंसान के मस्तिष्क को 30% तक बढ़ा देता है और किसी भी काम में आपको अधिक प्रोडक्टिव बनाता है.

नकारात्मक विचार

३ – मेडिटेशन करें

मेडिटेशन आपके दिमाग़ से नकारात्मक विचारों को बाहर निकालने में मदद करता है. डेली मेडिटेशन करने से आपके दिमाग़ की शक्ति और सोच में सुधार होता है. मेडिटेशन एक निरंतर प्रक्रिया है, इसलिए इसकी शुरुआत 10 मिनट से करनी चाहिए और धीरे-धीरे इस समय को 30 मिनट तक बढ़ा देना चाहिए. ये आपको तनावमुक्त रहने में भी सहायता करेगा.

४ – अपना कमरा ऐसे सजाएं

अपने फ़ेवरेट लेखक, व्यक्ति, नेता या अपने पेरेंट्स के प्रेरणादायक कोट्स और पोस्टर्स अपने कमरे में लगाएं. इससे आपको निराशा के पलों में सकारात्मक विचार और ऊर्जा मिलेगी. अगर पूरे कमरे में नहीं कर सकते तो कमरे के एक कोने या टेबल को भी आप इस तरह से सजा सकते हैं.

नकारात्मक विचार

५ – सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठना और एक नियमित दिनचर्या को फ़ॉलो करना आपको ऊर्जावान और बुद्धिमान बनाता है. सुबह थोड़ा जल्दी उठने से आपके पास अपने पूरे दिन की तैयारी के लिए काफ़ी समय होगा. सकते हैं. 1 घंटा कम सोने से आपको अपने डेली के काम करने बहुत ज़्यादा फ़ायदे होगा. दुनियाभर की फ़ेमस पर्सनैलिटीज़ और नेता जैसे बराक ओबामा, मार्क ज़ुकरबर्ग, बिल गेट्स, नरेंद्र मोदी आदि सुबह जल्दी ही उठते हैं.

६ – रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें

रोज़ाना व्यायाम करना सेहत और दिमाग़ दोनों के लिए अच्छा होता है. वैज्ञानिक रूप से भी ये साबित हो चुका है कि नियमित व्यायाम से दिमाग़ की कार्यक्षमता बढ़ती है, जो सकारात्मक सोच को बढ़ाने में मदद करती है.

नकारात्मक विचार

७ – डायरी लिखें

कहते हैं कि अगर मन की भावनाओं को कागज़ के पन्ने पर उतारा जाए तो बहुत तसल्ली मिलती है. इसलिए अगर आप भी परेशान हैं,तो जो कुछ भी मन में चल रहा है उसे डायरी में लिख डालें. डायरी लिखने की कोई उम्र नहीं होती बस थोड़ी इच्छा शक्ति की ज़रूरत होती है. एक बार ऐसा करके देखिये आपको सुकून और शान्ति मिलेगी और आपका मन भी ख़ुश रहेगा, क्योंकि जब आप कुछ लिखने लगते हैं तो आपका दिमाग़ लिखने में बिज़ी हो जाता है, और आप अपनी सारी परेशानियों को भूल जाते हैं.

नकारात्मक विचार

८ – क्या-क्या काम करना है उसकी लिस्ट बनायें

आप जो करना चाहते हैं या जो आपके अधूरे काम पड़े हैं उनको करने के लिए एक to-do list बनायें. अपने कामों की कैटेगरी के हिसाब से उनको अलग अलग स्टिकी नोट्स पर लिख कर नोटिस बोर्ड या अपनी टेबल के पास चिपका दें. उसके बाद हर काम के लिए उसकी ज़रूरत के हिसाब से समय निर्धारित कर दें. ऐसा करके आपके पास कुछ और सोचने के लिए टाइम ही नहीं बचेगा. आप रोज़ के कामों की भी to-do list बना सकते हैं.

ये है  नकारात्मक विचार रोकने के तरीके – अगर आप इनमें से कुछ काम भी करने में सफल हो जाते हैं तो यकीनन आपके मन से बुरे विचार दूर हो जाएंगे.