ENG | HINDI

इस आसान तरीके से चंद मिनटों में अपनी गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाएं !

गर्दन के कालेपन से छुटाकारा

गर्दन के कालेपन से छुटाकारा – व्यक्ति अपने चेहरे की काफी देखभाल करता है और अपने चेहरे को खूबसूरत व आकर्षक बनाए रखने के लिए महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करने से नहीं हिचकिचाता. एक ओर जहां हम अपने चेहरे की खास तरह से देखभाल करते हैं तो वहीं हमारे शरीर के कई ऐसे हिस्से भी होते हैं जिनकी देखभाल को हम अक्सर नज़रअंदाज कर देते हैं.

शरीर के इन हिस्सों में चेहरे के नीचेवाला हिस्सा यानी हमारी गर्दन भी शामिल है. जी हां, अगर हम अपनी गर्दन की देखभाल में लापरवाही बरतते हैं तो हमारी अनदेखी के चलते गर्दन काली पड़ने लगती है. काली या सांवली गर्दन त्वचा की खूबसूरती पर दाग के समान होती है.

इसलिए अगर आप अपनी गर्दन की अच्छे से देखभाल नहीं कर सकते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसा आसान तरीका जिसके इस्तेमाल से आप सिर्फ 15 मिनट में ही अपनी गर्दन के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं.

15 मिनट में पाएं गर्दन के कालेपन से छुटकारा

पहला स्टेप- स्टीमिंग

गर्दन के कालेपन से कुछ ही मिनट में छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहले स्टीमिंग करना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले आप एक छोटा सा तौलिया लेकर उसे गर्म पानी में डुबोएं. इसके बाद उस तौलिये को निचोड़कर अपनी गर्दन पर लपेट लें. इस तौलिये को कुछ देर तक अपनी गर्दन पर ही लगा रहने दें.

गर्म पानी में डुबाए हुए तौलिये से गर्दन को स्टीम देने की वजह से गर्दन की त्वचा को नमी मिलती है और इससे बंद पोर्स भी खुल जाते हैं. इस नुस्खे को आजमाने से गर्दन पर जमी गंदगी और डेड स्किन त्‍वचा से बाहर आ जाती है.

दूसरा स्टेप- एक्सफोलिएटिंग

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए दूसरा स्टेप है एक्सफोलिएटिंग. इसके लिए आपको एक चम्मच नमक, एक चम्मच बेकिंग सोड़ा और तीन चम्‍मच नारियल तेल चाहिए. अब इन तीनों सामग्रियों को एक बाउल में एक साथ मिलाकर अच्छी तरह मिक्‍स कर लें.

जब यह मिश्रण अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर तक अपनी उंगलियों से मसाज करें और अपनी गर्दन के आस-पास धीरे-धीरे रगड़ें. इससे आपके गर्दन पर जमी गंदगी दूर होगी.

तीसरा स्टेप- वाइटनिंग

गर्दन के कालेपन को दूर करने का तीसरा और आखिरी स्टेप है वाइटनिंग. वाइटनिंग पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्‍मच चंदन पाउडर, एक चम्‍मच मुलतानी मिट्टी, एक नींबू का रस और आधा कप कच्‍चे दूध को एक बाउल में अच्छी तरह से मिक्स कर लें.

नींबू का रस दूध में मिलाने की वजह से यह पेस्ट गाढ़ा हो जाएगा, फिर इस मिश्रण को गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाने के बाद मसाज करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह पेस्ट प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है.

गौरतलब है कि आप अपने घर पर मौजूद कुछ चीजों से स्टीमिंग, एक्सफोलिएटिंग और वाइटनिंग के इन तीन आसान तरीकों से चंद मिनटो में ही अपनी गर्दन के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी गर्दन के रंग को अपनी त्वचा के रंग में ढाल सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..