ENG | HINDI

काली गर्दन को पल में चमकदार बनाएंगे ये उपाय, आज ही करें ट्राई

काली गर्दन

काली गर्दन – अपने चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए हम कईं जतन करते हैं।

तरह-तरह के फेस पैक, घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस सब में अधिकांश लोग अपनी गर्दन की अनदेखी कर देते हैं। गर्दन का चमकदार होना भी उतना ही ज़रूरी है जितना चेहरा का दमकना, इसलिए गर्दन को चमकदार बनान के लिए भी हमे प्रयास करने चाहिए। खूबसूरत चेहरे पर काली गर्दन कितनी खराब लगेगी ये आप खुद ही समझ सकते हैं। जब आपका चेहरा चमकदार हो तो ज़रूरी है कि आपकी गर्दन भी आपके लुक और इनहें करें, इसके लिए ज़रूरी है कि आप गर्दन की साफ-सफाई का ध्यान रखें।

प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से सामान्यत गर्दन काली हो जाती है. काली गर्दन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

आइए जानते हैं काली गर्दन को ग्लोविंग बनाने के-

1- नींबू और शहद का मिक्चर-

नींबू और शहद को मिलाकर नहाने से आधे घंटे पहले गर्दन पर लगाएं और नहाते वक्त इसे साफ कर लें। इससे ना केवल गर्दन के कालेपन की बल्कि बारीक रेखाओं की परेशानी भी दूर होगी।

काली गर्दन

2- कमाल है कच्चा पपीता-

कच्चे पपीता स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे पीसकर इसमें गुलाबजल और एक चम्मच दही मिलाएं और फिर इस लेप को अपनी गर्दन में लगा लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से गर्दन के कालेपन की समस्या दूर होगी।

काली गर्दन

3– छोटे नींबू के गुण है बड़े-

विटामिन सी से युक्त नींबू प्राकृतिक ब्लीच के रूप में कार्य करता है। इसे नहाने से कुछ देर पहले गर्दन पर रगड़ें। ऐसा हल्के हाथों से करें और इसके कुछ देर बाद इसे साफ कर लें। हफ्ते में दो तीन बार ऐसा करें। आपको फर्क महसूस होगा।

काली गर्दन

4- बेकिंग सोडा हो तो क्या कहना-

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी आपकी गर्दन के कालेपन को दूर कर सकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इसे गर्दन पर लगाएं और कुछ देर छोड़ने के बाद पानी से धो लें। आपको कुछ बार के इस्तेमाल के बाज ही फर्क महसूस होगा।

5- ओटमील भी कर सकते हैं ट्राई-

ओटमील को अच्छी तरह पीसकर उसमें टमाटर का जूस और शहद मिलाएं। इस पेस्ट का इस्तेमाल आपको हफ्ते में दो बार करना है। इससे गर्दन की सफाई करें। अंतर आपको खुद ही महसूस होगा।

काली गर्दन

6- आलू का रस है लाजवाब-

नींबू की तरह आलू भी नैचुरल ब्लीच का काम करता है। इसमें मौजूद तत्व त्वचा के रंग को निखारने में मदद करते हैं। आलू को छीलकर उसके रस को आप कुछ देर के लिए गर्दन पर लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

काली गर्दन

इन उपायों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपनी काली गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं। इन उपायों में इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़ें भी ऐसी हैं जो आसानी से आपके घर में मौजूद होंगी। तो इन उपायों की आज से ही इस्तेमाल में लाएं और अपनी गर्दन के कालेपन को दूर भगाएं।

 

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..